VIDEO: गहलोत सरकार की शिकायत पर केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, रैपिड किट की जांच पर देशभर में दो दिन तक रोक

VIDEO: गहलोत सरकार की शिकायत पर केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, रैपिड किट की जांच पर देशभर में दो दिन तक रोक

जयपुर: गहलोत सरकार की शिकायत पर केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला किया है. रैपिड किट की जांच पर देशभर में दो दिन तक रोक लगाई गई है. ऐसे में अगले दो दिन तक रैपिड टेस्ट किट की जांच होगी. जांच के बाद आईसीएमआर आगे के दिशा-निर्देश जारी करेगी. 

Covid-19 Updates: पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के1335 नए मामले आए सामने, रैपिड टेस्टिंग पर 2 दिन रोक 

राजस्थान में रैपिड किट को कोरोना जांच में फेल पाया गया:
इससे पहले राजस्थान में रैपिड किट को कोरोना जांच में फेल पाया गया. रैपिड टेस्ट किट से 1232 लोगों के टेस्ट किए गए. सिर्फ दो लोगों के पॉजिटिव होने के संकेत मिले. टेस्ट के नतीजे कितने सही हैं, यह जानने के लिए संक्रमितों की भी जांच की गई. उनको भी इसने नेगेटिव बता दिया. 

प्रदेश में कोरोना की वास्तविकता जांच के लिए ली जा रही थी मदद:
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि प्रदेश में कोरोना की वास्तविकता को जांचने के लिए ही रैपिड टेस्टिंग किट की मदद ली जा रही थी लेकिन किट के पूर्णतया कसौटी पर खरा नहीं उतरने के बाद प्रदेश में इस किट से टेस्टिंग रोक दी गई है. उन्होंने बताया कि इसके बारे में (आईसीएमआर) भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद को लिख दिया है. वहां से अनुकूल जवाब नहीं मिलने पर इन किट्स को वापस भी भेजा जा सकता है. 

किट्स की एक्यूरेसी (शुद्धता) 90 प्रतिशत होनी चाहिए थी: 
डॉ. शर्मा ने बताया कि रैपिड टेस्टिंग किट का प्रभाव जानने के लिए विभाग ने माइक्रोबॉयोलॉजी की हैड और मेडिसन विभाग प्रमुख के नेतृत्व में कमेटी बनाई थी. इन किट्स की एक्यूरेसी (शुद्धता) 90 प्रतिशत होनी चाहिए थी लेकिन कमेटी के रिपोर्ट के अनुसार एक्यूरेसी 5.4 प्रतिशत ही आ रही है. उन्होंने बताया कि टेस्टिंग के वक्त आईसीएमआर की तापमान सहित अन्य गाइडलाइन का पूर्णतया पालन किया गया था. 

Rajasthan Corona Updates: राजस्थान में पॉजिटिव मरीजों का ग्राफ पहुंचा 1659, अकेले जयपुर में 650 संक्रमित 

टेस्टिंग किट के इस्तेमाल से कोई फायदा नहीं:
चिकित्सा मंत्री ने बताया कि चिकित्सकों की टीम ने सलाह दी है कि टेस्टिंग किट के इस्तेमाल से कोई फायदा नहीं है. ऎसे में रैपिड टेस्टिंग किट से जांच रोक दी गई है. वर्तमान में पीसीआर द्वारा ही जांचें की जा रही है. उन्होंने बताया कि मांग के चलते पीसीआर किट की खरीद के भी विभाग ने ऑर्डर कर दिए हैं. लेकिन अब केंद्र सरकार ने भी राज्य सरकार की शिकायत पर संज्ञान लेते हुए रैपिड किट की जांच पर दो दिन के लिए रोक लगा दी है. 

और पढ़ें