कोलकाता कलकत्ता हाई कोर्ट ने बीरभूम हिंसा मामले की सीबीआई जांच के दिए आदेश, 7 अप्रैल तक सौंपनी होगी रिपोर्ट

कलकत्ता हाई कोर्ट ने बीरभूम हिंसा मामले की सीबीआई जांच के दिए आदेश, 7 अप्रैल तक सौंपनी होगी रिपोर्ट

कलकत्ता हाई कोर्ट ने बीरभूम हिंसा मामले की सीबीआई जांच के दिए आदेश, 7 अप्रैल तक सौंपनी होगी रिपोर्ट

कोलकाता: कलकत्ता हाई कोर्ट ने बीरभूम हिंसा मामले की जांच केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) से कराने का शुक्रवार को आदेश दिया. अदालत ने पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा गठित विशेष जांच दल (एसआईटी) से मामले के कागजात और गिरफ्तार लोगों को सीबीआई के सुपुर्द करने को कहा.

मुख्य न्यायाधीश प्रकाश श्रीवास्तव और न्यायमूर्ति आर. भारद्वाज की खंडपीठ ने सीबीआई को मामले में सात अप्रैल तक रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश दिया. मामले की आगे की सुनवाई सात अप्रैल को ही की जाएगी. पीठ ने कहा कि न्याय के हित में सीबीआई जांच के आदेश दिए जा रहे हैं.

कुछ मकानों में आग लगा देने से दो बच्चों सहित आठ लोगों की झुलसकर मौत हो गई थी: 
गौरतलब है कि बीरभूम जिले के रामपुरहाट कस्बे के पास बोगतुई गांव में मंगलवार को तड़के कुछ मकानों में कथित तौर पर आग लगा देने से दो बच्चों सहित आठ लोगों की झुलसकर मौत हो गई थी. माना जा रहा है कि यह घटना सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के पंचायत अधिकारी की हत्या के प्रतिशोध स्वरूप हुई थी.

पीठ ने इस मामले में स्वत: संज्ञान लिया था: 
पीठ ने इस मामले में स्वत: संज्ञान लिया था. इस घटना की सीबीआई या राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) द्वारा जांच कराने की मांग वाली जनहित याचिकाओं पर भी अदालत ने स्वत: संज्ञान याचिका के साथ सुनवाई की. सोर्स- भाषा 

और पढ़ें