समीक्षा बैठक में बोले सीएम अशोक गहलोत, कहा-देशभर में खिलाड़ियों को मिले बेहतर प्रशिक्षण एवं सुविधाएं

समीक्षा बैठक में बोले सीएम अशोक गहलोत, कहा-देशभर में खिलाड़ियों को मिले बेहतर प्रशिक्षण एवं सुविधाएं

समीक्षा बैठक में बोले सीएम अशोक गहलोत, कहा-देशभर में खिलाड़ियों को मिले बेहतर प्रशिक्षण एवं सुविधाएं

जयपुरः राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि हमारा प्रयास है कि प्रदेश खेलों में राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विशेष पहचान कायम करे जिसके लिए राज्य सरकार प्रदेश में खेल और खिलाड़ियों को बढ़ावा देने कई घोषणाएं की है. उन्होंने कहा कि खेल और खिलाड़ियों के विकास में सरकार कोई भी कमी नहीं आने देगी. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मंगलवार को मुख्यमंत्री निवास पर खेल एवं युवा मामलात विभाग की समीक्षा कर रहे थे. 

राजस्थान खेलों में राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर विशेष पहचान कायम करेः
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि प्रदेश में खेल और खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने पिछले दो साल में कई बड़े फैसले लिए हैं. हमारा प्रयास है कि राजस्थान खेलों में राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर विशेष पहचान कायम करे. उन्होंने अधिकारियों को खेल प्रशिक्षकों की सेवाएं लेने के लिए सेवा नियम बनाने के निर्देश दिए. इसके बाद प्रदेश में करीब 500 बेहतरीन खेल प्रशिक्षकों की सेवाएं ली जा सकेंगी.

खेलों को लेकर की गई बजट घोषणाओं को जल्द पूरा करने के निर्देशः
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत उन्होंने निर्देश दिए कि खेलों को लेकर की गई बजट घोषणाओं को जल्द से जल्द पूरा करने का प्रयास करें, ताकि खिलाड़ियों को समय पर इनका समुचित लाभ मिल सके. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में खेल सुविधाओं के विकास में कोई भी कमी नहीं रखेगी. 

खेल प्रतिभाओं को स्कूल स्तर से ही खेलों की बेहतरीन कोचिंग मिलेः
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य की खेल प्रतिभाओं में राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर उम्दा प्रदर्शन की क्षमता मौजूद है. आवश्यकता है कि उन्हें अच्छा प्रशिक्षण, आवश्यक सुविधाएं और आगे बढ़ने के अवसर मिलें. ऐसे प्रयास करें जिससे गांव और कस्बों तक खेलों के प्रति युवाओं का रूझान बढ़े. उन्हें स्कूल स्तर से ही खेलों की बेहतरीन कोचिंग मिले. 

यूथ मॉटिवेशन प्रोग्राम आयोजित करने के निर्देशः
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुर में एसएमएस एवं विद्याधर नगर स्टेडियम तथा जगतपुरा शूटिंग रेंज में विकास कार्याें की आवश्यकताओं, अन्य शहरों और गांव स्तर तक खेल सुविधाओं के विकास के बारे में प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत करने को कहा. उन्होंने युवाओं को सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ाने और निरन्तर नया करने की प्रेरणा देने के लिए वर्चुअल माध्यम से यूथ मॉटिवेशन प्रोग्राम आयोजित करने के निर्देश भी दिए.  

और पढ़ें