चंडीगढ़ गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश का सबसे अनुशासित और आधुनिक शहर बनेगा चंडीगढ़

गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश का सबसे अनुशासित और आधुनिक शहर बनेगा चंडीगढ़

गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश का सबसे अनुशासित और आधुनिक शहर बनेगा चंडीगढ़

चंडीगढ़: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को कहा कि आने वाले दिनों में चंडीगढ़ देश का सबसे अनुशासित और आधुनिक शहर बन जाएगा. उन्होंने अत्याधुनिक एकीकृत कमान एवं नियंत्रण केंद्र समेत कई परियोजनाओं का उद्घाटन करते हुए यह बात कही. शाह 632.78 करोड़ रुपये की परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास के लिए चंडीगढ़ आए थे.

गृह मंत्री ने जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया, उनमें एकीकृत कमान एवं नियंत्रण केंद्र, चंडीगढ़ ‍आवासीय बोर्ड का एक नया कार्यालय भवन, दो सरकारी स्कूल और एक शहरी पार्क शामिल हैं. शाह ने वाणिज्य महाविद्यालय के छात्रावास ब्लॉक और एक बस डिपो-सह-कार्यशाला की भी आधारशिला रखी. इस मौके पर केंद्रीय मंत्री के साथ पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित भी मौजूद थे. आईसीसीसी परियोजना के तहत यातायात उल्लंघन पर नजर रखने के लिए चंडीगढ़ में 2,000 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. आईसीसीसी केंद्र को सेवाओं और डेटा विश्लेषण की प्रभावी निगरानी के लिए पानी, बिजली, सीवेज, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, परिवहन, ई-गवर्नेंस, पार्किंग और सार्वजनिक-बाइक साझाकरण सहित प्रमुख नागरिक सेवाओं के साथ एकीकृत किया गया है. कार्यक्रम के दौरान मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए शाह ने कहा कि वह लंबे समय के बाद इस ‘खूबसूरत शहर’ का दौरा कर रहे हैं और बहुत अच्छा महसूस कर रहे हैं. शाह ने कहा कि आधुनिक दुनिया के इतिहास में चंडीगढ़ नियोजित शहरों की श्रेणी में सबसे विकसित शहर है. उन्होंने कहा कि गुजरात में जब वे छोटे थे, तब बच्चों को सुनियोजित और अच्छे शहर के रूप में चंडीगढ़ का उदाहरण दिया जाता था. 

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि जब कोई शहर विकसित होता है, तो उसकी जरूरतें भी बदल जाती हैं और जैसे-जैसे समय बदलता है, जरूरतों में भी बदलाव आता है. उन्होंने कहा कि और जो समय के साथ नहीं बदलते, वे खुद को प्रासंगिक नहीं रख सकते. शाह ने इस बदलाव के अनुकूल एक प्रणाली बनाने के लिए चंडीगढ़ प्रशासन की भी सराहना की. उन्होंने कहा, ‘‘यह केवल लोगों की सुविधाओं के लिए नहीं है बल्कि इसमें सुरक्षा, पर्यावरण संरक्षण भी शामिल है. शाह ने कहा, "आने वाले दिनों में चंडीगढ़ देश का सबसे अनुशासित और सबसे आधुनिक शहर बन जाएगा. भारतीय जनता पार्टी (BJP) के वरिष्ठ नेता ने कहा कि जब नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तो उन्होंने शहरी विकास से जुड़ी कई परियोजनाओं को लागू कराया. उन्होंने कहा कि गुजरात उन राज्यों में शामिल है जहां शहरी आबादी शायद सबसे ज्यादा है. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद वह पूरे देश में ‘स्मार्ट सिटी’ का विचार लेकर आए. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी अमृत योजना, सौर मिशन और हरित शहर योजना भी लाए. सोर्स- भाषा

और पढ़ें