मां का ऐसा अनोखा मंदिर, जहां पुलिस देती है पहरा-बंधते हैं बच्चों के पालना

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/04/14 09:59

अकलेरा(झालावाड़)। इन दिनों चैत्र नवरात्रा की धूमधाम है  हर तरफ  इन दिनों भक्ति और शक्ति का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। सभी नगरों कस्बो गावो में मां दुर्गा की पूजा आराधना की जा रही है। क्षेत्र में धार्मिक माहौल है नौ दिवसीय नवरात्रा पर्व है। लोग नौ दिन तक तरह तरह से तप करके व्रत करके मां को खुश करने के लिये आराधना करते है। सभी देवी मंदिरों में भक्तो की भीड़ लगी है।

क्षेत्र का सुप्रसिद्ध मंदिर असनावर तहसील के पास स्थित मुकंदरा पहाड़ियों पर स्थित मां राता देवी धाम है,जो कि रक्तदंतिका के नाम से प्रचलित है। इन दिनों यहां भक्तो का मेला लगा हुआ है। यहां का रास्ता पहाडियों को चीर के बनाया गया है जो की बडा ही भव्य लगता है। यहां की स़डके सर्पिली हैं। भक्तों में जबरदस्त उल्लास है। माँ के दर्शनों के लिए भारी भीड़ लगी है। लोग घंटो तक कतारों में लग कर दर्शन कर रहे हैं और माँ के जयकारे लगाते हुए मां के दर्शन कर रहे हैं। मां के दर्शन को भक्त नंगे पैर पैदल या अपने वाहनों से आ रहे हैं।

प्रचलित मान्यताओं के अनुसार मा राता देवी  खिलचीपुर के खींची राजपूतो के राजवंश की कुल देवी हैं। आज भी झालावाड ओर खिलचीपुर राजपरिवार के लोग यहां आकर पूजा अर्चना करते हैं। सबसे खास बात यह है कि माता का श्रृंगार झालरापाटन तहसील की ट्रेजरी से लाया जाता है और 9 दिन तक माता को पहनाया जाता है।

अष्ठमी नवमी को पहली पूजा खींची दरबार की चडती है। इसके साथ पुलिस की सुरक्षा होती है और रोजाना गार्ड सलामी देते हैं। आखरी दिन सलामी के साथ जेवर वापस तहसील में जमा होते हैं।यह परम्परा बरसों से चली आ रही है।

राता देवी मंदिर के पुजारी के अनुसार रियासतकालीन परमपरायें आज भी कायम हैं। माता रानी के प्रभाव से ज़िले ही नही राज्य के अलावा पड़ोसी राज्य मध्यप्रदेश के भी विभिन्न क्षेत्रों से नवरात्रि में भक्त हज़ारो की संख्या में यहाँ दर्शनों के लिए आते हैं। माता रानी सब की मुरादे पूरी करती हैं, ग्रामीण क्षेत्र के लोग यहां मान्यताएं उतारने आते हैं और लड्डू बाटी की सामूहिक गोठ का आयोजन भी करते रहते हैं।

दोनों नवरात्रि में यहां मेला लगता है जो पूर्णरूपेण ग्रामीण परिवेश और धार्मिक माहौल से ओतप्रोत होता है। मेले और मन्दिर की सुरक्षा के लिए सभी पुख्ता इंतजाम किए जाते हैं। इस समय मंदिर में भक्तो की खासी भीड़ लगी हुई है।

                फर्स्ट इंडिया के लिए झालावाड़ से बृजमोहन शर्मा की रिपोर्ट
 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in