लौंग है औषधीय गुणों का खजाना, इन बीमारियों का जड़ से करती है सफाया

लौंग है औषधीय गुणों का खजाना, इन बीमारियों का जड़ से करती है सफाया

जयपुर: सदियों से मसाले के रूप में इस्तेमाल होने वाली लौंग औषधीय गुणों का खजाना है. लौंग में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वाष्पशील तेल, वसा जैसे पोसक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके साथ ही इसमें खनिज पदार्थ, कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, सोडियम, विटामिन सी और ए भी अच्छी मात्रा में पाये जाते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि रोजमर्रा की समस्‍यों में लौंग कैसे फायदा पहुंचाती है. 

- सर्दी-जुकाम की समस्या के वक्त मुंह में साबुत लौंग रखने से जुकाम के साथ ही गले में होने वाले दर्द से भी काफी राहत मिलती है. 
- मुंह से बदबू आने की शिकायत रहने पर लौंगे बहुत ही फायदेमंद होती है. कुछ दिनों तक रोज मुंह में साबुत लौंग रखने से इस समस्या से निजात पाया जा सकता है. 
- अगर आपके मसूड़ों में दर्द या सूजन हो तो उसे ठीक करने के लिए लौंग को मसूड़ों के उस हिस्से में रख कर चबाये. दर्द ठीक हो जाएगा. 
-  खासी में लौंग का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है.
- श्वास संबंधी रोगों को दूर करने के लिए थोड़ा सा लौंग का तेल लेकर इसे सुंघे. इससे कफ, जुखाम जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है.
- चहरे के दाग-धब्बों या फिर सांवली त्वचा को निखारने के लिए भी लौंग फायदेमंद है. लौंग के पाउडर को किसी फेसपैक या फिर बेसन के साथ मिलाकर लगाया जा सकता है. मगर सिर्फ लौंग का पाउडर कभी चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए क्योंकि यह बहुत गर्म होता है. 

और पढ़ें