जयपुर फागलिया में आयोजित सामाजिक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने की शिरकत, कहा- जन-जन तक सामाजिक सुरक्षा पहुंचाना हमारा लक्ष्य  

फागलिया में आयोजित सामाजिक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने की शिरकत, कहा- जन-जन तक सामाजिक सुरक्षा पहुंचाना हमारा लक्ष्य  

फागलिया में आयोजित सामाजिक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने की शिरकत, कहा- जन-जन तक सामाजिक सुरक्षा पहुंचाना हमारा लक्ष्य  

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत शनिवार को पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत हेलीकॉप्टर द्वारा सायं 4 बजे बाड़मेर जिले के सेडवा तहसील स्थित फागलिया ग्राम में चौहटन विधायक पदमाराम मेघवाल के यहाँ आयोजित सामाजिक कार्यक्रम में भाग लेने पहुँचे. फागलिया में आयोजित समारोह में उपस्थित जन समूह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार ने चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत बजट घोषणा में बीमा राशि को बढ़ाकर 10 लाख रुपए तक कर दिया है.

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा घरेलू उपभोक्ताओं को राहत देते हुए 50 यूनिट तक बिजली फ्री करने के साथ ही 50 से अधिक यूनिट खर्च करने पर बिजली की दरों में अनुदान देकर राहत प्रदान की गई है वही आगामी दो वर्षों में लंबित कृषि कनेक्शन आवेदनों का निस्तारण कर किसानों को लाभांवित किया जायेगा. उन्होंने कहा कि बाड़मेर जिले में सौर ऊर्जा की अपार संभावना है जिसका उपयोग कर ऊर्जा के क्षेत्र में बाड़मेर अग्रणी बन रहा है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में राज्य सरकार के प्रयासों से पानी, बिजली, शिक्षा व स्वास्थ्य के क्षेत्र में व्यापक उन्नति हुई है जिससे प्रदेश विकास के नये आयाम स्थापित कर रहा है. उन्होंने कहा कि राज्य भर में सभी राजकीय माध्यमिक विद्यालयों को उच्च माध्यमिक विद्यालयों में क्रमोन्नत करने के साथ बड़ी संख्या में महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय खोले जा रहे हैं. चिकित्सा के क्षेत्र में निःशुल्क उपचार व जांच के साथ दवाईयाँ फ्री दी जा रही है. राजकीय चिकित्सालयों में ओपीडी एवं आईपीडी में सभी प्रकार का इलाज मुफ्त किया गया है. 

उन्होंने कहा कि राज्य में सामाजिक सुरक्षा के क्षेत्र में विधवा पेंशन, वृद्धावस्थान पेंशन एवं कोविड सहायता जैसे प्रयासों को लागू कर आमजन को लाभांवित किया जा रहा है. कोरोना सहायता एवं प्रबंधन के क्षेत्र में राजस्थान की सराहना देशभर में हुई है. राज्य सरकार द्वारा सरकारी कर्मचारियों को पूरी सामाजिक सुरक्षा देने के उद्देश्य से पुरानी पेंशन योजना लागू की गई है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में 1 करोड़ 33 लाख चिरंजीवी परिवारों की महिला मुख्यिओं को 3 वर्ष की इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ स्मार्ट फोन दिए जाएंगे. राज्य सरकार द्वारा बजट घोषणा में नरेगा के तहत कार्यदिवस को 100 दिवस से बढ़ाकर 125 दिवस किया गया है वही खाद्य सुरक्षा योजना के तहत 2 रुपए प्रति किलो गेहूँ व 3 रुपए प्रति किलो चावल प्रदान किए जा रहे हैं.

सीएम गहलोत ने कहा कि यूपीए की केन्द्रीय सरकार के दौरान तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के कार्यकाल में लागू की गई महात्मा गांधी नरेगा योजना का लाभ अकाल प्रभावित क्षेत्रों में आमजन के लिए वरदान साबित हो रहा है. उन्होंने कहा कि 36 कौम मिलकर प्यार एवं मोहब्बत से रहे, तब यह देश आगे बढ़ेगा साथ ही उन्होंने मीडिया को निष्पक्ष भाव के साथ बिना किसी दबाव में कार्य करने की बात कही.

और पढ़ें