close ads


CORONA: रामनवमी आज, बिना दर्शनार्थियों के मंदिरों में मनेगी रामनवमी, भगवान राम की होगी पूजा-आराधना

CORONA: रामनवमी आज,  बिना दर्शनार्थियों के मंदिरों में मनेगी रामनवमी, भगवान राम की होगी पूजा-आराधना

जयपुर: कोरोना और लॉकडाउन के बीच मंदिरों में बिना भक्तों के आज रामनवमी का पर्व मनाया जा रहा है. ऐसा कई वर्षो बाद हुआ होगा जब बिना भक्तों के मंदिरों में रामनवमी मनाई जा रही है. मंदिरों में पुजारी ही भगवान रामलला की पूजा आराधना करेंगे. लॉकडाउन और कोरोना के चलते मंदिरों में भक्तों का प्रवेश बंद है. श्री नरवर आश्रम सेवा समिति श्री खोले के हनुमान जी प्रन्यास में रामनवमी के उपलक्ष्य में श्रीराम मंदिर में प्रात: 6 बजे 101 जड़ी-बूटी, विभिन्न तीर्थों से लाए गए जल, पंचामृत तथा दुग्ध से अभिषेक किया जाएगा. 

पीएम मोदी की सीएम गहलोत के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से होगी बैठक, कोरोना वायरस से उपजे हालातों पर करेंगे चर्चा

रूद्री के पाठ का आयोजन:
इसके पश्चात् प्रात: 7 बजे श्री हनुमान जी महाराज का दुग्धाभिषेक एवं रूद्री के पाठ का आयोजन किया जाएगा. प्रात: 10 बजे षोडशोपचार पूजा के पश्चात् श्री सियारामजी को सपरिवार नई पोशाक धारण कराई जाएगी और 11 बजे सियाराम मंदिर में 56 भोग की झांकी सजाई जाएगी. इसके पश्चात् 11.30 बजे मंदिर पंडितों द्वारा आरती की जाएगी. 

दर्शनार्थियों के लिए बंद:
श्री नरवर आश्रम सेवा समिति के महामंत्री बृजमोहन शर्मा ने बताया कि कोरोना की वजह से पूरे देश में लॉकडाउन है और हनुमान मंदिर भी पिछले 10 दिनों से दर्शनार्थियों के लिए बंद है. जिससे मंदिर पंडितों द्वारा ही हनुमान जी महाराज की नियमित आरती की जा रही है. रामनवमी के अवसर पर भी मंदिर दर्शनार्थियों के लिए बंद रहेगा. मंदिर प्रशासन की ओर से प्रयास किए जा रहे है कि भक्तजन रामनवमी पर ऑनलाईन आरती का लाभ उठा सकें.

Rajasthan Corona Update: प्रदेश में कोरोना का कहर, पॉजिटिव मरीजों की संख्या हुई 129, चूरू और सरदारशहर में लगा कर्फ्यू 

और पढ़ें