नई दिल्ली देश में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के मामले बढ़े, प्रधानमंत्री मोदी आज शाम करेंगे समीक्षा 

देश में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के मामले बढ़े, प्रधानमंत्री मोदी आज शाम करेंगे समीक्षा 

देश में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के मामले बढ़े, प्रधानमंत्री मोदी आज शाम करेंगे समीक्षा 

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन के देश में बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बृहस्पतिवार को एक उच्चस्तरीय बैठक करेंगे और इसकी वर्तमान स्थिति की समीक्षा करेंगे. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री शाम करीब साढ़े छह बजे देश में इस वैश्विक महामारी की स्थिति की समीक्षा करेंगे. यह बैठक ऐसे समय में हो रही है जब भारत में ओमीक्रोन के 236 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 104 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं या अन्य स्थानों पर चले गए. ये मामले 16 राज्यों तथा केन्द्र शासित प्रदेशों में सामने आए. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को बताया कि महाराष्ट्र में ओमीक्रोन स्वरूप के सबसे अधिक 65 मामले, दिल्ली में 64, तेलंगाना में 24, राजस्थान में 21, कर्नाटक में 19 और केरल में 15 मामले सामने आए हैं.

केंद्र सरकार ने मंगलवार को राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से कहा था कि कोरोना वायरस का ओमीक्रोन स्वरूप इसके डेल्टा स्वरूप की तुलना में कम से कम तीन गुना अधिक संक्रामक है और आपातकालीन संचालन केंद्रों को सक्रिय किए जाने के साथ ही जिला एवं स्थानीय स्तर पर सख्त एवं त्वरित रोकथाम कार्रवाई की जानी चाहिए. राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को लिखे पत्र में, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने परीक्षण और निगरानी बढ़ाने के अलावा रात में कर्फ्यू लगाने, बड़ी सभाओं का सख्त नियमन, शादियों और अंतिम संस्कार कार्यक्रमों में लोगों की संख्या कम करने जैसे रणनीतिक निर्णय को लागू करने की सलाह दी.

 

पत्र में उन उपायों पर प्रकाश डाला गया है, जिन्हें देश के विभिन्न हिस्सों में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के शुरुआती संकेतों के साथ-साथ चिंता बढ़ाने वाले स्वरूप ओमीक्रोन का पता लगाने के लिए उठाए जाने की आवश्यकता है. ओमीक्रोन की संक्रामकता के मद्देनजर देश में कोविड रोधी टीके की बूस्टर डोज देने की मांग भी उठ रही है. कई देशों में बूस्टर डोज दी भी जा रही है. (भाषा) 

और पढ़ें