मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बोले, भारत जोड़ो यात्रा की कामयाबी से हिली राजग सरकार

अलवर (राजस्थान): राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को कहा कि कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा कामयाबी के साथ जारी है और यात्रा ने केंद्र में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार को हिला दिया है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व गृहमंत्री अमित शाह घबरा गए हैं.यात्रा के साथ चल रहे गहलोत ने यहां आयोजित दैनिक संवाददाता सम्मेलन में यह दावा किया. यात्रा की सफलता की बात करते हुए उन्होंने कहा कि यात्रा का जहां तक सवाल है.मैं समझता हूं कि इसने राजग सरकार को हिलाकर रख दिया है. प्रधानमंत्री (नरेंद्र) मोदी जी, (गृहमंत्री) अमित शाह जी घबरा गए हैं. भाजपा के (जेपी) नड्डा साहब व अन्य भाजपा वाले विचलित हो गए हैं.चिंतित हो गए हैं.

इसके साथ ही गहलोत ने मुख्यधारा की मीडिया पर यात्रा को उचित कवरेज नहीं देने का आरोप दोहराया. उन्होंने आरोप लगाया कि मीडिया पर उनका कवरेज नहीं करने का दबाव है और मीडिया इस दबाव में आ रहा है. गहलोत ने कहा कि यात्रा महंगाई, बेरोजगारी व सामाजिक सद्भाव जैसे सामाजिक सरोकार लेकर चल रही है. उन्होंने कहा कि इन मुद्दों को लेकर राहुल गांधी का कारवां चल पड़ा है और यह रुकने वाला नहीं है.उन्होंने कहा कि यात्रा बहुत कामयाबी से चल रही है और लोग जुड़ते जा रहे हैं. उन्होंने सवाल किया किया कि हजारों लोगों का यात्रा के इंतजार में घंटों खड़े रहना क्या दर्शाता है.

यात्रा के सक्रिय राजनीति से संबंधों का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस तरह की यात्रा का राजनीति से सीधा संबंध नहीं होता, लेकिन राजनीति में हर गतिविधि चाहे कोई धरना हो या प्रदर्शन, उसका एक संदेश होता है. उन्होंने कहा कि इसमें राहुल गांधी पूरी तरह कामयाब हुए हैं. गहलोत ने कहा कि यात्रा का राजस्थान में बहुत प्रभाव रहा है और कोई जिला ऐसा नहीं है जहां के लोग इसमें नहीं आए. गहलोत ने कहा कि स्वास्थ्य को कानूनी अधिकार बनाने के लिए केंद्र सरकार को स्वास्थ्य का अधिकार कानून बनाना चाहिए. उन्होंने अपनी सरकार की चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना (जिसके तहत 10 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा दिया जाता है) का जिक्र करते हुए कहा कि इस योजना को पूरे देश में लागू किया जाना चाहिए.

उन्होंने यह भी कहा कि कोई भी भूखा न सोए इसके लिए भी संसद में एक कानून बनाया जाए. उन्होंने कहा कि वह राज्य के आगामी बजट में ओला, उबर, स्विगी, जोमैटो आदि ऐप आधारित सेवाओं के श्रमिकों के कल्याण के लिए कोई योजना पेश करेंगे. गहलोत ने कहा कि राहुल गांधी ने सोमवार को ऐसे श्रमिकों की दुर्दशा के बारे में बात की थी और उन्हें सामाजिक सुरक्षा भी प्रदान की जानी चाहिए.

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि राजस्थान में यात्रा बहुत सफल रही और राजस्थान में आज आखिरी दिन है. यात्रा राजस्थान में लगभग 485 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद बुधवार को हरियाणा में प्रवेश करेगी.रमेश ने यात्रा के लिए राजस्थान में की गई व्यवस्थाओं की प्रशंसा की और 10 में से 10 अंक दिए.रमेश ने बताया कि यात्रा में नौ दिनों का अवकाश रहेगा और इस दौरान अन्य राज्यों के यात्री अपने घर जाएंगे और यात्रा के साथ चलने वाले कंटेनर रखरखाव के काम के लिए भेजे जाएंगे.

गांधी और अन्य नेता 24 दिसंबर की रात को अवकाश के लिए दिल्ली पहुंचेंगे. नौ दिनों के विराम के बाद यात्रा फिर से शुरू होगी तो यह उत्तर प्रदेश, हरियाणा (द्वितीय चरण), पंजाब और जम्मू-कश्मीर को कवर करेगी. इससे पहले यात्रा सुबह अलवर के कटी घाटी पार्क से शुरू हुई और लोहिया का तिजारा में दोपहर का विराम हुआ. पार्टी प्रवक्ता के अनुसार पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत चन्नी ने भी सुबह यात्रा में हिस्सा लिया.(भाषा)