लखनऊ: सभी संस्थानों में 20 मई से शुरू हो जाएंगी कक्षाएं, योगी सरकार ने जारी किए दिशा-निर्देश

सभी संस्थानों में 20 मई से शुरू हो जाएंगी कक्षाएं, योगी सरकार ने जारी किए दिशा-निर्देश

सभी संस्थानों में 20 मई से शुरू हो जाएंगी कक्षाएं, योगी सरकार ने जारी किए दिशा-निर्देश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए  सरकार ने सभी शैक्षणिक संस्थानों (Educational Establishments) के साथ-साथ ऑनलाइन कक्षाओं (Online Classes) पर भी रोक लगा दी थी. सोमवार को इस रोक को हटाते हुए सरकार ने 20 मई से बेसिक शिक्षा को छोड़कर सभी संस्थानों को ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं.  

इस वजह से शुरू हुई थी कई ऑनलाइन कक्षाएं:
बता दें कि कोरोना संक्रमण की दर को देखते हुए यूपी सरकार ने 15 मई तक सभी उच्च शिक्षण संस्थानों (Higher Educational Institutions) को बंद रखने के निर्देश दिए थे. इसके साथ ही ऑनलाइन कक्षाओं पर भी पाबंदियां लगा दी थी. जिसकी वजह से विद्यार्थियों की पढ़ाई का नुकसान हो रहा था. शनिवार को कोरोना संक्रमण के मामलों में आई कमी और रिकवरी रेट (Recovery Rate) को देखते हुए सरकार ने आगामी 20 मई से ऑनलाइन कक्षाएं संचालित करने के आदेश दिए हैं.

 

बढ़ा लॉकडाउन, उठ रही परीक्षा रद्द करने की मांग: 
उत्तर प्रदेश सरकार ने 15 मई को आंशिक कर्फ्यू (Partial Curfew) को बढ़ाने का फैसला लिया है. अब प्रदेश में 24 मई को सुबह 7 बजे को कर्फ्यू खाेला जाएगा. इसी बीच कक्षा दसवीं और बारहवीं के छात्र परीक्षाओं को रद्द करने की मांग कर रहे हैं. हालांकि अभी तक राज्य सरकार द्वारा इस विषय पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है.

 

और पढ़ें