काजू बढ़ाता है हमारी इम्यूनिटी, किंतु इसके सहि तरीके से सेवन नहीं करने से पड़ सकता है भारी; यहां जानिए Cashew के फायदे और नुकसान

काजू बढ़ाता है हमारी इम्यूनिटी, किंतु इसके सहि तरीके से सेवन नहीं करने से पड़ सकता है भारी; यहां जानिए Cashew के फायदे और नुकसान

काजू बढ़ाता है हमारी इम्यूनिटी, किंतु इसके सहि तरीके से सेवन नहीं करने से पड़ सकता है भारी; यहां जानिए Cashew के फायदे और नुकसान

नई दिल्ली: काजू ड्राई फ्रूट्स में एक बहुत ही महत्वपूर्ण फ्रूट्स होता है. हालांकि बादाम से इसकी कीमत थोड़ी कम होती है लेकिन उसके गुण बादाम से कम नहीं होते. ऐसे में काजू खाना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद रहता है और हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाने में जबरदस्त मदद करता है. किंतु क्या आपको पता है कि काजू को सही तरीके से नहीं खाने पर इसके नुकसान भी हो सकते हैं तो चलिए आज हम इस खबर में आपको विस्तार से बताते हैं कि काजू खाने के क्या-क्या फायदे हैं और क्या-क्या नुकसान है वहीं पर आपको हम यह भी बताएंगे कि काजू कब कैसे खाया जाना चाहिए.

डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण काजू:
डायबिटीज मरीजों के लिए काजू का सेवन करना काफी फायदेमंद हो सकता है. काजू में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो रक्त में मौजूद ग्लूकोज को स्टैबलाइज करने में मदद कर सकता है. 

पाचन क्रिया को करता है मजबूत:
काजू में फाइबर की मात्रा मौजूद होने से ये हमारे पाचन को सुधारने का काम कर सकता है. काजू खाने से गैस और कब्ज की समस्या से भी राहत मिल सकती है.

काजू त्वचा में देता है जबरदस्त चमक:
काजू को त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. त्वचा की झुर्रियों को कम करने मे मददगार है काजू का सेवन. काजू में विटामिन ई और एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो त्वचा को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

हड्डियों को मिलता है भरपूर पोषण:
काजू में मैग्नीशियम और कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है, जो हड्डियों को कमजोर होने से बचाने में मदद कर सकते हैं. काजू को डाइट में शामिल कर हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है.

वजन को करता है कंट्रोल:
काजू में मैग्नीशियम और फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो फैट और कार्बोहाइड्रेट के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है. इसके सेवन से वजन को कम किया जा सकता है.

प्रेग्नेंसी के दौरान मां और बच्चे को मिलता है पोषण:
काजू में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो गर्भावस्था में फायदेमंद माने जाते हैं. काजू में मौजूद मैग्नीशियम बच्चे और मां की सेहत के लिए अच्छा हो सकता है.

बालों की बढ़ाए चमक:
काजू में मैग्नीशियम, जिंक, आयरन और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो बालों को कमजोर होने से बचाने के साथ-साथ उन्हें मुलायम चमकदार और घने बनाने में मदद कर सकते हैं. 

शरीर की कमजोरी को करे दूर:
काजू में पाए जाने वाले तत्व शरीर को मजबूत बनाने का काम करते हैं. इसमें मौजूद मैग्नीशियम हड्ड‍ियों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. काजू के सेवन से शरीर में ताकत बनी रहती है. इतना ही नहीं ये इंस्टेंट एनर्जी देने में भी मदद कर सकता है.

अब जानते है काजू के साइड इफेक्ट:
पेट खराब होने की समस्या होना:
काजू में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं, लेकिन काजू का अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट खराब जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

मोटापा बढ़ना:
अगर आप वजन कम करना चाहते हैं और डाइट पर हैं तो भूलकर भी काजू का सेवन न करें. काजू में कैलौरी की मात्रा अधिक पाई जाती है जो वजन बढ़ाने का कारण बन सकती है.

एलर्जी की समस्या:
ज्यादातर लोगों को किसी न किसी चीज से एलर्जी होती है. बहुत से लोगों को काजू से एलर्जी होती है. अगर आपको काजू खाने से सांस लेने में कठिनाई, चकत्ते, खुजली, उल्‍टी या फिर दस्‍त की शिकायत हो रही है तो आप काजू का सेवन न करें इससे आपको एलर्जी हो सकती है.

सिर दर्द बना रहना:
काजू से कई लोगों को सिरदर्द की समस्या हो सकती है. काजू में मौजूद अमीनो एसिड टाइरामिन और फेनेंलेथाइलमाइन कई लोगों के लिए सिर में दर्द की वजह बन सकती है.

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.  

और पढ़ें