पाकिस्तान से युद्ध में जीते हुए टैंक पर महामुकाबले से पहले मनाया जा रहा जश्न

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/06/16 01:01

बीकानेर: भारत पाक के बीच होने वाले मैच को लेकर क्रिकेट लवर्स में उत्साह है तो वहीं सीमावर्ती जिले बीकानेर में भी मैच को खासा उत्साह देंखने को मिल रहा है. हाथो में तिरंगा... दिल में जोश और ज़ुबान पर बस एक ही बात...जीतेगा तो भारत ही... जी हां क्रिकेट की दुनिया का सबसे बड़ा मुक़ाबला तब होता हैं, जब बात भारत और पाकिस्तान के बीच मैच हो, क्योंकि खेल के जुड़ी होती हैं करोड़ों देशवासियों की भावनाएँ. जो सिर्फ़ देश भक्ति से लबरेज़ है और जब बात सीमावर्ती जिले बीकानेर की हो तो मायने बदल जाते हैं. 

'भारत जीतता आया हैं और जीतेगा':
भारत पाकिस्तान का आज होने वाला महामुक़ाबला किसी युद्ध से कम नहीं हैं. ऐसे में भारत पाक सीमा पर बसे शहर बीकानेर के लोगों में आज होने वाले मुकाबले को लेकर उत्साह है. तो वहीं पाक से युद्ध में जीते टैंक को याद कर एक बार फिर संदेश दे रहे हैं कि जंग का मैदान हो या क्रिकेट का मैदान, भारत जीतता आया हैं और जीतेगा. ऐसे में तिरंगे हाथ में लिए क्रिकेट फ़ैन्स टैंक जीत की दास्तान सुना रहे हैं, तो वहीं क्रिकेट के रंग में रंगे भारतीय खिलाड़ियों में जोश भरते दिखाई दे रहे हैं. 

युद्ध में जीते हुए टैंक पर जश्न:
भारत पाकिस्तान के बीच हुए तमाम युद्ध को बीकानेर के लोगों ने बहुत क़रीब से देखा ओर महसूस किया हैं. बोर्डर के लोगों ने पाकिस्तान को युद्ध के मैदान में अपने सैनिको के साथ मिलकर धूल चटाई हैं और उस युद्ध में जीता हुआ टैंक आज भी शान बढ़ाते बीकानेर के पब्लिक पार्क में खड़ा हैं. जहाँ लोग देश भक्ति के बीच हाथों में तिरंगा लिए भारत की पाकिस्तान पर आज के मैच में जीत की दुआ माँग रहे हैं. तो वहीं मौसम को देखते हुए बीकानेर के भठ्डो के चौक में क्रिकेट लवर्स ने यज्ञ भी किया, ताकि मैच के दौरान बारिश आदि का व्यवधान न आए. यज्ञ करके इंद्रदेव से प्रार्थना की गई और भारत की जीत की दुआ की गई. 

1971 की जंग में भारतीय सेना ने इस टैंक को जीता और आज क्रिकेट प्रेमी टैंक पर खड़े होकर ये संदेश दे रहे हैं कि आज तक युद्ध के मैदान में जीत हासिल की ठीक वैसे ही आज क्रिकेट के मैदान में भी जीतेगा तो भारत ही. 

... बीकानेर संवाददाता संजय पारीक की रिपोर्ट

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in