VIDEO: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का जोधपुर दौरा, स्काउट गाइड रैली को किया संबोधित

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/02/07 09:02

जोधपुर: प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत दो दिवसीय दौरे पर आज जोधपुर पहुंचे और उन्होंने जोधपुर के चौपासनी स्थित विठ्ठलेश वन में आयोजित मंडल स्तरीय स्काउट गाइड रैली में शिरकत की. इस दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का जोरदार स्वागत करने के साथ ही उनको गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया. इस अवसर पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपनी पुरानी यादों को ताजा करते हुए कहा कि मैं बरसों से इस स्काउट पद्दति से जुडा रहा हूं. 

स्काउट की पद्दति से अभिनंदन:
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत हैलीकॉप्टर से सीधे जोधपुर के चौपासनी स्कूल पहुंचे, जहां पर पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों ने उनकी अगवानी की, तो वहीं जोधपुर के जनप्रतिनिधियों के अलावा कांग्रेस के नेताओं ने उनका स्वागत किया. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत चौपासनी स्कूल से सीधे चौपासनी विठ्ठलेश वन पहुंचे, जहां पर उनका स्काउट की पद्दति से उनका अभिनंदन और स्वागत किया गया. इस अवसर पर स्काउट संगठन के चीफ कमिशनर जेसी मोहंती, मंडल कमिशनर वंदना सिंघवी, पूर्व प्रशासनिक अधिकारी गोविंद चारण सहित पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों ने गहलोत का स्वागत किया. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विठलेश वन में बने भवन का विधिवत रूप से लोकापर्ण करने के साथ ही अवलोकन किया और उसके बाद स्काउट मंडल स्तरीय रैली में शिरकत की. 

स्काउट गाइड की गतिविधियों को बढाया जाएगा:
रैली में जोधपुर के अलावा संभाग के सभी जिलों के प्रतिभागी शामिल हुए. इसमें जोधपुर के कई कॉलज के छात्र और छात्राएं स्काउट के रूप में भाग लेते नजर आए. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस अवसर पर पुरानी यादों को ताजा करते हुए कहा कि मैं भी आपकी तरह स्काउट में रहा था. बचपन में कैंप अटेंड करता था. 2013-2014 में स्काउट का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया गया. 56 साल पहले राजस्थान में जम्बूरी हुई थी. सीएम बनने के बाद जम्बूरी आयोजित करने की कोशिश की थी. स्काउट की ट्रेनिंग लेने से जमीवन जीने के साथ-साथ श्रम के अलावा आपसी भाईचारे की सीख मिलती है. महाराष्ट्र के बाद सबसे ज्यादा राजस्थान में स्काउट है. राजस्थान में जहां 11 लाख स्काउट गाइड है. जयपुर में आयोजित हुई जम्बूरीयत में 11 हजार स्काउट आये थे. सेवा का जज्बा स्काउट गाइड लिए हुए है. गहलोत ने कहा कि कला,संस्कृति से लेकर बहुत कुछ कैंपो में सीखने को मिलता है. सरकार स्काउट गाइड के विकास में पूरी जिम्मेदारी निभाएगी. सरकार इसमे बिल्कुल पीछे नही रहेगी और स्काउट गाइड की गतिविधियों को बढाया जाएगा. स्काउट गाइड अंतरराष्ट्रीय संगठन है जो पूरे विश्व में भाई चारे फैलाने का काम करता है. इस अवसर पर महात्मा गांधी के संदेशो को भी याद करते हुए यूपीए गवर्नमेंट के फैसले को याद किया और कहा कि आज गांधी जयंती पूरे विश्व में अहिंसा दिवस के रूप में मनाई जाती है. 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को गार्ड ऑफ ऑनर:
कार्यक्रम में स्काउट गाइड की टुकडी ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को गार्ड ऑफ ऑनर दिया, तो वहीं छात्राओं ने जहां मंगल गीत गाए. प्रार्थना सभा करने के साथ ही स्काउट व गाइड ने राजस्थानी लोक नृत्य की भावपूर्ण प्रस्तुतिया भी दी. अशोक गहलोत ने स्काउट गाइड दिवस पर स्टीकर का भी विमोचन किया. वहीं स्टेट चीफ कमिश्नर जेसी मोहंती ने अशोक गहलोत के स्टीकर भी लगाया. इस अवसर पर राज्य बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्ष संगीता बेनिवाल, शहर विधायक मनीषा पंवार, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव सत्येन्द्र भारद्धाज, उप मुख्य सचेतक महेन्द्र चौधरी, शहर कांग्रेस अध्यक्ष सईद अंसारी, कांग्रेस नेता डॉ अय्यूब, ललित सुराणा, कांग्रेस नेता भैराराम काष्टी, विजयलक्ष्मी पटेल, कर्मचारी नेता एनआर चौधरी, शिक्षाविद मोहम्मद, महापौर घनश्याम ओझा, पूर्व महापौर ओम कुमारी गहलोत के अलावा शिक्षा अधिकारी प्रेमचंद सांखला भी मौजूद रहे.  

... जोधपुर से राजीव गौड़ की रिपोर्ट 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in