Live News »

सीएम ने की नर्मदा नहर परियोजना के लिए भी 247 करोड़ के अतिरिक्त बजट की घोषणा
सीएम ने की नर्मदा नहर परियोजना के लिए भी 247 करोड़ के अतिरिक्त बजट की घोषणा

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने किसानों के लिए बड़ी घोषणा करते हुए कृषक ऋण माफी योजना के लिए 100 करोड़ के अतिरिक्त बजट पर मुहर लगा दी है. बुधवार को मुख्यमंत्री कार्यालय में हुई कृषि विभाग की रिव्यू मीटिंग के बाद सीएम गहलोत ने यह फैसला किया. वहीं इस बैठक में इसके साथ ही मुख्यमंत्री दो और महत्वपूर्ण घोषणा की है. 

ऋण माफी के लिए 100 करोड़ रूपए का अतिरिक्त बजट:
प्रदेश के किसानों को ऋण का लाभ देने के लिए मुख्यमंत्री गहलोत ने बड़ा फैसला किया है. उन्होंने कृषक ऋण माफी योजना-2019 के लिए 100 करोड़ रूपए का अतिरिक्त बजट आवंटित करने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है. इस निर्णय से किसानों को दीर्घकालीन ऋण माफी योजना का लाभ मिल सकेगा. साथ ही किसानों की रहन रखी गई भूमि रहन मुक्त होकर पुनः उनके नाम पर दर्ज हो सकेगी. 

नर्मदा नहर परियोजना के लिए भी सीएम की घोषणा:
आज सीएम ने नर्मदा नहर परियोजना के लिए भी घोषणा की है. इसके लिए गहलोत ने 247 करोड़ का अतिरिक्त प्रावधान किया है. जिसके अनुसार राजस्थान का अंश 183.90 करोड़ रूपए रहेगा और केन्द्र से 147 करोड़ रूपए की राशि मिलेगी. साथ ही नर्मदा नहर परियोजना को पूर्ण करने के लिए फैसला लिया गया. 

चालानी गार्ड के 876 नवीन पदों को मंजूरी:
तीसरी घोषणा में चालानी गार्ड के 876 नवीन पदों को भी दी सीएम ने मंजूरी दी है. जिनमें हैड कांस्टेबल के 132 व कांस्टेबल के 744 पद शामिल हैं. इसके अलावा विचाराधीन बंदियों की न्यायालयों में पेशी सुनिश्चित होगी, जिससे भर्ती से न्याय प्रक्रिया को गति मिल सकेगी. एसीएस वित्त निरंजन आर्य से मीटिंग के बाद मुख्यमंत्री ने ये तीन महत्वपूर्ण घोषणा की. इन घोषणा से जहां प्रदेश के किसानों में खुशी की लहर है, वहीं युवाओं को रोजगार के दरवाजे भी खुले हैं. प्रदेश के जल परियोजना को भी अब गति मिलेगी. 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें
और पढ़ें

Stories You May be Interested in