जयपुर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बोले, सत्य-अहिंसा के मार्ग पर चलकर ही आगे बढ़ेगा देश 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बोले, सत्य-अहिंसा के मार्ग पर चलकर ही आगे बढ़ेगा देश 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बोले, सत्य-अहिंसा के मार्ग पर चलकर ही आगे बढ़ेगा देश 

जयपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शांति एवं सद्भाव पर जोर देते हुए बृहस्पतिवार को एक बार फिर कहा कि देश में तनाव व हिंसा का माहौल है. उन्होंने कहा कि सत्य-अहिंसा के मार्ग पर चलकर ही समाज व देश आगे बढ़ सकता है. गहलोत माउंट आबू स्थित ब्रह्म कुमारी संस्थान द्वारा आयोजित आजादी के अमृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत की ओर कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह को ऑनलाइन संबोधित कर रहे थे.

उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि देश में शांति-सद्भाव-भाईचारा उत्पन्न हो, वह मजबूत हो. हमें आज इसकी सबसे ज्यादा आवश्यकता है क्योंकि देखने में आ रहा है कि देश में तनाव और हिंसा का माहौल है. उससे छुटकारा मिले, यही आपकी-हमारी हम सबकी इच्छा रहती है. गहलोत ने आगे कहा कि मैं समझता हूं कि सत्य-अहिंसा के मार्ग पर चलकर ही हम समाज को और इस देश को आगे बढ़ा सकते हैं. जहां शांति होगी, वहीं विकास होगा, हमारी धारणा हमेशा यही रही है. इसलिए शांति-सद्भाव-भाईचारा-सत्य-अहिंसा हमारे मूल मंत्र हैं, इनको मजबूत करने का काम, मैं समझता हूं कि प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय परिवार बहुत अच्छे कर सकता है.

उन्होंने कहा कि भविष्य की कर्णधार हमारी नई पीढ़ी को सत्य-अहिंसा-भाईचारा-सद्भावना के माहौल में शिक्षित होना चाहिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा गौरवशाली इतिहास रहा है और आजादी का जो इतिहास बनाया गया है, उसी पर हम ‘आजादी महोत्सव’ मना रहे हैं, इसलिए हमें महात्मा गांधी, पंडित जवाहर लाल नेहरू, सरदार वल्लभ भाई पटेल, मौलाना अबुल कलाम आजाद और डॉक्टर भीम राव आंबेडकर को याद रचाना चाहिए. कार्यक्रम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भी ऑनलाइन संबोधित किया.(भाषा) 

और पढ़ें