चूरू के युवक के लिए सोशल मीडिया बना वरदान, 51 लाख के चंदे से कराई वतन वापसी

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/01/29 12:55

चूरू। आजकल सोशल मीडिया का उपयोग इतना बढ़ गया है कि इसके बिना रह पाना मुश्किल है, जहां इसका प्रयोग जालसाजी के लिए बढ़ा है वहीं यह वरदान भी साबित हुआ है। जी हां हम बात कर रहे हैं राजस्थान के चूरू जिले के गांव राणासर के राकेश जांगिड़ की। जिसके लिए सोशल  मीडिया किसी भगवान से कम साबित नहीं हुआ। सउदी अरब में फंसे राकेश जांगिड़ के घर लौटने में 51 लाख रुपए खर्च हुए हैं, जो युवाओं और समाज ने जुटाए हैं, वो भी सोशल मीडिया पर राकेश के वापसी की मुहिम चलाकर।

दरअसल, चूरू जिले के राणासर गांव का निवासी राकेश जांगिड़ चार साल पहले सउदी अरब कमाने गया था। वहां ट्रोला चलाने का काम करता था। अप्रेल 2015 में ट्रोला चलाते समय दुर्घटना हो गई, जिसमें सउदी अरब के तीन लोगों की मौत हो गई। इस जुर्म में राकेश को जेल में राकेश पर ब्लड मनी केस के तहत तीन लाख रियाल का जुर्माना लगाया गया। जुर्माना नहीं भरने पर उसे जेल में डाल दिया।

बतादें, राकेश करीब चार साल से सउदी अरब की जेल में बंद था। उसकी जेल से रिहाई और घर वापसी में सोशल मीडिया, युवाओं और समाज ने सबसे बड़ी भूमिका निभाई है। सउदी अरब में फंसे राकेश जांगिड़ के घर लौटने में 51 लाख रुपए खर्च हुए हैं, जो युवाओं और समाज ने जुटाए हैं, वो भी सोशल मीडिया पर राकेश के वापसी की मुहिम चलाकर। 26 जनवरी 2019 को केरल व दिल्ली के रास्ते होते राकेश जांगिड़ अपने घर राणासर पहुंच गया। 

गौरतलब है कि राजस्थान के गांव राणासर में राकेश के परिजनों की उससे बात नहीं हो पाने के कारण उनकी चिंता बढ़ने लगी। परिजनों ने काफी प्रयास किया, मगर छह सात माह बाद साथी कामगारों के जरिए पता चला कि राकेश को जेल में बंद कर दिया गया है। उसकी रिहाई के लिए 51 लाख रुपए का जुर्माना भरना पड़ेगा। । फिर जनप्रतिनिधियों की भी मदद ली गई।

राकेश को जेल से छुड़वाने के लिए हेतमसर निवासी चूरू पुलिस सिपाही धर्मेंद्र जांगिड़ ने 10 लाख, रवि प्रकाश, परमेश्वर वाहिदपुरा, महावीर कटराथल, जोगेंद्र श्यामपुरा, जगदीश जांगिड़ ने 2-2 लाख रुपए का सहयोग किया। इसके अलावा करीब 150 से अधिक लोगों ने अपने स्तर पर आर्थिक सहयोग किया, जिससे 51 लाख रुपए जुटाए जा सके।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in