Live News »

बच्चों में कार्टून तो युवाओं में मोदी के चित्र वाली पतंगों का क्रेज

बच्चों में कार्टून तो युवाओं में मोदी के चित्र वाली पतंगों का क्रेज

प्रतापगढ़: मकर सक्रांति का पर्व जैसे-जैसे नजदीक आता जा रहा है प्रतापगढ़ में पतंगों की दुकानों पर भी ग्राहकों की भीड़ बढ़ने लगी है. साथ ही आसमान में भी रंग बिरंगी पतंगे दिखाई देने लगी है. प्रतापगढ़ शहर में मकर संक्रांति पर पतंग उड़ाने का प्रचलन काफी पुराना है. इसको लेकर लोगों में काफी उत्साह नजर आ रहा है. खासकर बच्चों और युवाओं ने मकर सक्रांति की तैयारियां अभी से प्रारंभ कर दी है. 

पतंगों की बिक्री में भी काफी इजाफा हुआ:  
पतंग विक्रेता सचिन खत्री ने बताया कि मकर सक्रांति का पर्व नजदीक आने के साथ ही पतंगों की बिक्री में भी काफी इजाफा हुआ है. लोग पतंगों के साथ-साथ मांजे की भी जमकर खरीदारी कर रहे हैं. बच्चों में जहां कार्टून वाली पतंगों का क्रेज है तो युवाओं में नरेंद्र मोदी के चित्र वाली और देश भक्ति चित्रों से बनी पतंगों का आकर्षण है. नव वर्ष के स्वागत 2020 वाली पतंगे भी बाजार में उपलब्ध है. 

शहर में करीब 1 दर्जन से ज्यादा स्थानों पर पतंगों की दुकानें सजी:
प्रशासन की ओर से चाइनीस मांजे पर जो बेन की अपील की गई है उसका असर साफ़ तौर पर दुकानों पर भी नजर आ रहा है. दुकानदार चाइनीस मांझा बेचने से परहेज कर रहे हैं, साथ ही ग्राहकों से भी अपील कर रहे हैं कि वे इस तरह के खतरनाक धागे का उपयोग नहीं करें जिससे पशु पक्षियों और किसी के जीवन पर संकट पैदा हो. खत्री ने बताया कि पतंग और धागे पर महंगाई की मार जरूर है लेकिन पतंग और धागे की खरीदारी लोगों की ओर से बराबर की जा रही है. शहर में करीब 1 दर्जन से ज्यादा स्थानों पर पतंगों की दुकानें सजी हुई है जहां खरीददारों की भीड़ नजर आने लगी है. आने वाले दो-तीन दिनों में पतंगबाजी का उत्साह लोगों के सिर चढ़कर बोलेगा और चारों और वह काटा है वह काटा है की आवाजें सुनाई देने लगेगी. 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें
और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in