जयपुर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बोले, खिलाड़ियों को प्रोत्साहन के लिए कई महत्वाकांक्षी योजनाएं चला रही है सरकार

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बोले, खिलाड़ियों को प्रोत्साहन के लिए कई महत्वाकांक्षी योजनाएं चला रही है सरकार

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बोले, खिलाड़ियों को प्रोत्साहन के लिए कई महत्वाकांक्षी योजनाएं चला रही है सरकार

जयपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को कहा कि राज्य सरकार खेल एवं खिलाड़ियों के प्रोत्साहन के लिए कई महत्वाकांक्षी योजनाएं चला रही हैं.उन्होंने बताया कि ग्रामीण ओलंपिक का आयोजन राज्य में 29 अगस्त से किया जाना है. गहलोत शनिवार को मुख्यमंत्री आवास पर युवा मामले एवं खेल विभाग की समीक्षा बैठक को सम्बोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि राज्य में खेलों के लिए व्यापक वातावरण तैयार करने के लिए राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक का आयोजन 29 अगस्त से 2 अक्टूबर तक किया जाएगा.

उन्होंने कहा कि इसका आयोजन ग्राम पंचायत, ब्लॉक, जिला एवं राज्य स्तर पर किया जाएगा जिससे खेलों और खिलाड़ियों को प्रोत्साहन मिलेगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में पहली बार ग्रामीण ओलम्पिक का महत्वाकांक्षी आयोजन हो रहा है जिसमें राज्यभर के लगभग 27 लाख खिलाड़ी भाग लेंगे. उन्होंने कहा कि इसमें राज्य की 11,341 ग्राम पंचायत, 352 ब्लॉक, 33 जिले एवं राज्य स्तर पर कबड्डी, शूटिंग वॉलीबॉल, टेनिस बॉल क्रिकेट, खो-खो व हॉकी खेलों की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी. 

उन्होंने कहा कि यह आयोजन राज्य में प्रतिभा खोज का बड़ा माध्यम बनेगा और प्रदेश भविष्य में खेल के क्षेत्र में देश के अग्रणी राज्यों में गिना जाएगा. इस आयोजन के लिए 40 करोड़ रुपये की वित्तीय स्वीकृति दी गई है. सरकार द्वारा खिलाड़ियों को आउट ऑफ टर्न पॉलिसी के तहत 164 नियुक्तियां दी जा चुकी हैं एवं 65 खिलाड़ियों की नियुक्ति की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है. इसके अलावा प्रदेश में खिलाड़ी पेंशन योजना भी लागू की जा रही है. (भाषा) 

और पढ़ें