बीजिंग China: कोविड-19 से जुड़े नियमों को कड़ा किये जाने के चलते बीजिंग में ऑनलाइन कक्षाएं जारी

China: कोविड-19 से जुड़े नियमों को कड़ा किये जाने के चलते बीजिंग में ऑनलाइन कक्षाएं जारी

China: कोविड-19 से जुड़े नियमों को कड़ा किये जाने के चलते बीजिंग में ऑनलाइन कक्षाएं जारी

बीजिंग: चीन की राजधानी में यहां कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए पाबंदियां बढ़ाये जाने के चलते बृहस्पतिवार को और भी कई शिक्षण संस्थानों ने फिलहाल पढ़ाई ऑनलाइन कक्षाओं के जरिये ही कराने का विकल्प चुना है.

उल्लेखनीय है कि 2.1 करोड़ आबादी वाले बीजिंग शहर के प्रशासन ने महीने के पहले ही सप्ताह में तीन चरण में व्यापक स्तर पर कोविड की जांच करने के आदेश दिए थे और तीसरे चरण की जांच शुक्रवार को होनी है. वहीं, कुछ समुदायों को कोविड-19 के मामले आने के बाद पृथक किया गया है. बृहस्पतिवार को चायोयांग जिले में विद्यार्थियों की ऑनलाइन पढ़ाई शुरू हुई. हालांकि, इससे माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों के उन विद्यार्थियों को छूट दी गई है जो ऐसी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं जिससे उनका अकादमिक भविष्य तय होगा.

चायोयांग के दो आवासीय परिसरों के निवासियों को घरों में ही रहने को कहा गया है क्योंकि वहां से संक्रमण के मामले आए:

बीजिंग ने घोषणा की कि बृहस्पतिवार को संक्रमण के कुल 50 नए मामले सामने आए हैं, जिनमें से दो मरीजों में कोविड के लक्षण नहीं हैं. इसके साथ ही, महामारी की नयी लहर में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 150 हो गई है. 

कुल संक्रमितों में विद्यार्थियों की संख्या 30 प्रतिशत है और चायोंयांग जिले में छह स्कूल और दो किंडरगार्टन संक्रमण के क्लस्टर (संक्रमण के सामूहिक मामलों केंद्र) के तौर पर उभरे हैं.अधिकारियों ने बताया कि बीजिंग के कम से कम तीन जिलों में पहले ही विद्यार्थियों की पढ़ाई ऑनलाइन कर दी गई हैं. उन्होंने बृहस्पतिवार को कहा कि चायोयांग के दो आवासीय परिसरों के निवासियों को घरों में ही रहने को कहा गया है क्योंकि वहां से संक्रमण के मामले आए हैं.

पाबंदियों की वजह से शंघाई के कई निवासी घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे:

बीजिंग ने अन्य शहरों के मुकाबले पांबदी लगाने में तत्परता दिखाई है जबकि यहां संक्रमितों की संख्या अपेक्षाकृत कम है और महामारी का प्रबंधन किया जा सकता है. अधिकारियों का कहना है कि शंघाई जैसे कदम उठाने से बचने के लिए ऐसा किया गया है, जहां पर कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप से तेजी से संक्रमण फैला और 2.50 करोड़ की आबादी वाला शहर महामारी से बुरी तरह से प्रभावित है. पाबंदियों की वजह से शंघाई के कई निवासी घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं. यह चौथा सप्ताह है जब सभी स्कूलों में पढ़ाई केवल ऑनलाइन हो रही है.

हवाईअड्डा कर्मियों की कोविड जांच के ‘असमान्य नतीजे’ आने के बाद करीब 80 प्रतिशत उड़ानें रद्द करनी पड़ी:

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के मुताबिक बृहस्पतिवार को चीन की मुख्यभूमि पर संक्रमण के कुल 11,285 नए मामले सामने आए और इनमें से अधिकतर मामले शंघाई से हैं, जहां पर 47 और लोगों की मौत हुई है. सरकारी ऑनलाइन मीडिया स्रोत द पेपर के मुताबिक दक्षिण चीन के विनिर्माण केंद्र ग्वांगझोउ के बाइयुन हवाई अड्डे पर बृहस्पतिवार को हवाईअड्डा कर्मियों की कोविड जांच के ‘असमान्य नतीजे’ आने के बाद करीब 80 प्रतिशत उड़ानें रद्द करनी पड़ी. सोर्स-भाषा   

और पढ़ें