जयपुर VIDEO: जयपुर एयरपोर्ट पर फ्लाइट संचालन में बदलाव, आगामी दिनों में शुरू होंगी 3 फ्लाइट, देखिए ये खास रिपोर्ट

VIDEO: जयपुर एयरपोर्ट पर फ्लाइट संचालन में बदलाव, आगामी दिनों में शुरू होंगी 3 फ्लाइट, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर फ्लाइट संचालन को बढ़ाना चुनौती साबित हो रहा है. कम यात्रीभार के चलते एयरलाइंस के लिए फ्लाइट संचालन को नियमित बनाए रखना एक बड़ी चुनौती है. साथ ही इन दिनों एयरलाइंस फ्लाइट क्रू की कमी से भी जूझ रही हैं. हालांकि इसके बावजूद आगामी दिनों में जयपुर से 3 नई फ्लाइट शुरू होने की संभावना है. 

जयपुर एयरपोर्ट पर एयरलाइंस अप्रैल माह की शुरुआत से ही यात्रीभार की कमी से जूझ रही हैं. आमतौर पर जयपुर सहित प्रदेश के ज्यादातर जिलों में पर्यटकों की आवक मार्च माह तक ही रहती है, ऐसे में अप्रैल से ही जयपुर एयरपोर्ट पर यात्रियों की कमी हो गई है. हालांकि जून और जुलाई में इस यात्रीभार में अपेक्षाकृत रूप से और भी कमी आई है. कम यात्रीभार के चलते जयपुर एयरपोर्ट से रोजाना औसतन 4 से 5 फ्लाइट रद्द हो रही हैं.

एयरलाइंस के लिए नियमित रूप से फ्लाइट चलाना एक बड़ी चुनौती साबित हो रहा है. सबसे ज्यादा खराब स्थिति स्पाइसजेट और एयर एशिया एयरलाइन की दिख रही है, हालांकि फ्लाइट रद्द होने के पीछे संचालन और तकनीकी कारणों को भी माना जा रहा है. एयरलाइंस से जुड़े सूत्र बताते हैं कि ज्यादातर एयरलाइंस में केबिन क्रू की कमी चल रही है. पायलटों और एयरहोस्टेस की कमी के चलते भी कई फ्लाइट संचालित नहीं हो पा रही हैं. हालांकि आगामी दिनों में इसके बावजूद फ्लाइट संचालन में बढ़ोतरी होने की संभावना है. सूत्रों के मुताबिक 1 अगस्त तक जयपुर से 3 नई फ्लाइट शुरू होने की संभावना है.

जयपुर से ये 3 नई फ्लाइट होंगी शुरू:

फ्लाइट संख्या 1
- स्पाइसजेट की फ्लाइट SG-3262 अहमदाबाद के लिए शुरू होगी
- 22 जुलाई से रोज शाम 6:45 बजे अहमदाबाद जाएगी फ्लाइट

फ्लाइट संख्या 2
- 1 अगस्त से एयर एशिया की फ्लाइट I5-1229 होगी शुरू
- जयपुर से शाम 5:45 बजे हैदराबाद जाएगी एयर एशिया की यह फ्लाइट

फ्लाइट संख्या 3
- 1 अगस्त से एयर एशिया की मुम्बई की फ्लाइट I5-942 होगी शुरू
- जयपुर से रोज सुबह 10:25 बजे मुम्बई जाएगी यह फ्लाइट
- एयर एशिया की दोनों फ्लाइट हाल ही में हो गई थीं बंद

इन 2 फ्लाइट्स के संचालन पर संकट:
- 21 जुलाई से इंडिगो की गोवा की फ्लाइट 6E-768 होगी बंद
- जयपुर से रात 12:40 बजे गोवा जाती है यह फ्लाइट
- 11 अगस्त तक बंद रहेगी गोवा की यह फ्लाइट, 12 अगस्त से फिर से चलेगी
- एयर इंडिया की फ्लाइट AI-750 होगी 24 जुलाई से बंद
- जयपुर से रात 12:40 बजे कोलकाता जाती है एयर इंडिया की फ्लाइट

कुलमिलाकर आगामी दिनों में भी फ्लाइट संचालन में ज्यादा सुधार की गुंजाइश नहीं है. आपको बता दें कि इन दिनों जयपुर एयरपोर्ट से शेड्यूल में 53 फ्लाइट शामिल हैं, लेकिन रोजाना औसतन 49 फ्लाइट ही संचालित हो पा रही हैं. ऐसे में अगस्त माह में भी फ्लाइट संचालन का आंकड़ा 50 के आस-पास ही रहने की संभावना है. माना जा रहा है कि अक्टूबर से एक बार फिर से जब पर्यटकों की आवक बढ़ेगी और नवरात्रि के साथ त्यौहारी सीजन शुरू होगा, तब एक बार फिर से फ्लाइट संचालन में उछाल देखने को मिलेगा. 

और पढ़ें