नई दिल्ली Plastic Ban: केन्द्र सरकार एकल उपयोग प्लास्टिक पर प्रतिबंध को लेकर पूरे तरीके से नहीं थी तैयार- गोपाल राय

Plastic Ban: केन्द्र सरकार एकल उपयोग प्लास्टिक पर प्रतिबंध को लेकर पूरे तरीके से नहीं थी तैयार- गोपाल राय

Plastic Ban: केन्द्र सरकार एकल उपयोग प्लास्टिक पर प्रतिबंध को लेकर पूरे तरीके से नहीं थी तैयार- गोपाल राय

नई दिल्ली: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा है कि केंद्र सरकार ने एकल उपयोग प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने से पहले विनिर्माण इकाइयों को हरित विकल्पों को अपनाने के लिए तैयार करने और लोगों को विकल्प मुहैया कराने के लिए पर्याप्त तैयारी नहीं की.

उन्होंने कहा कि प्रतिबंधों को जबरन लागू नहीं किया जा सकता. उन्होंने दावा किया कि केंद्र सरकार ने प्रतिबंध लागू करने से पहले राज्य के पर्यावरण मंत्रियों के साथ बैठक तक नहीं की. राय ने ‘पीटीआई-भाषा’ के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि मुझे लगता है कि इसकी (प्रतिबंध की घोषणा में) पूरी तैयारी नहीं की गई. हितधारकों को विकल्पों के बारे में बताया जाना चाहिए था और उन्हें हरित विकल्पों को अपनाने में मदद के लिए सरकार द्वारा मुहैया कराए जाने वाले सहयोग के बारे में जानकारी दी जानी चाहिए थी. मुझे लगता है कि प्रतिबंध की घोषणा करने से पहले इस मामलों को निपटाया जाना चाहिए था.

प्रतिबंध जबरन लागू नहीं किए जा सकते:
मंत्री ने कहा कि एकल उपयोग प्लास्टिक के विकल्पों के लिए इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल पर अधिक वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लगाया जाता है, जिसके कारण ये उत्पाद लोगों के लिए व्यवहारिक नहीं रहते. राय ने कहा कि प्रतिबंध लगाने से पहले हरित विकल्पों और उनके कच्चे माल पर जीएसटी में कटौती की जानी चाहिए थी. केंद्र सरकार को उचित तंत्र बनाना चाहिए था. प्रतिबंध जबरन लागू नहीं किए जा सकते. सोर्स-भाषा 

और पढ़ें