उत्तराखंड में क्रिसमस की रौनक लौटी, पहाड़ों की ओर रुख कर रहे हैं पर्यटक

देहरादून: उत्तराखंड में नैनीताल, मसूरी और अन्य पर्यटन स्थलों पर क्रिसमस की रौनक लौट आई है. त्योहारों के मौसम के लिए होटल और गेस्टहाउस लगभग बुक हो चुके हैं तथा झीलों एवं पार्कों के साथ भोजनालयों को भी सजाया गया है. पर्यटन उद्योग के लिए यह वर्ष कोविड-19 प्रतिबंधों के साथ सामान्य रूप से व्यापार की वापसी का प्रतीक रहा. हालांकि होटल और रेस्तरां जहां आधी क्षमता के साथ खुल रहे थे और सामाजिक दूरी का पालन कर रहे थे, वहीं अब ये बंदिशें हटा दी गई हैं.

नैनीताल में मॉल रोड को रोशन किया गया है तथा जिम कॉर्बेट और राजाजी टाइगर रिजर्व में वन विश्राम गृहों और बंगलों के पास मौज-मस्ती करने वालों के लिए किनारे स्पीकर लगाए गए हैं, जो क्रिसमस-नववर्ष पर राज्य की यात्रा करने की योजना बनाने वालों के लिए एक मनमोहक होने वाला है. पर्यटन और होटल उद्योग से जुड़े लोगों ने कहा कि राज्य की अर्थव्यवस्था का केंद्र पर्यटन महामारी से प्रभावित था, लेकिन मामलों में गिरावट के मद्देनजर प्रतिबंधों में ढील के साथ उम्मीद की जा रही है कि यह साल सकारात्मक रहेगा. नैनीताल होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष दिग्विजय सिंह ने कहा कि नैनीताल में मॉल रोड जगमगा रहा है और हर जगह स्पीकर लगा दिए गए हैं. उन्होंने कहा कि उत्सव के तहत हर शाम छह बजे से रात 10 बजे तक संगीत बजाया जाएगा. सिंह ने कहा कि हमने अधिकारियों से 31 दिसंबर को रात 12 बजे तक संगीत बजाने की अनुमति मांगी है.

कमरे के आरक्षण पर 50 प्रतिशत तक की छूट की पेशकश करने वाले नैनीताल के कुछ होटल व्यवसायियों ने कहा कि नए साल की पूर्व संध्या के लिए बुकिंग लगभग भर चुकी है.पर्यटन सूचना केंद्र ने कहा कि मसूरी भी सप्ताह के दौरान बड़ी संख्या में पर्यटकों का इंतजार कर रहा है तथा होटल और गेस्ट हाउस लगभग भरे हुए हैं. इसी तरह कॉर्बेट और राजाजी टाइगर रिजर्व के वन विश्राम गृह और बंगलों में क्रिसमस एवं नए साल की पूर्व संध्या पर आगंतुकों की भीड़ देखी जा रही है.

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क के निदेशक धीरज पांडे ने पीटीआई-भाषा को बताया कि दिन और रात की सफारी भी बुक हैं.राजाजी टाइगर रिजर्व के निदेशक साकेत बडोला ने कहा कि यहां भी बंगले भरे हुए हैं. उन्होंने कहा कि बुकिंग की संख्या को देखते हुए इलाके में सतर्कता और गश्त भी बढ़ा दी गई है. होटल एंड रिजॉर्ट ओनर्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष हरि सिंह मान ने कहा कि नए साल की पूर्व संध्या पर लोगों का जबर्दस्त उत्साह देखने को मिल रहा है.(भाषा)