Tokyo Olympic: चिराग, सात्विक ने दुनिया की तीसरे नंबर की जोड़ी को हराया, प्रणीत पहला मैच हारे

Tokyo Olympic: चिराग, सात्विक ने दुनिया की तीसरे नंबर की जोड़ी को हराया, प्रणीत पहला मैच हारे

Tokyo Olympic: चिराग, सात्विक ने दुनिया की तीसरे नंबर की जोड़ी को हराया, प्रणीत पहला मैच हारे

तोक्यो: भारत के बैडमिंटन खिलाड़ी सात्विक साइराज रांकिरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए दुनिया की तीसरे नंबर की जोड़ी चीनी ताइपै के यांग ली और चि लिन वांग को हराकर अपने पहले ओलंपिक में शानदार शुरूआत की. 

दुनिया की दसवें नंबर की जोड़ी चिराग और सात्विक ने तीसरी वरीयता प्राप्त ली और वांग को 21 . 16, 16 . 21, 27 . 25 से हराया. इस साल चिराग और सात्विक ने योनेक्स थाईलैंड ओपन, टोयोटा थाईलैंड ओपन और विश्व टूर फाइनल्स जीते थे.पुरूष एकल वर्ग में हालांकि भारत के बी साइ प्रणीत ओलंपिक में पदार्पण करने के साथ पहले ही मैच में इस्राइल के निचली रैंकिंग वाले मीशा जिल्बरमैन से सीधे गेम में हार गए. सात्विक और चिराग ने अपने प्रतिद्वंद्वियों का बराबरी से सामना करके एक घंटे छह मिनट में जीत दर्ज की. ब्रेक तक उन्होंने 11 . 7 की बढत बना ली थी जो बरकरार रखते हुए पहला गेम जीता. दूसरे गेम में ली और वांग ने वापसी की. तीसरे गेम में मुकाबला बराबरी का था और भारतीयों ने तनाव पर काबू पाते हुए जीत अपने नाम की. 

जिल्बरमैन ने पांच अंक सीधे लेकर पासा पलटा:  
वहीं विश्व चैम्पियनशिप 2019 के कांस्य पदक विजेता और 15वीं रैंकिंग वाले प्रणीत को 47वीं रैंकिंग वाले मीशा ने 41 मिनट तक चले मुकाबले में 21 . 17, 21 . 15 से हराया. प्रणीत का सामना अब दुनिया के 29वें नंबर के खिलाड़ी नीदरलैंड के मार्क काजोउ से होगा. पहले गेम में प्रणीत ने 84 की बढत बना ली थी लेकिन जिल्बरमैन ने पांच अंक सीधे लेकर पासा पलट दिया. प्रणीत ने कई सहज गलतियां भी की. जिल्बरमैन ने 15.13 की बढत बना ली जो जल्दी ही 19 . 14 की हो गई.  इसके बाद प्रणीत वापसी नहीं कर पाये. 

बता दे रेलियों में भी प्रणीत उनसे काफी पीछे रहे और रफ्तार का सामना भी नहीं कर पाये. जिल्बरमैन ने आठ मैच प्वाइंट के साथ स्मैश लगाकर पहला मैच जीत लिया. सोर्स-भाषा
 

और पढ़ें