Complete Lockdown: संक्रमण के बीच बंगाल में कल से 30 मई तक सब कुछ बंद, जरूरी सेवाएं रहेगी चालू

Complete Lockdown: संक्रमण के बीच बंगाल में कल से 30 मई तक सब कुछ बंद, जरूरी सेवाएं रहेगी चालू

कोलकाता: देश में जारी कोरोना कहर के बीच कई राज्यों में लॉकडाउन और समानांतर पाबंदियां लगी हुई है. ऐसे में पश्चिम बंगाल में भी कंप्लीट लॉकडाउन (Complete Lockdown) का ऐलान हो गया है. कोरोना के बढ़ते मामलों को रूकने के लिए पश्चिम बंगाल (West Bengal) सरकार ने राज्य में 16 मई से 30 मई तक कंप्लीट लॉकडाउन लगा दिया है. इस दौरान अब अनिवार्य सेवाओं को छोड़कर सभी गतिविधियों पर पाबंदी रहेंगी. स्कूल-कॉलेज समेत सभी शिक्षण संस्थान (Educational Institutions) बंद रहेंगे.

जरूरी सेवाओं के आलावा कुछ भी नहीं: 
बंगाल में 16 मई से शुरू हो रहे 15 दिन के पूर्ण लॉकडाउन के दौरान निजी वाहन, टैक्सियों, बसों, मेट्रो ट्रेनों (Private Vehicles, Taxis, Buses, Metro Trains) के संचालन की इजाजत नहीं होगी. कंप्लीट लॉकाडाउन के दौरान बंगाल में जरूरी सेवाओं के आलावा कुछ भी चालू नहीं रहेगा और इनसे जुड़े लोगों को ही यात्रा करने की छूट रहेगी. बंगाल में शादियों में सिर्फ 50 लोगों के शामिल होने की अनुमति है जबकि अंतिम संस्कार (Funeral) में अदिकतम 20 लोग शामिल हो सकेंगे. साथ ही धार्मिक स्थलों को भी बंद कर दिया गया है.

सुबह 7 से 10 बजे तक खुल सकेंगी राशन की दुकानें:
आदेश के अनुसार, बंगाल में राशन जैसे जरूरी सामानों की दुकानें सुबह 7 बजे से लेकर 10 बजे तक ही खुलेंगी, जबकि मिठाई की दुकानें सुबह 10 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक खुलेंगी. रविवार को ये दुकानें पूरी तरह से बंद रहेंगी. हालांकि, पेट्रोल पंप (Petrol Pump) खुले रहेंगे और बैंकों को सुबह 10 बजे लेकर दोपहर 2 बजे तक खोलने की अनुमति होगी.

 

बता दें कि बंगाल में कोरोना वायरस का कहर जारी है. स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) के मुताबिक, राज्य में कोरोना वायरस के कुल 131792 एक्टिव मामले हैं. यहां अब तक 12993 लोगों की कोरोना से जान जा चुकी है और करीब 950017 लोग ठीक हो चुके हैं.

और पढ़ें