रक्षा सहयोग पर MoU से भारत-मिस्र संबंध ऐतिहासिक ऊंचाइयों पर पहुंचेंगे- राजनाथ सिंह

काहिरा: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को मिस्र की अपनी यात्रा को ‘अत्यंत लाभप्रद’ बताते हुए विश्वास जताया कि दोनों पक्षों के बीच रक्षा सहयोग पर सहमति-पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर से भारत-मिस्र की साझेदारी ऐतिहासिक ऊंचाइयों पर पहुंचेगी.

हमारी साझेदारी ऐतिहासिक ऊंचाइयों पर पहुंचेगी:
सिंह रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण इस अरब देश की तीन दिन की यात्रा पर यहां आये थे. उन्होंने बुधवार को ट्वीट किया, ‘‘मिस्र की अत्यंत लाभप्रद यात्रा हाल में समाप्त हुई. मैं राष्ट्रपति अब्दुल फतह अल-सीसी और मेरे समकक्ष जनरल (मोहम्मद) जकी को गर्मजोशी से स्वागत करने और व्यापक चर्चा के लिए शुक्रिया अदा करता हूं. मुझे विश्वास है कि रक्षा सहयोग पर सहमति-पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर होने से हमारी साझेदारी ऐतिहासिक ऊंचाइयों पर पहुंचेगी.

जनरल मोहम्मद जकी से व्यापक चर्चा की थी:
सिंह ने मेजबान देश के अधिकारियों से विदा लेते हुए अपनी कुछ तस्वीरें भी साझा कीं. इस यात्रा के दौरान दोनों देशों ने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को और विस्तार देने के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किये तथा संयुक्त अभ्यास बढ़ाने पर आम-सहमति व्यक्त की. सिंह ने सोमवार को मिस्र के रक्षा मंत्री जनरल मोहम्मद जकी से व्यापक चर्चा की थी.

उन्होंने मंगलवार को ट्वीट किया था कि मिस्र के रक्षा मंत्री जनरल मोहम्मद जकी के साथ काहिरा में शानदार मुलाकात हुई. द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को और विस्तारित करने के लिए कई पहल पर हमने व्यापक चर्चा की. रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को एक बयान में कहा था कि दोनों पक्षों ने रक्षा संबंधों को मजबूत करने के कदमों पर चर्चा की और संयुक्त अभ्यास, प्रशिक्षण के लिए कर्मियों के आदान-प्रदान, विशेष रूप से आतंकवाद विरोधी कार्रवाई के क्षेत्र में सहयोग को बढ़ाने के संबंध में आम सहमति पर पहुंचे. सोर्स-भाषा