नई दिल्ली: मानसिक विकार से पीड़ित बच्चा पारिवारिक पेंशन का हकदार- केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह

मानसिक विकार से पीड़ित बच्चा पारिवारिक पेंशन का हकदार- केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह

मानसिक विकार से पीड़ित बच्चा पारिवारिक पेंशन का हकदार- केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने रविवार को कहा कि एक दिवंगत सरकारी कर्मचारी का मानसिक रूप से बीमार बच्चा भी पारिवारिक पेंशन पाने का हकदार है.

उन्होंने कहा कि पेंशन एवं पेंशनर कल्याण विभाग के संज्ञान में कुछ ऐसे मामले आए हैं कि बैंक मानसिक रूप से बीमार आश्रित बच्चों को पारिवारिक पेंशन नहीं दे रहे हैं और इसके लिए अदालतों से अभिभावक पत्र लेकर आने को कह रहे हैं.

कार्मिक मामलों के राज्य मंत्री सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुआई वाली सरकार आम आदमी की जिंदगी को सुगम बनाने के लिए प्रयासरत है. ऐसी स्थिति में मानसिक विकलांगता का सामना कर रहे किसी आश्रित बच्चे से पेंशन के लिए अभिभावक पत्र मांगना नॉमिनी की पूरी कवायद को ही निरस्त कर देता है.

पेंशन वितरित करने वाले सभी बैंकों के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशकों को इस बारे में जरूरी निर्देश जारी करने के सुझाव दिए गए हैं:

उन्होंने कहा कि बैंकों की यह मांग वर्ष 2021 में लाए गए केंद्रीय सिविल सेवा पेंशन नियम का भी उल्लंघन करती है. उन्होंने कहा कि पेंशन वितरित करने वाले सभी बैंकों के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशकों को इस बारे में जरूरी निर्देश जारी करने के सुझाव दिए गए हैं. सोर्स- भाषा
 

और पढ़ें