इंदौर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर में नए अंतरराष्ट्रीय एयर कार्गो टर्मिनल का किया लोकार्पण

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर में नए अंतरराष्ट्रीय एयर कार्गो टर्मिनल का किया लोकार्पण

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर में नए अंतरराष्ट्रीय एयर कार्गो टर्मिनल का किया लोकार्पण

इंदौरः भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) की एक सहायक कंपनी ने मध्यप्रदेश से निर्यात को बढ़ावा देने के लिए स्थानीय देवी अहिल्याबाई होलकर हवाई अड्डे पर बुधवार को नया अंतरराष्ट्रीय एयर कार्गो टर्मिनल शुरू किया. इसे एएआई कार्गो लॉजिस्टिक्स एंड अलाइड सर्विसेज (आईक्लास) ने 2.26 करोड़ रुपए की लागत से बनाया है. राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हवाई अड्डा परिसर में आयोजित कार्यक्रम में इस नए सुविधा केंद्र को लोकार्पित किया. उन्होंने इस मौके पर एक पार्सल को गंतव्य के लिए प्रतीकात्मक रूप से रवाना किया.

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने हवाई यात्रियों के मद्देनजर इंदौर में हवाई अड्डे के विस्तार को बताया जरूरीः
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कार्यक्रम में कहा कि मध्यप्रदेश भारत का दिल है और यह सूबा भविष्य में देश का बड़ा लॉजिस्टिक्स (माल के परिवहन एवं आपूर्ति का व्यवसाय) केन्द्र बनेगा. इंदौर में अंतरराष्ट्रीय एयर कार्गो टर्मिनल शुरू होने से दवाइयों, चमड़ा उत्पादों, मशीनरी, हीरे-जवाहरात और कलपुर्जों के साथ ही फूलों व फल-सब्जियों के निर्यात को बढ़ावा मिलेगा. उन्होंने कहा कि बढ़ते हवाई यात्रियों के मद्देनजर इंदौर में हवाई अड्डे का विस्तार जरूरी है. इसके लिए राज्य सरकार भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) को हवाई अड्डे से सटी 22 एकड़ जमीन देगी. चौहान ने इंदौर के लोकसभा सांसद शंकर लालवानी का अनुरोध स्वीकार करते हुए यह भी कहा कि हवाई अड्डे के 20 किलोमीटर की परिधि में लॉजिस्टिक्स सुविधाएं विकसित की जाएंगी.

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा- इससे उत्पादों के निर्यात को बल मिलेगाः
कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी का वीडियो संदेश प्रसारित किया गया. इसमें पुरी ने इंदौर में अंतरराष्ट्रीय एयर कार्गो टर्मिनल के लोकार्पण पर प्रसन्नता जताते हुए कहा कि इस केंद्र से कपड़ों, रेडीमेड परिधानों, दवाओं और खाद्य उत्पादों के निर्यात को बल मिलेगा.

कार्गो टर्मिनल में हर साल किया जा सकता है 37,960 टन माल का प्रबंधनः
अधिकारियों ने बताया कि मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले इंदौर में 1,330 वर्ग मीटर में फैले अंतरराष्ट्रीय एयर कार्गो टर्मिनल में हर साल 37,960 टन माल का प्रबंधन किया जा सकता है. यह टर्मिनल कोल्ड स्टोरेज के साथ ही अत्याधुनिक एक्स-रे मशीनों और सुरक्षा उपकरणों से लैस है. उन्होंने बताया कि इंदौर से दवाइयों, चमड़ा उत्पादों, मशीनरी, कलपुर्जों, नमकीन-मिठाइयों और अन्य उत्पादों का मुख्यतः संयुक्त अरब अमीरात, बांग्लादेश, हांगकांग, चीन, सिंगापुर, इटली, जर्मनी, फ्रांस और जिम्बाब्वे को निर्यात किया जाता है.
सोर्स भाषा

और पढ़ें