Career Opportunity: Animation में है अगर आपका इंटरेस्ट तो जान लीजिए ये जरुरी बातें...

Career Opportunity: Animation में है अगर आपका इंटरेस्ट तो जान लीजिए ये जरुरी बातें...

Career Opportunity: Animation में है अगर आपका इंटरेस्ट तो जान लीजिए ये जरुरी बातें...

जयपुरः आज कल हर चीज ऑनलाइऩ हो गई है. हर चीज में सोशलमीडिया और तकनीक का इतना ज्यादा प्रभाव देखने को मिल रहा है कि पुरानी तकनीकें तो खत्म होने की कगार पर ही आ गई है. ऐसे में एक एरिया जो की इन दिनों काफी ग्रो कर रहा है, वो है एनिमेशन इंडस्ट्री. जी हां, रोज मर्रा की जिंदगी से लेकर फिल्मों तक सभी में एमीनेशन का इतना ज्यादा इस्तेमाल होने लगा है कि ये काफी लोकप्रिय हो रही है.

अगर आपको भी इस क्षेत्र में करियर बनाना है तो इसके लिए आपको बैचलर्स, मास्टर्स या डिप्लोमा की डिग्री लेनी होगी. इसमें करियर अपोर्च्युनिटी काफी सारी है और आज के युग को देखते हुए, इसकी उपयोगिता और भी ज्यादा बढ़ जाती है. हम आपको इसका एक शोर्ट ब्रिफ दे रहे हैं, जिससे आपको इस फिल्ड में करियर कैसे बनाया जाए सोचने में मदद मिलेगी.

- वीएफएक्सः आप सभी ने बाहुबली फिल्म तो देखी ही होगी. मगर क्या आपको बता दें कि फिल्म में दिखाई देने वाले ज्यादातर सीन्स और चीजें सच में कभी थी हीं नहीं. ये सब कुछ कमाल था वीएफएक्स तकनीक का. जी हां, अगर आप चाहें तो एक वीएफएक्स आर्टिस्ट के तौर पर खुद को तैयार कर सकते  हैं. आज कल फिल्मों में इसकी काफी मांग होती है. 

- फोरेन्सिक एनिमेटरः अगर आपकी इस फिल्ड में रुचि है, मगर फिल्मों,चैनल्स, कंपनीज आदि के लिए काम नहीं करना चाहते है तो ये जॉब बस आपके लिए ही है. इसमें आप क्राइम साइट आदि पर जाकर सॉल्व करते हैं. आप फुल मोशन एक्सीडेंट, रॉबरी, असॉल्ट, कैजुअल्टी आदि का एनिमेशन तैयार करते हैं.

- एनिमेटरः आज कर न्यूज चैनल्स आदि में कई तरह के हंसी-मजाक वाले एऩिमेटेड क्लीप्स तैयार किए जाते हैं. जिन्हें एऩिमेटर तैयार करता है. इसके लिए वे घर बैठे काफी अच्छा पैसा कमा सकते है. आए दिन एमएनसी, कॉमर्शियल कंपनीज आदि अपने प्रमोशन के लिए एऩिमेटर्स को हायर करती है. जिसके लिए वे मोटा पैसा देने को तैयार रहती है.

- कार्टूनिस्टः क्या आप जानते है, जो कार्टून आप बचपन से देखते आ रहें हैं, वो किसी इंसान ने तैयार किया है. जी हां, कार्टून डिजाइन करने वाला आर्टिस्ट कार्टूनिस्ट कहलाता है. लोकप्रिय सीरियल मालगुडीडेज के फेमस कार्टूनिस्ट आर. के. लक्ष्मण अपने कार्टून्स के लिए जाने जाते थे. बदलती तकनीकों के साथ पेंसिल का स्थान सोफ्टवेयर्स ने ले लिया है. अब इसे लैपटॉप पर तैयार किया जाता है.

- फिल्म एंड वीडियों एडिटरः आज कल हर कोई मोजो (मोबाइल जर्नलिज्म) कर रहा है. ना जाने कितने ही फूड ब्लॉगर्स, टूरिज्म ब्लॉगर्स आदि अपने खुद के ही यूट्यूब चैनल्स चला रहे हैं औऱ इसकी एडिटिंग भी खुद ही कर रहे हैं. इसके साथ ही शादी, कंपनीज की एनुअल मीट्स आदि के लिए भी वीडियों एडिटर्स हायर किए जाते हैं, जो की उनकी प्रोफाइल को वीडियों के माध्यम से प्रकट करते हैं. इसके लिए एडिटर को काफी अच्छा मेहनताना दिया जाता है.

- वीडियो गेम डिजाइनरः हम सभी ने बचपन में बहुत वीडियोगेम खेला है. आज-कल तो ना जाने कितने ही गेम ऑनलाइन दिखने लगे है. ये काम होता है गेम डिजाइनर का. अगर आप भी इसी लाइऩ में आगे जाना चाहते है तो इसका कोर्स कर सकते है. 

इन सभी कोर्सेज के लिए आप चाहें तो देश के बाहर भी अप्लाई कर सकते हैं. इनमें से कुछ फेमस कॉलेज की लिस्ट हम आपको बता रहे हैं. इऩमें आप अपनी पसंद के अनुसार एप्लाई कर सकते है.

- ऑस्टिन फिल्म स्कूल, टेक्सास

- कोलंबिया कॉलेज, शिकागो

- ड्यूक यूनिवर्सिटी, केलिफोर्निया

- स्कूल ऑफ वीजुअल,न्यूयॉर्क

- एकेडमी ऑफ वीजुअल आर्ट्स, सेन फ्रांसिसको.

और पढ़ें