Live News »

CRPF के डॉग 'एजाक्सी' की समझदारी से बची मलबे में फंसे शख्स की जान 

CRPF के डॉग 'एजाक्सी' की समझदारी से बची मलबे में फंसे शख्स की जान 

श्रीनगर: कहते हैं 'जाको राखे साइयां, मार सके न कोय' कुछ ऐसा ही वाकया जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर हाईवे के पास देखने को मिला, जहां CRPF के डॉग 'एजाक्सी' की समझदारी से मलबे में फंसे शख्स की जान बची. शख्स लैंडस्लाइड के मलबे में बुरी तरह फंसा हुआ था. इसी बीच डॉग एजाक्सी ने शख्स को ढूंढ निकाला और CRPF ने रेस्क्यू किया. 

डॉग एजाक्सी की समझदारी:
दरअसल जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर हाईवे के पास मंगलवार रात को भारी लैंडस्लाइड हुआ था, जिसके बाद CRPF और स्थानीय एजेंसियां बचाव कार्य चला रही थीं. इसी बीच CRPF के डॉग एजाक्सी ने एक शख्स को मलबे में दबा हुआ देखा और जवानों ने रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया. एजाक्सी ने ही सूंघ कर शख्स को मलबे में दबा हुआ ढूंढा. सेना में डॉग स्क्वायड का एक अहम रोल रहता है और कई बार ऐसे मामले सामने आते हैं जहां इनकी वजह से आम लोगों की जान बचती है.

जम्मू-श्रीनगर हाईवे बंद:
बता दें कि जम्मू-कश्मीर में जारी भारी बारिश के चलते भूस्खलन की घटनाएं सामने आ रही हैं और जनजीवन बुरी तरह प्रभावित है. जिसके चलते जम्मू-श्रीनगर हाईवे को बंद कर दिया गया है. प्रदेश के उधमपुर और रामबन जिले में भूस्खलन से हाईवे जाम के चलते यह निर्णय लिया गया है. रामबन के पास बुधवार सुबह पहाड़ से मोटे-मोटे पत्थर गिर रहे थे, जिसकी वजह से हाईवे पर यातायात को रोक दिया गया. हाईवे बंद होने से हाईवे के दोनों ओर दर्जनों गाड़ियां फंसी हैं.


 

और पढ़ें

Most Related Stories

Coronavirus Updates: पिछले 24 घंटे में आए 22 हजार से ज्यादा नए केस, संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा सात लाख के पार

Coronavirus Updates: पिछले 24 घंटे में आए 22 हजार से ज्यादा नए केस, संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा सात लाख के पार

नई दिल्ली: देश में लगातार कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 22,252 नए मामले सामने आए हैं और 467 लोगों की मौत हुई है. ऐसे में अब कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 7,19,665 हो गई है. जिनमें से 2,59,557 सक्रिय मामले हैं, 4,39,948 लोग ठीक हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और अब तक 20,160 लोगों की मौत हो चुकी है. 

10 हजार में 1 करोड़ के सोने की तस्करी ! दुबई से लेकर भारत तक जुड़े हैं तस्करों के तार 

सोमवार को 2,41,430 सैंपल्स की टेस्टिंग की गई: 
देश में सोमवार को 2,41,430 सैंपल्स की टेस्टिंग की गई. जिसके बाद देश में अब तक कुल 1,02,11,092 लोगों की टेस्टिंग हो चुकी है. रविवार यानी 5 जुलाई के मुकाबले मंगलवार को 60,834 ज्यादा सैंपल्स की टेस्टिंग हुई. 

देश में इस वक्त सबसे ज्यादा एक्टिव केस महाराष्ट्र में: 
देश में इस वक्त सबसे ज्यादा एक्टिव केस महाराष्ट्र में हैं. महाराष्ट्र में 87 हजार से ज्यादा संक्रमितों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है. इसके बाद दूसरे नंबर पर तमिलनाडु, तीसरे नंबर पर दिल्ली, चौथे नंबर पर गुजरात और पांचवे नंबर पर उत्तर प्रदेश है. इन पांच राज्यों में सबसे ज्यादा एक्टिव केस हैं.

 VIDEO: राजधानी जयपुर में विदेशों की तरह विकसित होगा मानसरोवर का सिटी पार्क, यह होगा पार्क में खास 

लगातार पांचवे दिन बीस हजार से अधिक मामले:
आज जारी किए गए आंकड़ों के बाद देश में कुल 7,19,665 कंफर्म कोरोना केस हैं. लगातार पांचवे दिन देश में कोरोना संक्रमण के बीस हजार से अधिक मामले सामने आए हैं. रविवार को रूस को पीछे छोड़ते हुए भारत कोविड-19 से सर्वाधिक प्रभावित होने वाला तीसरा देश बन गया. संक्रमण के कुल मामलों में अब केवल अमेरिका और ब्राजील ही भारत से आगे हैं.

जम्मू-कश्मीर: सुरक्षाबलों से मुठभेड़ के दौरान एक आतंकी ढेर, दो जवान घायल

जम्मू-कश्मीर: सुरक्षाबलों से मुठभेड़ के दौरान एक आतंकी ढेर, दो जवान घायल

कश्मीर: जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले के गुसू में सुरक्षाबल और आतंकियों के बीच  मुठभेड़ के दौरान सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को ढेर कर दिया. वहीं मुठभेड़ में एक पुलिसकर्मी और एक सेना का जवान भी घायल हो गया. जानकारी के अनुसार जम्मू-कश्मीर पुलिस और सुरक्षा बल के जवानों ने पूरे इलाके को सील कर लिया है और छिपे हुए अन्य आतंकियों की तलाश की जा रही है. 

VIDEO: कोविड फ्री होने की राह पर संवेदनशील परकोटा, जयपुर के रामगंज में अब सिर्फ तीन एक्टिव केस

बौखलाए आतंकियों ने गोलीबारी शुरू कर दी: 
जैसे ही पुलिस और आर्मी के जवानों ने इलाके को घेरा तो बौखलाए आतंकियों ने गोलीबारी शुरू कर दी. इसका जवानों ने मुंहतोड़ जवाब दिया, जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गई. सूत्रों मिली जानकारी के मुताबिक, दो से तीन आतंकी यहां छिपे हुए हैं. खबर लिखे जाने तक आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच फायरिंग जारी थी. 

VIDEO: पेट्रोल और डीजल के नाम पर लूट! 300 प्रतिशत टैक्स वसूल रही सरकार, आमजन अभी तक खेल से अनजान

अज्ञात आतंकियों ने डेलिना पुलिस पोस्ट पर ग्रेनेड फेंका था:
इससे पहले सोमवार शाम को अज्ञात आतंकियों ने डेलिना पुलिस पोस्ट पर ग्रेनेड फेंका था. हालांकि यह ग्रेनेड बाहर ही फट गया था और कोई नुकसान नहीं हुआ. इस हमले के बाद पुलिस ने पूरे इलाके को सील कर दिया था. साथ ही सुरक्षा और कड़ी कर दी गई और हर जगहल हमलावरों की तलाश शुरू कर दी. हमला किसने करवाया इस बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं लग पाई है. 

LAC विवाद पर भारत-चीन में समझौता, गलवान घाटी से पीछे हटे चीनी सैनिक

LAC विवाद पर भारत-चीन में समझौता, गलवान घाटी से पीछे हटे चीनी सैनिक

नई दिल्ली: भारत-चीन के बीच सीमा पर जारी तनाव को लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने चीन के विदेश मंत्री वांग यी से वीडियो कॉल के जरिए बातचीत की. विदेश मंत्रालय ने बताया कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार डोभाल और चीनी विदेश मंत्री वांग ने सीमावर्ती क्षेत्रों में हालिया घटनाक्रमों पर खुलकर बातचीत हुई और व्यापक तौर पर विचारों का आदान-प्रदान किया गया. जानकारी के मुताबिक शांति बहाल करने को लेकर दोनों देशों के बीच बातचीत हुई. गलवान जैसी झड़प भविष्य में नहीं होने पर बातचीत हुई.  

COVID-19: सीएम केजरीवाल की लोगों से अपील, कहा-घबराने की जरूरत नहीं, डोनेट करें प्लाज्मा  

चीनी सैनिकों ने पीछे हटना किया शुरू:
डोभाल और वांग यी के बीच बातचीत ऐसे समय में हुई है जब चीन की सेना गलवान घाटी के कुछ हिस्सों से तंबू हटाते और पीछे हटती नजर आई. सरकारी सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी. क्षेत्र में सैनिकों के पीछे हटने का यह पहला संकेत है.खबरों के मुताबिक दोनों पक्षों के कोर कमांडरों के बीच हुए समझौते के तहत चीनी सैनिकों ने पीछे हटना शुरू किया है. 

गलवान घाटी में 15 जून को हुई थी हिंसक झड़प:
उन्होंने कहा कि चीनी सेना गश्त बिंदु 14 पर लगाए गए तंबू एवं अन्य ढांचे हटाते हुए देखी गई है. गौरतलब है कि गलवान घाटी में 15 जून को हिंसक झड़प हुई. जिसके बाद तनाव बढ़ गया था, जिसमें 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे. चीन के सैनिक भी इस झड़प में हताहत हुए थे लेकिन उसने अब तक इसके ब्योरे उपलब्ध नहीं कराए हैं.

Sushant Suicide Mystery: अभी तक नहीं उठा आत्महत्या केस से पर्दा, गुत्थी को सुलझाने में लगी पुलिस

COVID-19: सीएम केजरीवाल की लोगों से अपील, कहा-घबराने की जरूरत नहीं, डोनेट करें प्लाज्मा  

COVID-19: सीएम केजरीवाल की लोगों से अपील, कहा-घबराने की जरूरत नहीं, डोनेट करें प्लाज्मा  

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना वायरस का ग्राफ बढ़ता जा रहा है. हर रोज संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे है. प्रदेश में संक्रमण का फैलाव तेज़ी से हो रहा है. इसे देखते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आए दिन प्रेसवार्ता कर रहे हैं. इस कड़ी में  सोमवार को सीएम केजरीवाल ने जनता को संबोधित किया. सीएम केजरीवाल ने दिल्ली में   प्लाज्मा बैंक की स्थापना करने को लेकर कहा कि हमने देश का पहला प्लाज्मा बैंक बनाया. जब तक वैक्सीन नहीं है, प्लाज्मा थेरेपी ही ज़रूरी है. मैं ज्यादा से ज्यादा लोगों से प्लाज्मा डोनेट करने की अपील कर रहा हूं. प्लाज्मा डोनेट करने के लिए घबराने की आवश्यकता नहीं. प्लाज्मा बैंक तक जाने के लिए सरकार आपका खर्च उठाएगी. सीएम केजरीवाल ने प्लाज्मा डोनेट करने की अपील की. 

वीडियो शेयर कर राहुल गांधी ने कसा पीएम मोदी पर तंज, कहा- हार्वर्ड को तीन विफल रणनीति पर रिसर्च करना चाहिए

अब हो रही है मरीजों की संख्या कम:
उन्होंने कहा कि अस्पतालों में अब मरीज़ों की संख्या कम हो रही है. जून तक जहां सौ में 35 लोग संक्रमित निकल रहे थे, वहीं अब सौ में 11 लोग ही संक्रमित निकल रहे हैं. उन्होंने कहा कि दिल्ली में कोरोना की स्थिति में सुधार हो रहा है. अब तक यहां 72 हजार लोग इस संक्रमण से ठीक हो चुके हैं. अस्पतालों में अब मरीज़ों की संख्या कम हो रही है. अब सौ में सिर्फ 11 मरीज़ ही मिल रहे हैं, जून तक सौ में 35 मरीज़ मिल रहे थे.

दिल्ली में मृत्यु दर में भी आई कमी:
सीएम केजरीवाल ने आगे कहा कि दिल्ली में मृत्यु दर में भी कमी आई है. 25 हजार एक्टिव मामले में 15 हजार मरीज़ों का इलाज उनके घर पर ही हो रहा है. स्थिति अब पहले से बेहतर है. कोरोना मरीज़ अब घरों में ही ठीक हो रहे हैं. हम सब मिलकर कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं. कोरोना से होने वाली मौत कम हुई हैं. केजरीवाल ने आगे कहा कि अभी 5100 बेड पर कोरोना मरीज़ हैं. दिल्ली में टेस्टिंग और बेड की कोई समस्या नहीं है. हर रोज़ 20 से 24 हजार टेस्ट हो रहे हैं.

Chandra Grahan 2020: साल का तीसरा चंद्र ग्रहण खत्म, जानिए अब कब लगेगा ग्रहण

वीडियो शेयर कर राहुल गांधी ने कसा पीएम मोदी पर तंज, कहा- हार्वर्ड को तीन विफल रणनीति पर रिसर्च करना चाहिए

वीडियो शेयर कर राहुल गांधी ने कसा पीएम मोदी पर तंज, कहा- हार्वर्ड को तीन विफल रणनीति पर रिसर्च करना चाहिए

नई दिल्ली: कोरोना वायरस बढ़ते संक्रमण के बीच कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड से लोकसभा सांसद राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है. राहुल ने केंद्र सरकार कटाक्ष करते हुए कहा कि नोटबंदी, जीएसटी लागू करना और कोविड-19 की विफल रणनीति से जुड़ी विफलताएं भविष्य में हार्वर्ड बिजनेस स्कूल में अध्ययन का विषय होंगी. राहुल ने इसके साथ ही पीएम मोदी का एक वीडियो शेयर किया है.

Coronavirus Updates: सात लाख के करीब पहुंचा कोरोना के मरीजों का आंकड़ा, दुनिया में तीसरा सबसे प्रभावित देश बना भारत 

तीन विफलताएं हार्वर्ड बिजनेस स्कूल में अध्ययन का विषय होंगी:
राहुल गांधी ने ट्वीट कर केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी  के कोरोना को 21 दिनों में पराजित करने से जुड़े एक बयान का वीडियो शेयर करते हुए ट्वीट किया. इसमें कोरोना के दिन और बढ़ती संख्या का ग्राफ के साथ पीएम मोदी का लॉकडाउन के पूर्व का भाषण है. इसके साथ ही लिखा कि भविष्य में कोविड-19, नोटबंदी और जीएसटी से जुड़ी विफलताएं हार्वर्ड बिजनेस स्कूल में अध्ययन का विषय होंगी. 

कोरोना का युद्ध जीतने में 21 दिन लगने वाले:
राहुल गांधी ने शेयर किए वीडियो में पीएम मोदी ने कहा था कि महाभारत का युद्ध 18 दिनों में जीता गया था इस बार कोरोना का युद्ध जीतने में 21 दिन लगने वाले हैं. उन्होंने कहा था कि आज कोरोना के खिलाफ जो युद्ध पूरा देश लड़ रहा है, उसमें 21 दिन लगने वाले हैं. हमारा प्रयास है इसे 21 दिन में जीत लिया जाए. 

VIDEO: पर्यटन पर 'कोरोना का ग्रहण', राजधानी में सामान्य दिनों में 1 दिन में आने वाले पर्यटक पूरे प्रदेश में 1 महीने में दिखाई दिए 

संक्रमित मरीजों के मामले में तीसरे नंबर पर पहुंचा भारत: 
बता दें कि कोरोना वायरस मरीजों की संख्या मामले में भारत ने रूस को पीछे छोड़ दिया है. मेरिका और ब्राजील के बाद भारत अब दुनिया में संक्रमित मरीजों के मामले में तीसरे नंबर पर पहुंच गया है. स्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में अबतक 6 लाख 97 हजार लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 19,693 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि चार लाख 24 हजार लोग ठीक भी हुए हैं. पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 24 हजार नए मामले सामने आए और 425 मौतें हुईं.

Coronavirus Updates: सात लाख के करीब पहुंचा कोरोना के मरीजों का आंकड़ा, दुनिया में तीसरा सबसे प्रभावित देश बना भारत

Coronavirus Updates: सात लाख के करीब पहुंचा कोरोना के मरीजों का आंकड़ा, दुनिया में तीसरा सबसे प्रभावित देश बना भारत

नई दिल्ली: दुनियाभर के साथ देश में भी कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा अपडेट के मुताबिक, पिछले 24 घंटे के अंदर देश में 24 हजार 248 नए केस सामने आए हैं और 425 लोगों की मौत हो गई है. ऐसे में अब देश में कुल मरीजों का आंकड़ा 6 लाख 97 हजार 413 है, जिसमें 19 हजार 693 लोगों की मौत हो चुकी है. राहत की बात ये है कि इस महामारी से अब तक 4,24,433 लोग रिकवर हो चुके हैं.

VIDEO: ब्यूरोक्रेसी में 3 दिन बाद सस्पेंस खत्म, पूर्व सीएस डीबी गुप्ता अब सीएम के सलाहकार 

रविवार को 1,80,596 टेस्ट किए गए: 
आईसीएमआर के मुताबिक देश में पांच जुलाई तक 99 लाख 69 हजार 662 सैंपल की जांच की जा चुकी है. इनमें से रविवार को 1,80,596 टेस्ट किए गए. 

महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा एक्टिव केस: 
सबसे ज्यादा एक्टिव केस महाराष्ट्र में हैं. महाराष्ट्र में 86 हजार से ज्यादा संक्रमितों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है. इसके बाद दूसरे नंबर पर तमिलनाडु, तीसरे नंबर पर दिल्ली, चौथे नंबर पर गुजरात और पांचवे नंबर पर उत्तर प्रदेश है. इन पांच राज्यों में सबसे ज्यादा एक्टिव केस हैं.

Sawan Somvar 2020: सावन का पहला सोमवार आज, जानें घर पर रहकर कैसे करें भगवान शिव की पूजा 

भारत दुनिया का तीसरा सबसे प्रभावित देश: 
भारत कोरोना संक्रमितों की संख्या के हिसाब से दुनिया का तीसरा सबसे प्रभावित देश है. अमेरिका और ब्राजील के बाद एक दिन में सबसे ज्यादा मामले भी भारत में ही दर्ज किए जा रहे हैं. 

India Covid-19 Update: पिछले 24 घंटे में 24 हजार 850 नए केस, 613 मरीजों की मौत, कोरोना से मौत का आंकड़ा पहुंचा 19 हजार के पार

 India Covid-19 Update: पिछले 24 घंटे में 24 हजार 850 नए केस, 613 मरीजों की मौत, कोरोना से मौत का आंकड़ा पहुंचा 19 हजार के पार

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना वायरस का ग्राफ लगातार बढ़ता जा है. देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 7 लाख के करीब पहुंच गया है. अब तक देश में 6 लाख 73 हजार 165 कोरोना संक्रमित मिल चुके है. वहीं कोरोना की चपेट में आने से अब तक 19 हजार 268 लोगों की मौत हो चुकी है. अगर बात करें देश में एक्टिव मरीजों की, तो अब 2 लाख 27 हजार एक्टिव केस है. कोरोना के अब तक 4 लाख 9 हजार 83 मरीज ठीक हुए है. 

Guru Purnima 2020: गुरु पूर्णिमा का पर्व आज, जानिए क्यों मनाया जाता है ये पर्व और पूजा की विधि 

कोरोना के 24850 नए मामले, 613 मौतें:
देश में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस से संक्रमण के 24850 नए मामले सामने आए हैं. इसी अवधि में 613 संक्रमितों की मौत हुई है. 24 घंटे में 14 हजार 856 मरीज  इलाज के बाद ठीक हुए है.

देश में एक्टिव केस:
रिपोर्टस के मुताबिक देश में इस समय कोरोना वायरस के 2 लाख 27 हजार एक्टिव मामले हैं. सबसे ज्यादा एक्टिव केस महाराष्ट्र में हैं. महाराष्ट्र में 77 हजार से ज्यादा संक्रमितों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है. इसके बाद दूसरे नंबर पर दिल्ली, तीसरे नंबर पर तमिलनाडु, चौथे नंबर पर गुजरात और पांचवे नंबर पर पश्चिम बंगाल है. इन 5 राज्यों में सबसे ज्यादा एक्टिव केस हैं.

अब नहीं होगी यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं, सभी छात्र बिना परीक्षा के अगली कक्षा में होंगे प्रमोट 

पीएम मोदी ने की लॉकडाउन में किए सेवा कार्यों की समीक्षा, कहा-भाजपा कार्यकर्ताओं ने आफत को भी अवसर में बदला 

पीएम मोदी ने की लॉकडाउन में किए सेवा कार्यों की समीक्षा, कहा-भाजपा कार्यकर्ताओं ने आफत को भी अवसर में बदला 

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशभर में लॉकडाउन में किए गए सेवा कार्यो की समीक्षा की. इस मौके पर पीएम मोदी ने भाजपा प्रदेश इकाइयों से संवाद किया है. पीएम मोदी ने समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा के सेवा कार्यक्रमों की इतनी बड़ी व्यापकता, इतनी बड़ी विविधता, इतने बड़े स्केल पर, इतने लंबे समय तक सेवा, मुझे लगता है कि ये मानव इतिहास का सबसे बड़ा सेवा यज्ञ है. कोरोना की लड़ाई में इस सेवा यज्ञ ने बहुत बड़ी ताकत दी है. एक राजनीतिक दल के रूप में आपने जो काम किया, उसके लिए आप बधाई के पात्र हैं. समाज की अन्य संगठनों ने भी अच्छा काम किया है, वे भी अभिनंदन के अधिकारी हैं.

सेवा की भावना के साथ हम राजनीति में आये:
पीएम मोदी ने कहा कि एक ऐसे समय में जब दुनिया में सब अपने आपको बचाने में लगे हों, आप सबने अपनी चिंता छोड़कर खुद को गरीबों, जरूरतमंदों की सेवा में समर्पित कर दिया है. ये सेवा का बहुत बड़ा उदाहरण है. जनसंघ और बीजेपी के जन्म का मूलतः उद्देश्य ही यही था कि हमारा देश सुखी कैसे बने, समृद्ध कैसे बने. इसी मूल प्रेरणा के साथ, भारतीयता की प्रेरणा के साथ, सेवा की भावना के साथ हम राजनीति में आये. 

बढ़ने के बजाय घट रहीं फ्लाइट्स! जयपुर एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स के संचालन में कमी

राजनीति में सत्ता को सेवा का माध्यम माना:
उन्होंने कहा कि हम लोगों ने राजनीति में सत्ता को सेवा का माध्यम माना. हमने कभी भी सत्ता को अपने लाभ का माध्यम नहीं बनाया. निःस्वार्थ सेवा ही हमारा संकल्प रहा है, हमारे संस्कार रहे हैं. जिसकी हम सेवा करते हैं, उसका सुख ही हमारा संतोष है. इसी भावना से गरीबों के प्रति, इसी समभाव और ममभाव से हमारे कार्यकर्ताओं ने इतने कठिन समय में सेवा ही संगठन का इतना बड़ा अभियान चलाया.

एक आफत आई तो आपने उसको अवसर में बदल दिया:
दुनिया की नजरों में आप कोरोना काल में काम कर रहे थे, लेकिन मैं अपनी बात करूं तो आप खुद को कसौटी पर कस रहे थे. आप अपने आदर्शों के बीच खुद को तपा रहे थे.एक आफत आई तो आपने उसको अवसर में बदल दिया. अवसर ये कि आप ज्यादा से ज्यादा लोगों की सेवा कर सकें, ज्यादा से ज्यादा लोगों की तकलीफ कम कर सकें, उन्हें इस मुसीबत से उबार सकें. जिस पार्टी के इतने सांसद हों, हजारों विधायक हों, फिर भी वो पार्टी और उसका कार्यकर्ता सेवा को प्राथमिकता दे, सेवा को ही अपना जीवन मंत्र माने, भाजपा के कार्यकर्ता के नाते मुझे बहुत गर्व होता है कि हम सब ऐसे संगठन के सदस्य हैं. पीएम मोदी ने कहा कि हमारे लिए हमारा संगठन चुनाव जीतने की सिर्फ मशीन नहीं है, हमारे लिए हमारा संगठन का मतलब है 'सेवा'. हमारे लिए हमारे संगठन का मतलब है- सबका साथ. हमारे लिए हमारे संगठन का मतलब है- सबका सुख, सबकी समृद्धि. हमारा संगठन समाज हित के लिए काम करने वाला है. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाजपा प्रदेश इकाइयों से संवाद, डॉ. सतीश पूनिया ने कहा-52 हजार बूथों पर किया सेवा कार्य

Open Covid-19