जयपुर केन्द्र जल्द से जल्द पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना को राष्ट्रीय परियोजना घोषित करने की मांग पूरी करे- CM गहलोत

केन्द्र जल्द से जल्द पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना को राष्ट्रीय परियोजना घोषित करने की मांग पूरी करे- CM गहलोत

केन्द्र जल्द से जल्द पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना को राष्ट्रीय परियोजना घोषित करने की मांग पूरी करे- CM गहलोत

जयपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने कहा कि महत्वाकांक्षी पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना(East Rajasthan Canal Project)  (ERCP) राजस्थान के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जिसके तहत प्रदेश के 13 जिलों के वास्ते पेयजल और सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराना प्रस्तावित है. गहलोत ने कहा कि केंद्र सरकार को जल्द से जल्द इसे राष्ट्रीय परियोजना (National Project) का दर्जा देना चाहिए. 

उन्होंने कहा कि इस विषय पर राज्य सरकार के अधिकारी केंद्र सरकार के संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ लगातार समन्वय करें. मुख्यमंत्री ने जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे गर्मी के इस समय में आकस्मिक योजना क्रियान्वित करते पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करें. गहलोत शुक्रवार को पेयजल प्रबंधन की समीक्षा बैठक को सम्बोधित करते हुए अधिकारियों को ईसरदा, नवनेरा और परवन बांध जैसी अन्य सभी महत्वपूर्ण जल परियोजनाओं के कार्यो को भी तेज गति से आगे बढ़ाने के निर्देश दिए.

जल जीवन मिशन के कार्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाए: 
उन्होंने कहा कि हर घर जल पहुंचाने के लिए जल जीवन मिशन के कार्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाए. गहलोत ने कहा कि विधायकों की अभिशंषा के आधार पर पेयजल संबंधी स्थानीय आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए 10 नलकूपों और 40 हैण्डपम्प के कार्यों की मंजूरी दी हुई है. उन्होंने कहा कि अभियंता इन कार्यों की नियमित निगरानी करके यह सुनिश्चित करें कि ये सभी कार्य समयबद्ध रूप से पूर्ण हों ताकि आमजन को इनका लाभ समय पर मिल सके.
 

और पढ़ें