Live News »

21 जून को सूर्य ग्रहण के तहत अंबाजी मंदिर के दर्शन समय में बदलाव 

21 जून को सूर्य ग्रहण के तहत अंबाजी मंदिर के दर्शन समय में बदलाव 

आबूरोड: देश के सबसे बड़े शक्तिपीठ अंबाजी मंदिर 51 शक्तिपीठों में आद्या शक्तिपीठ के नाम से जाना जाता है. अंबाजी मंदिर गुजरात और राजस्थान की सीमा पर अरावली पहाड़ पर बसा है. हर साल यहां पर माता रानी के भक्त दर्शन करने आते हैं. 21 जून को सूर्य ग्रहण होने की वजह से मंदिर में दर्शन समय में बदलाव किया गया है. मंदिर की सुबह की मंगला आरती नहीं होगी. आरती दोपहर में 3:30 बजे की जाएगी.

वेब चैक इन के नाम पर कट रही जेब! एयरलाइंस सीट चुनने के नाम पर भर रही जेब, कॉर्नर और बीच वाली सीट के रेट अलग-अलग

अंबाजी मंदिर भक्तों के लिए खोलने के दिए थे आदेश: 
अंबाजी मंदिर पिछले 85 दिनों से भक्तों के लिए बंद किया गया था. अंबाजी मंदिर प्रशासन ने 12 जून से अंबाजी मंदिर भक्तों के लिए खोलने के आदेश दिए थे. फिलहाल, सभी भक्तों मंदिर के शक्ति द्वार से माता रानी के दर्शन करने आते हैं. 

आरती में नहीं होगी भक्तों की एंट्री:
सूर्यग्रहण को लेकर अंबाजी मंदिर के भट्टजी महाराज ने बताया कि 20 जून रात के 8:15 से 21 जून दोपहर के 3:30 बजे तक किसी भी भक्त को मंदिर में जाने नहीं दिया जाएगा. शाम के 4 बजे से 4:30 बजे तक भक्त मंदिर में दर्शन कर पाएंगे. उसके बाद शाम को 7:30 बजे से 8:15 पर भक्त माता रानी के दर्शन कर पाएंगे. आरती में किसी भी भक्तों को अंदर जाने नहीं दिया जाएगा.

Rajasthan Corona Updates: पिछले 24 घंटे में 4 मौत, 381 नए पॉजिटिव केस, सर्वाधिक 71 कोरोना पॉजिटिव मरीज भरतपुर में मिले

और पढ़ें

Most Related Stories

खाटू नगरी में आज कृष्ण जन्माष्टमी पर सुनाई नहीं देगा नंद के आनंद भयो..का जयकारा

खाटू नगरी में आज कृष्ण जन्माष्टमी पर सुनाई नहीं देगा नंद के आनंद भयो..का जयकारा

सीकर: खाटूश्यामजी मे जहां हर वर्ष देशभर से हजारों श्रद्धालु खाटूधाम पहुंचकर बाबा श्याम के दर पर कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाते है और पूरी नगरी नंद के आनंद भयो.., हाथी घोड़ा पालकी..जैसे अनेक जयकारों से सरोबार होती थी. संध्या होते ही मंदिर परिसर में देवी देवताओं की आलौकिक झांकियों के बीच कृष्ण और श्याम भजनों का दौर रात्रि 12 बजे तक चलता था. मगर इस बार कोरोना संक्रमणकाल के चलते आज बिना भक्तों के जन्माष्टमी का पर्व सादगीपूर्ण तरीके से मनाया जाएगा. श्री श्याम मंदिर कमेटी द्वारा रात्रि 12 बजे बाबा श्याम की विशेष आरती के बाद  पंजीरी, माखन मिश्री, पंचामृत और 56 भोग बाबा श्याम को लगाया जाएगा. कमेटी की ओर से भक्तों के लिए सोशल मीडिया पर लाइव दर्शन और आरती की व्यवस्था कर रखी है. 

Horoscope Today, 12 August 2020: जन्माष्टमी पर आज राशि अनुसार करें भगवान श्रीकृष्ण पूजा, भाग्य देगा भरपूर साथ 

19 मार्च से ही बाबा श्याम के कपाट दर्शनार्थ बंद कर दिए गए थे:
गौरतलब है कि कोरोनाकाल के चलते हुए लॉकडाउन के कारण 19 मार्च से ही बाबा श्याम के कपाट दर्शनार्थ बंद कर दिए गए थे. कोरोनाकाल में भी श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला बदस्तूर जारी है. मगर राज्य सरकार की गाइडलाइन के कारण मंदिर कमेटी ने मुख्य प्रवेश द्वार पर बेरिकेट्स लगाकर दर्शन मार्ग को बंद होने के कारण श्रद्धालु यहां से ही धोक लगाकर और प्रसाद चढाकर मनौतियां मांग कर अपने गंतव्या की ओर लौट रहे हैं. 

बिना भक्तों के बाजार भी वीरान:
विशेषतौर पर कृष्ण जन्माष्टमी के दिन बाजार भक्तों से गुलजार रहते हैं. इस दिन पोशाक की दुकानों पर श्रद्धालु कृष्ण भगवान की पीत्तल की मूर्ति, पोशाक, पालना और उनके सजावट के सामान सहित भगवान को गर्मी से निजात दिलाने के लिए मिनी कूलर व पंखे की जमकर बिक्री होती है. मगर इस बार बिना भक्तों के बाजार वीरान होने से दुकानदार भी मायूस बैठे हैं. 

हर धर्मशाला व वार्डो में होते है महोत्सव:
कृष्ण जन्मोत्सव के अवसर पर खाटू की अधिकांश धर्मशालाओं में भजन संध्याएं आयोजित होती है. जिसमें देशभर के नामी गिरामी गायक कलाकार श्याम भजनों की प्रस्तुतियां देते है. वहीं अनेक वार्डो में महोत्सव और प्रतियोगिताएं होती है. जिसमें बच्चों से लेकर बड़े चाव से भाग लेते है. मगर इस बार पुलिस और प्रशासन के आदेश के चलते कार्यक्रम नहीं होंगे. 

VIDEO: प्रदेशवासियों को विश्वास दिलाता हूं कि आने वाले दिनों में दुगुने जोश से काम करेंगे - सीएम गहलोत 

पुलिस ने की घर में जन्माष्टमी मनाने की अपील: 
कोरोना के बढते संक्रमण को देखते हुए पुलिस ने कुछ दिन पहले शांति समिति की बैठक आयोजित की थी. जिसमें स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए कृष्ण जन्माष्टमी पर कार्यक्रम नहीं होने सहित सभी भक्तों को घर में ही पर्व मनाने की हिदायत दी थी. थाना प्रभारी पूजा पूनियां ने बताया कि इस दिन भक्त मंदिर तक नहीं पहुंचे. इसके लिए अतिरिक्त पुलिस जाप्ता मंगवाया गया है. वहीं मुख्य रास्तों पर बेरिकेड्स लगाकर श्रद्धालुओं को रोका जाएगा. 

...फर्स्ट इंडिया के लिए सीकर से रमेश शर्मा की रिपोर्ट

Horoscope Today, 12 August 2020: जन्माष्टमी पर आज राशि अनुसार करें भगवान श्रीकृष्ण पूजा, भाग्य देगा भरपूर साथ

Horoscope Today, 12 August 2020: जन्माष्टमी पर आज राशि अनुसार करें  भगवान श्रीकृष्ण पूजा, भाग्य देगा भरपूर साथ

जयपुर: दैनिक राशिफल चंद्र ग्रह की गणना पर आधारित होता है. राशिफल की जानकारी करते समय पंचांग की गणना और सटीक खगोलीय विश्लेषण किया जाता है. दैनिक राशिफल में सभी 12 राशियों के भविष्य के बारे में बताया जाता है. ऐसे में आप इस राशिफल को पढ़कर अपनी दैनिक योजनाओं को सफल बना सकते हैं. 

12 अगस्त 2020: पंचांग से जानें आज का शुभ-अशुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय  

वृष : भगवान श्रीकृष्ण का पंचामृत से अभिषेक करें. दूध से निर्मित मिठाई, रसगुल्ले  का भोग लगाये. कमलगट्टे की माला से ' हरे कृष्णा ' मंत्र  का  जाप करें. 

मिथुन : भगवान श्रीकृष्ण का दुग्ध से अभिषेक करें. पंचमेवा से निर्मित मिठाई और केले का भोग लगाना चाहिए. साथ ही 'श्रीराधायै स्वाहा' मंत्र की तुलसी या स्फटिक की माला से जाप  करें. 

कर्क :  भगवान राधेकृष्ण का अभिषेक केसर मिश्रित दूध से करें. काजू की बर्फी का भोग लगाना चाहिए.  'श्रीराधा वल्लभाय नमः' मंत्र की पांच माला का जाप करें. फलों में पानीवाला नारियल चढ़ाएं.

सिंह : भगवान श्रीकृष्ण का गंगाजल में शहद मिलाकर अभिषेक करें. गुड़ का भोग लगाये.  'ॐ विष्णवे नमः' मंत्र का जाप करें.  बादाम, मिश्री और फल शिव को अर्पित करें.  

कन्या : भगवान श्रीकृष्ण का दूध में घी मिलाकर अभिषेक करें. दूध से बनी हुई मिठाई का भोग लगाये. ॐ श्री गोविन्दाये नमः  मंत्र का  का जप करें. भगवान कृष्ण को लौंग, इलायची, तुलसी का पत्ता, हरा पान और कोई हरा फल भोग में लगाएं.

तुला :  भगवान कृष्ण का  दूध में शक्कर मिलाकर अभिषेक करें. दूध से निर्मित प्रसाद चढ़ाना चाहिए और श्री कृष्णाय नमः मंत्र की माला का जाप करें और महाप्रसाद में बादाम, माखन, मिश्री और केला भोग में लगाएं.

वृश्चिक : भगवान श्रीकृष्ण का पंचामृत से अभिषेक करें. गुड़ से बने हुए मिष्ठान का भोग लगाये. 'श्री राधा कृष्णाय नमः' मंत्र के कम-से-कम पांच माला का जाप करें. साथ ही पंचमेवा फलों में पानी वाला नारियल भोग में लगाएं.

धनु : भगवान श्रीकृष्ण का शहद और दूध से अभिषेक करें. बेसन की मिठाई का भोग लगायें. ॐ नमो नारायणाय नमः' मंत्र की पांच माला का जाप करें. पीला वस्त्र और पीला फल चढ़ाएं. अमरूद चढ़ाएं. सफ़लता कदम चूमेंगी. 

मकर : भगवान श्रीकृष्ण को गंगाजल से अभिषेक करें.  'ॐ देवकीसुत गोविंदाय नमः' मंत्र का जाप करें. अंगूर, मीठा पान और केसरवाली मिठाई भोग लगाएं. व्यापार में लाभ की प्राप्ति होगी.

कुंभ : भगवान श्रीकृष्ण का पंचामृत से अभिषेक करें. लालिमायुक्त दूध से निर्मित मिठाई का भोग लगाये. 'ॐ  नमो भगवते वासुदेवाय' मंत्र का 11 माला  जाप करें.  मेवे, बादाम, काजू, किशमिश, पिस्ता, अखरोट का प्रसाद चढ़ायें. 

मीन : भगवान श्रीकृष्ण का पंचामृत से अभिषेक करें. माखन मिश्री का भोग लगाये, इलयाची, नारियल, फल अर्पण करें. 'ॐ  माधवाय  नमः' मंत्र का जाप करें. भगवान को इलायची, नारियल और फल अर्पित करें. सब दुखो से मुक्ति मिलेगी. 

सौजन्य - राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री

12 अगस्त 2020: पंचांग से जानें आज का शुभ-अशुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

12 अगस्त 2020: पंचांग से जानें आज का शुभ-अशुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

जयपुर: पंचांग का हिंदू धर्म में शुभ व अशुभ देखने के लिए विशेष महत्व होता है. पंचाम के माध्यम से समय एवं काल की सटीक गणना की जाती है. यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, शुभ तिथि, नक्षत्र, व्रतोत्सव, राहुकाल, दिशाशूल और आज शुभ चौघड़िये आदि की जानकारी देते हैं. तो ऐसे में आइए पंचांग से जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त और जानें कैसी रहेगी आज ग्रहों की चाल... 

शुभ मास- भाद्रपद मास कृष्ण पक्ष:  
शुभ तिथि अष्टमी जया संज्ञक तिथि दोपहर 11 बज कर 17 मिनट तक तत्पश्चात नवमी तिथि आरम्भ. अष्टमी तिथि मे यथा आवश्यक विवाह आदी , मनोरंजन ,लेखन ,प्रवेश इत्यादि कार्य शुभ रहते हैं. अष्टमी तिथि मे जन्मे पुत्र या पुत्री धनवान, गुणवान, पराक्रमी होते हैं. अष्टमी तिथि को मास मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए. 

कृतिका "मिश्र -अधोमुख" संज्ञक नक्षत्र रात्रि 3 बजकर 26 मिनट तक तत्पश्चात रोहिणी "ध्रुव-उर्ध्वमुख" संज्ञक नक्षत्र रहेगा. कृतिका नक्षत्र मे यथा आवश्यक अग्नि से सबंधित, कृषि इत्यादि कार्य सिद्ध होते हैं. कृतिका नक्षत्र मे जन्म लेने वाला जातक सत्यवादी, सुमार्ग पर चलने वाला, सुन्दर, धनवान, बुद्धिमान होता है. इनका भाग्योदय 29 वर्ष के बाद होता है.  

चन्द्रमा - सम्पूर्ण दिन वृषभ राशि में संचार करेगा. 

व्रतोत्सव -  श्री कृष्ण जन्माष्टमी व्रत वैष्णव जनो का, कृष्ण जन्म पूजा मुहूर्त - रात्रि 12 -05 से रात्रि 12-30 बजे  

राहुकाल - दोपहर 12 बजे से 1.30 बजे तक

दिशाशूल - बुधवार को उत्त्तर दिशा मे दिशाशूल रहता है. यात्रा को सफल बनाने लिए घर से गुड़, धनिया खा कर निकले. 

आज के शुभ चौघड़िये - सूर्योदय से प्रातः 9.16 तक लाभ अमृत का, प्रातः 10.54 मिनट से दोपहर 12.32 मिनट तक शुभ और दोपहर 3.47 मिनट से सूर्यास्त तक चर, लाभ का चौघड़िया. 

सौजन्य - राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री  

Horoscope Today, 11 August 2020: आज इन राशि वालों का भाग्य देगा भरपूर साथ, करें ये उपाय

Horoscope Today, 11 August 2020: आज इन राशि वालों का भाग्य देगा भरपूर साथ, करें ये उपाय

जयपुर: दैनिक राशिफल चंद्र ग्रह की गणना पर आधारित होता है. राशिफल की जानकारी करते समय पंचांग की गणना और सटीक खगोलीय विश्लेषण किया जाता है. दैनिक राशिफल में सभी 12 राशियों के भविष्य के बारे में बताया जाता है. ऐसे में आप इस राशिफल को पढ़कर अपनी दैनिक योजनाओं को सफल बना सकते हैं. 

 11 अगस्त 2020: पंचांग से जानें आज का शुभ-अशुभ मुहूर्त, आज के दिन जन्मे जातक होते हैं ऐश्वर्य युक्त और बुद्धिमान 

मेष (Aries): आज  घर का माहौल अच्छा करने की कोशिश करें. काम पर फोकस बनाये रखें. आज के दिन की सफलता के लिए दही खा कर घर से निकले.  

वृष ( Taurus):  आज  भविष्य को लेकर आपकी जो भी उम्मीदें और जो भी सपने हैं, उनके बारे में सही से विचार करें. आज के दिन की सफलता के लिए किसी जरूरतमंद को दवाईओ का दान करें. 

मिथुन ( Gemini): आज बिना प्लानिंग के कोई काम न करें. निवेश संबंधित कोई बड़ा फैसला लेने से पहले अनुभवी से सलाह लें. आज के दिन की सफलता के लिए बंदरों को केले खिलायें. 

कर्क ( Cancer): आज  बिजनेस और नौकरी में  कुछ नया करने की कोशिश कर सकते हैं. उम्मीद और भरोसे से आगे बढ़ें. आज के दिन की सफलता के लिए भोजन में काले नमक का सेवन करें.  

सिंह ( Leo): आज दूसरों के मामलों में फालतू दखल देने से बचें. दूसरों से विचार विमर्श करें किन्तु अपने विचारों को भी महत्त्व दें. आज के दिन की सफलता के लिए सफ़ेद पुष्प पितरो की तस्वीर पर अर्पण करें. 

कन्या ( Virgo): आज आप जो भी काम करें, खुद के ही दम पर निपटाने की कोशिश करें. आप दूसरों से सिर्फ  उतनी ही उम्मीदें रखें, जितनी व्यावहारिक हों. आज के  दिन की सफलता के लिए किसी अनाथाश्रम मे बिस्कुट के पैकेटो का दान करें. 

तुला ( Libra): आज आपके साथ कुछ अनचाही स्थितियां भी बन सकती हैं. परिवार, निजी जीवन मामले में आपको नया फैसला भी लेने से बचना चाहिए. आज के दिन की सफलता के लिए लाल मसूर दाल का दान करें. 

वृश्चिक ( Scorpio): आज बिजनेस में उधार लेन-देन के कुछ फैसलों के कारण आपको नुकसान हो सकता है. ध्यान से हर काम करें. आज के दिन की सफलता के लिए पितरों की तस्वीर के सामने घी का दीपक जलाये. 

धनु ( Sagittarius): आज किसी ऐसी घटना से दो-चार होना पड़ सकता है जो आपको हिला कर रख देगी. तनाव न लें, अपने प्रयास निरंतर करते रहें. आज के दिन की सफलता के लिए केसर का तिलक लगा घर से निकले. 

मकर ( Capricorn): आज बदलती परिस्थिति के साथ अपने आप को ढालें. आज के दिन की सफलता के लिए तुलसी सेवन करके घर से निकले. 

कुंभ ( Aquarius): आज  नम्रता भरा व्यवहार बनाए रखें, अहंकार की भावना से रखने से आपका नुकसान हो सकता है. आज के दिन की सफलता के लिए श्री हनुमान जी का ध्यान करके गुड चने का प्रसाद बच्चो मे बांटे. 

मीन ( Pisces): आज परिस्थिति से लड़ने की बजाए उसमे ढलने का प्रयास करें. जितना लड़ेंगे, संघर्ष करेंगे, उतनी ही परिस्थिति बिगड़ती जाएगी. आज के  दिन की सफलता के लिए हनुमान जी थोड़ा सिंदूर अर्पण करें. 

सौजन्य - राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री

11 अगस्त 2020: पंचांग से जानें आज का शुभ-अशुभ मुहूर्त, आज के दिन जन्मे जातक होते हैं ऐश्वर्य युक्त और बुद्धिमान

11 अगस्त 2020: पंचांग से जानें आज का शुभ-अशुभ मुहूर्त, आज के दिन जन्मे जातक होते हैं ऐश्वर्य युक्त और बुद्धिमान

जयपुर: पंचांग का हिंदू धर्म में शुभ व अशुभ देखने के लिए विशेष महत्व होता है. पंचाम के माध्यम से समय एवं काल की सटीक गणना की जाती है. यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, शुभ तिथि, नक्षत्र, व्रतोत्सव, राहुकाल, दिशाशूल और आज शुभ चौघड़िये आदि की जानकारी देते हैं. तो ऐसे में आइए पंचांग से जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त और जानें कैसी रहेगी आज ग्रहों की चाल... 

शुभ मास- भाद्रपद  मास कृष्ण पक्ष:   
शुभ तिथि सप्तमी भद्रा संज्ञक तिथि प्रातः 9 बजकर 7 मिनट तक तत्पश्चात अष्टमी तिथि रहेगी. सप्तमी तिथि मे विवाह आदी, गृह आरंभ सभी शुभ और मांगलिक कार्य शुभ रहते है पर पितृ कर्म, यात्रा वर्जित है. सप्तमी तिथि में जन्मे पुत्र या पुत्री सुन्दर, ऐश्वर्य युक्त, विद्यावान व कीर्तिमान होते हैं. 

भरणी  "उग्र-अधोमुख" संज्ञक नक्षत्र रात्रि 12  बजकर 57  मिनट तक तत्पश्चात कृतिका "मिश्र व अधोमुख " संज्ञक नक्षत्र रहेगा. भरणी नक्षत्र मे उग्र व  अग्निविषादिक कार्य, कुंआ-बावड़ी, बोरिंग,कृषि इत्यादि कार्य सिद्ध होते हैं. भरणी नक्षत्र मे जन्म लेने वाला जातक सत्यवादी, सुमार्ग पर चलने वाला, सुन्दर, धनवान, बुद्धिमान होता है. इनका भाग्योदय प्राय 25 वर्ष कि उम्र के बाद होता है. 

चन्द्रमा - सम्पूर्ण दिन मेष राशि में संचार करेगा. 

व्रतोत्सव -  श्री कृष्ण जन्माष्टमी व्रत  स्मार्तो का ,श्री कृष्ण जयंती, थदड़ी पर्व, कालाष्टमी

राहुकाल - दोपहर 3 बजे से 4.30 बजे तक

दिशाशूल - मंगलवार को उत्त्तर दिशा मे दिशाशूल रहता है. यात्रा को सफल बनाने लिए घर से गुड़ खा कर निकले. 

आज के शुभ चौघड़िये - प्रातः 9.16 मिनट से दोपहर 02.10 मिनट तक चर, लाभ, अमृत का और दोपहर 3.48 मिनट से सायं 5.26 तक शुभ का चौघड़िया. 

सौजन्य - राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री 

Horoscope Today, 10 August 2020: आज खुलेगा इन राशि वालों के किस्मत का ताला, करें ये उपाय

Horoscope Today, 10 August 2020: आज खुलेगा इन राशि वालों के किस्मत का ताला, करें ये उपाय

जयपुर: दैनिक राशिफल चंद्र ग्रह की गणना पर आधारित होता है. राशिफल की जानकारी करते समय पंचांग की गणना और सटीक खगोलीय विश्लेषण किया जाता है. दैनिक राशिफल में सभी 12 राशियों के भविष्य के बारे में बताया जाता है. ऐसे में आप इस राशिफल को पढ़कर अपनी दैनिक योजनाओं को सफल बना सकते हैं. 

मेष (Aries):- आज राज्य की ओर से मान-सम्मान मिलेगा और उच्चाधिकारियों के साथ सम्मेलन-समारोह में जाने से प्रसन्नता होगी. यश वैभव में वृद्धि होगी. 

उपाय - आज के दिन को सफल बनाने के लिए बंदरों को गुड़ चना खिलाये  

वृष (Taurus):- आज हास-परिहास और मित्र साहचर्य में दिन व्यतीत होगा.  एक खास तरह की खुशी और नजदीकी आप अनुभव करेंगे.  

उपाय - आज के दिन को सफल बनाने के लिए कौओ को पनीर खिलाये. 

मिथुन (Gemini):- आज झगड़े-विवाद से मानसिक क्लेश और हानि होने के संकेत मिल रहे हैं. सावधानी से आज के दिन को गुजारे. मन को खुश बनाये रखें.

उपाय - आज के दिन को सफल बनाने गौ माता की सेवा करें.

कर्क (Cancer):- आज आपके द्वारा शुरू की गई योजनाएं पहले की अपेक्षा अच्छे परिणाम दे सकती हैं, लेकिन आपको कड़ी मेहनत और भरपूर कोशिश करनी पड़ेगी. 

उपाय - आज के दिन को सफल बनाने के लिए शिव मंदिर में दीपक जलायें. 

सिंह (Leo):- आज सुख और आराम के साथ सुकीर्तिवर्धक दिन होगा. आज के दिन अपने कारोबार में, नौकरी के क्षेत्र में मनोवांक्षित लाभ प्राप्त होगा.  

उपाय - आज के दिन को सफल बनाने के लिए सूर्य देव को जल का अर्ध्य प्रदान करें. 

कन्या (Virgo):-  आज अपने आपको सही रास्ते पर लाने के लिए सबसे पहले आपको नकारात्मक सोच से उभरना होगा. सफल वही होता है जो बार-बार जोखिम सहकर भी हिम्मत नहीं हारता. 

उपाय - आज के दिन को सफल बनाने के लिए फलो के रास से शिव अभिषेक करें. 

तुला (Libra):- आज आपको सभी रुके हुए काम अपने अंजाम तक पहुंचाने की भरसक कोशिश करनी होगी. अपनी समझ से आप शाम तक एक बड़ा संकट दूर कर पाएंगे. 

उपाय - आज के दिन को सफल बनाने के लिए छोटी कन्या को श्रृंगार साम्रगी का दान करें. 

वृश्चिक (Scorpio):- आज आप अपनी जिद और फालतू गतिविधियों में डूबे रहेंगे तो आपको बड़ा नुकसान हो सकता है. लो प्रोफाइल रह कर काम करें. 

उपाय - आज के दिन को सफल बनाने के लिए गुड़ खा कर घर से निकले. 

धनु (Sagittarius):- आज आप के साथ कौन खड़ा है और उसके साथ खड़े होने से भविष्य में आपके लिए क्या समस्या खड़ी हो सकती है, इस पर विचार अवश्य करें.   

उपाय - आज के दिन को सफल बनाने के लिए केसर का तिलक लगाए. 

मकर (Capricorn):-  आज का दिन पूरी तरह से व्यस्त रखेगा. कुछ नये लोगों से परिचय होगा और आगे की रणनीति बनेंगी. सेहत का ध्यान रखें. 

उपाय - आज के दिन को अच्छा बनाने के लिए भोलेनाथको भांग का भोग लगाये. 

कुंभ (Aquarius):- आज के दिन शुभ मांगलिक कार्यों में सम्मिलित होने का दिन है. आपका सामाजिक क्षेत्र पहले से ज्यादा विशाल और विस्तृत होगा. 

उपाय - आज के दिन को सफल बनाने के लिए मीठा दूध सफाई कर्मचारी को पिलाये. 

मीन (Pisces):- कुछ बाहरी लोग आज आपको तनावपूर्ण स्थिति में डाल सकते हैं. कुछ आंख, कान आदि के कष्ट पीड़ा दे सकते हैं.

उपाय - आज के दिन को सफल बनाने के लिए अपंग व्यक्ति को दही ली लस्सी पिलाये.   

सौजन्य - राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री 

10 अगस्त 2020: पंचांग से जानें आज का शुभ-अशुभ मुहूर्त, पूर्व दिशा में यात्रा को सफल बनाने लिए घर से दूध पी कर निकले

10 अगस्त 2020: पंचांग से जानें आज का शुभ-अशुभ मुहूर्त, पूर्व दिशा में यात्रा को सफल बनाने लिए घर से दूध पी कर निकले

जयपुर: पंचांग का हिंदू धर्म में शुभ व अशुभ देखने के लिए विशेष महत्व होता है. पंचाम के माध्यम से समय एवं काल की सटीक गणना की जाती है. यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, शुभ तिथि, नक्षत्र, व्रतोत्सव, राहुकाल, दिशाशूल और आज शुभ चौघड़िये आदि की जानकारी देते हैं. तो ऐसे में आइए पंचांग से जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त और जानें कैसी रहेगी आज ग्रहों की चाल... 

शुभ मास- भाद्रपद मास कृष्ण पक्ष  
शुभ तिथि षष्ठी नन्दा संज्ञक तिथि प्रातः 6 बजकर 43 मिनट तक तत्पश्चात सप्तमी तिथि रहेगी. षष्ठी तिथि को यथा आवश्यक विवाहादि मांगलिक कार्य, गृहारम्भ, संस्कार सम्बंधित कार्य शुभ माने जाते हैं. पर पितृ कर्म वर्जित माना जाता है. षष्ठी तिथि मे जन्मे जातक धनवान, बुद्धिवान ,व्यापार कुशल, आज्ञाकारी, धर्मपरायण होते हैं. 

शुभ नक्षत्र-अश्विनी "क्षिप्र " संज्ञक नक्षत्र रात्रि 10 बजकर 6 मिनट तक तत्पश्चात भरणी नक्षत्र रहेगा. अश्विनी नक्षत्र मे विवाह ,यात्रा, विद्या इत्यादि कार्य सिद्ध होते हैं. अश्विनी नक्षत्र मे जन्म लेने वाला जातक धनी, सरल स्वाभाव वाला, साहसी, प्रसिद्ध, सुन्दर, धनवान, बुद्धिमान होता है. अश्विनी नक्षत्र गण्डान्त मूल संज्ञक नक्षत्र है अतः इस नक्षत्र मे जन्मे जातको को मूल शांति करवा लेनी चाहिये. 

चन्द्रमा -  सम्पूर्ण दिन  मेष  राशि में संचार करेगा 

व्रतोत्सव -   छठ तिथि वृद्धि

राहुकाल - प्रातः 7.30 बजे से 9 बजे तक

दिशाशूल - सोमवार को पूर्व दिशा में दिशाशूल रहता है. यात्रा को सफल बनाने लिए घर से दूध पी कर निकले.

आज के शुभ चौघड़िये - सूर्योदय से प्रातः 7.38  तक अमृत, प्रातः 9.16 मिनट से पूर्वाह्न 10.54  मिनट तक शुभ और दोपहर 2.10 मिनट से सूर्यास्त तक चर, लाभ, अमृत का चौघड़िया  

सौजन्य - राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री

Horoscope Today, 9 August 2020: आज चमकेगा इन राशि वालों के भाग्य का सितारा, कीजिए ये उपाय

Horoscope Today, 9 August 2020: आज चमकेगा इन राशि वालों के भाग्य का सितारा, कीजिए ये उपाय

जयपुर: दैनिक राशिफल चंद्र ग्रह की गणना पर आधारित होता है. राशिफल की जानकारी करते समय पंचांग की गणना और सटीक खगोलीय विश्लेषण किया जाता है. दैनिक राशिफल में सभी 12 राशियों के भविष्य के बारे में बताया जाता है. ऐसे में आप इस राशिफल को पढ़कर अपनी दैनिक योजनाओं को सफल बना सकते हैं. 

मेष (Aries): आज आपको अपने मन और मस्तिष्क पर पूरा ही नियंत्रण रखना पड़ेगा. किसी साथी या पड़ोसी के द्वारा कही गई बात पर आप अचानक ही भड़क सकते हैं लेकिन ध्यान रखें कि झगड़ा मोल लेने के बाद सुलह सफाई करने की भी गुंजाइश रखनी चाहिए.

वृष(Taurus) : यदि आप समय के अनुसार चल रहे हैं और जरूरत के मुताबिक यह भी महसूस कर रहे हैं कि आपको रिस्क लेने के लिए तैयार रहना है तो आप इस मामले में अकेले पड़ सकते हैं. मन को शांत रखने की कोशिश करें.

9 अगस्त 2020: पंचांग से जानें आज का शुभ-अशुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय 

मिथुन (Gemini):  काफी समय के बाद आज आपको अपने व्यक्तिगत जीवन पर सोच विचार करने की फुर्सत मिलेगी. मौलिक चिंतन तथा तनाव बने रहेंगे. दौड़-भाग के बाद आशाएं बलवती होंगी.

कर्क (Cancer): जोखिम उठाने की जरूरत नहीं बल्कि सहज ही कार्यसिद्ध हो जाएगी. आप अपने करोबार में व्यवस्था सम्बंधी समस्या से जल्दी ही निजात पा लेंगे. सिर्फ धन खर्च कर देना या किसी काम को शुरू कर देना ही काफी नहीं है. युक्ति और तरकीब से काम को आगे बढ़ाना भी जरूरी है.

सिंह (Leo): मन में उत्साह और प्रसन्नता रहेगी, करीबी लोगों का सहयोग भी मिलेगा. आज के दिन आपको अपने कामकाज के अलावा  मन की इच्छाओं का भी ध्यान रखना पड़ेगा. अल्पमात्र शंका के कारण आप पूर्ण लाभ से वंचित हो सकते हैं.

कन्या (Virgo): व्यय का मनसंताप होगा तथा वस्तु हानि भी हो सकती है.आपके प्रियजन आपसे खफा हो सकते हैं या फिर तटस्थ होकर आपके दुख या सुख में असहयोग कर सकते हैं. बेहतर होगा कि आप वास्तविकता को नजरअंदाज न करें.

तुला (Libra): अपने स्वास्थ्य को लेकर आज के दिन आपको कुछ जरूरी कदम उठाने आवश्यक हैं. इस चर्चा के साथ ही आपको अपने नौकर-चाकर या सहयोगीजनों के भुगतान की भी चिन्ता करनी पड़ेगी.

वृश्चिक (Scorpio): आजीविका के जटिल प्रश्न हल होते नजर आएंगे. आप कहीं पर भी जाएं वहां भी आपको कुछ न कुछ करके अपने उदरपूर्ति का साधन तैयार करना होगा. बेहतर है कि आप आज के इस दौर को स्वीकार करें और सच्चाई से रूबरू हों.

धनु (Sagittarius): नौकरी में भाग्योदय में कुछ विलम्ब हो सकता है। प्रयास जारी रखें.  आपके जीवन में नफरत और प्रेम का लेखा- जोखा बराबर रहता है. आपमें से कई लोग ऐसे हैं जिनको इन दिनों अपने गृहस्थ जीवन को संवारने में काफी मेहनत करनी पड़ रही है.

मकर (Capricorn):  आज के दिन आप अपने करियर, दाम्पत्य जीवन तथा माता-पिता सहित सन्तान और परिवार के सदस्यों पर अधिक केन्द्रित हो सकते हैं. आने वाले समय में आपकी जीवन शैली उत्कृष्ट और श्रेष्ठ बन सकती है.

कुंभ (Aquarius ): समय का सहयोग अगर मिलता रहा और आपकी इच्छाशक्ति इसी तरह से कायम रही तो वह समय भी दूर नहीं होगा जब आप और लोगों के मुकाबले काफी आगे निकल जाएंगे. परिस्थितियां हमेशा ही उनको मदद करती हैं जो अपनी मदद स्वयं करते हैं.

मीन (Pisces): निकट सहयोगियों से वैर-विरोध न हो इस बात का ध्यान रखें. अगर आप योजनाबद्ध तरीके से चलेंगे तो कोई संदेह नहीं कि आप अपने करोबार में व्यवस्था सम्बंधी समस्या से जल्दी ही निजात पा लेंगे.

सौजन्य - राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री

Open Covid-19