जयपुर VIDEO: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बोले, राजस्थान में नहीं खेल प्रतिभाओं की कमी, ग्रामीण ओलम्पिक से मिल रहा मंच

VIDEO: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बोले, राजस्थान में नहीं खेल प्रतिभाओं की कमी, ग्रामीण ओलम्पिक से मिल रहा मंच

जयपुर:  मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि प्रदेश में खेल प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है तथा मात्र उन्हें तलाशने एवं तराशने की आवश्यकता है. इसके लिए खिलाड़ियों को राजीव गांधी ओलम्पिक खेलों के रूप में एक मंच उपलबध करवाने वाला राजस्थान एकमात्र राज्य है. 40 करोड़ रूपए के बजट से आयोजित हो रहे ग्रामीण ओलम्पिक में लगभग 30 लाख खिलाड़ियों ने भाग लिया तथा 2 लाख से ज्यादा टीमें बनी. प्रतिभागियों में 10 लाख महिला खिलाड़ी भी शामिल है. उन्होंने कहा कि हर आयु वर्ग के खिलाड़ी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं तथा प्रदेश में खेलों के प्रति एक सकारात्मक माहौल तैयार हो रहा है. जल्द ही शहरी ओलम्पिक खेलों का भी आयोजन होगा.  

मुख्यमंत्री गहलोत गुरूवार को सवाईमाधोपुर में राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के तहत चल रही ब्लॉक स्तरीय खेल प्रतिस्पर्द्धाओं का अवलोकन कर रहे थे. अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि राज्य सरकार खेल व खिलाड़ियों को प्रोत्साहन देने के लिए प्रतिबद्ध होकर कार्य कर रही है. सरकारी नौकरियों में खिलाड़ियों के लिए 2 प्रतिशत पद आरक्षित किए गए हैं. 229 खिलाड़ियों को आउट ऑफ टर्न नियुक्तियां दी गई है. खिलाड़ियों को डीवाईएसपी स्तर की नौकरियां मिल रही है. खेल प्रशिक्षकों के लिए पेंशन योजना लागू कर दी गई है. ओलम्पिक पदक विजेताओं के लिए पुरस्कार राशि बढ़ाकर 3 करोड़ रूपए तक कर दी गई है. उन्होंने कहा कि खेल के मैदान से मिला ज्ञान जीवन भर साथ चलता है. इससे प्रतिभागियों के सेहतमंद बनने के साथ-साथ उनमें जीत का संकल्प, निर्णय लेने की क्षमता तथा दूरदर्शिता का विकास होता है. 

मुख्यमंत्री ने कहा कि जल्द ही राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के 1.33 करोड़ परिवारों की महिला मुखियाओं को निःशुल्क स्मार्टफोन दिए जाएंगे. इसके साथ 3 साल के लिए मुफ्त इंटरनेट सुविधा भी दी जाएगी. उन्होंने कहा कि आईटी क्रांति के जनक स्व. राजीव गांधी आईटी के माध्यम से देश को 21वीं शताब्दी में ले जाना चाहते थे. गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार की इस पहल से प्रदेश की महिलाओं एवं बच्चों को डिजिटल युग से जोड़ा जा सकेगा. वे निःशुल्क स्मार्टफोन एवं इंटरनेट से विभिन्न क्षेत्रों का ज्ञान प्राप्त कर सकेंगे तथा सरकारी योजनाओं के बारे में सभी जानकारी घर बैठे ले सकेंगे. 

और पढ़ें