ओटावा कोविड-19 प्रतिबंधों के खिलाफ प्रदर्शन के कारण कनाडा, अमेरिका की सीमा पर व्यापार बाधित होने की आशंका

कोविड-19 प्रतिबंधों के खिलाफ प्रदर्शन के कारण कनाडा, अमेरिका की सीमा पर व्यापार बाधित होने की आशंका

कोविड-19 प्रतिबंधों के खिलाफ प्रदर्शन के कारण कनाडा, अमेरिका की सीमा पर व्यापार बाधित होने की आशंका

ओटावा: कनाडाई सांसदों ने कोविड-19 संबंधी प्रतिबंधों और टीकाकरण की अनिवार्यता के खिलाफ ट्रक मालिकों के प्रदर्शन के कारण अमेरिका और कनाडा के बीच सबसे व्यस्त सीमा के आंशिक रूप से बाधित होने की वजह से आर्थिक नुकसान होने की चिंता जताई है. कनाडा के जन सुरक्षा मंत्री मार्को मेंडिसीनो ने मंगलवार को बताया कि अमेरिका के मिशिगन में डेट्रॉइट और कनाडा के ओंटारियो में विंडसर के बीच बने ‘एंबेसडर ब्रिज’ पर यातायात बाधित होने के कारण वाहन कनाडा में प्रवेश नहीं कर पा रहे, जबकि अमेरिका जाने वाले कुछ वाहन अब भी चल रहे हैं. 

उन्होंने इस पुल को सीमा पार जाने वाले दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण मार्गों में से एक बताया. कनाडा और अमेरिका के बीच 25 प्रतिशत व्यापार संबंधी यातायात इसी पुल के जरिए होता है. कनाडा के परिवहन मंत्री उमर अलजब्र ने कहा कि यातायात बाधित होने का आर्थिक और आपूर्ति श्रृंखला पर गंभीर असर पड़ेगा और यह बड़ी चिंता का कारण है. देश के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने सोमवार को संसद में आपात बहस के दौरान कहा कि प्रदर्शनकारी ‘‘हमारी अर्थव्यवस्था, हमारे लोकतंत्र को बाधित करने की कोशिश’’ कर रहे हैं.  कोविड-19 प्रतिबंधों के खिलाफ ‘फ्रीडम ट्रक कॉनवाय’ प्रदर्शन के तहत प्रदर्शनकारियों ने ओटावा में सैकड़ों ट्रक खड़े किए हैं. 

ट्रूडो के बयान देने के बाद ट्रक मालिकों के प्रवक्ता टॉम मारेजो ने एक संवाददाता सम्मेलन में दोहराया कि प्रदर्शनकारी सरकार को अपदस्थ करना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि वह इसके लिए विपक्षी दलों से मिलने के इच्छुक हैं. सभी तीन विपक्षी दल मिलकर ट्रूडो की सरकार को अपदस्थ कर सकते हैं, लेकिन ऐसा होने की संभावना कम है क्योंकि विपक्षी दलों ‘न्यू डेमोक्रेट्स’ और ‘ब्लॉक क्यूबेकोइस’ ने प्रदर्शन की निंदा की है. सोर्स- भाषा

और पढ़ें