लोकसभा चुनाव के लिए प्रदेशभर में कांग्रेस की ताबड़तोड़ सभाएं शुरू

Naresh Sharma Published Date 2019/03/15 09:43

जयपुर। लोकसभा चुनाव के लिए अभी कांग्रेस के उम्मीदवार घोषित नहीं हुए हैं, लेकिन राज्य में प्रचार प्रसार का आगाज हो गया है। राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने राजस्थान के लिए यहां के नेताओं का विशेष टारगेट दिया हैं और इसी कारण से प्रदेश में अब ताबड़तोड़ सभाएं शुरू हो चुकी हैं।  दो दिन में पांच जिलों में सभाएं हो गई है और आने वाले एक सप्ताह में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व डिप्टी सीएम सचिन पायलट सभी 25 सीटों के जिलों में मीटिंग करेंगे। सरकार के प्रत्येक मंत्री को तीन सभाओं का टारगेट मिला है। उधर पीसीसी ने चुनाव संचालन के लिए अपनी टीम भी बना ली है।

आम चुनाव का बिगुल बजते ही राजनीतिक दल पूरी तरह सक्रिय हो गए हैं। एक तरफ उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया चल रही है, तो दूसरी तरफ चुनावी सभाएं भी शुरू हो चुकी है। प्रचार के मामले में फिलहाल प्रदेश भाजपा की बजाय कांग्रेस आगे निकल रही है, क्योंकि दो दिन में सीएम गहलोत व डिप्टी सीएम पायलट ने प्रभारी अविनाश पांडे के साथ राज्य के पांच जिलों में चुनावी सभा कर डाली। जिला प्रभारी मंत्रियों को अपने संबंधित प्रभार वाले जिलों में दो जनसभाओं के साथ ही अपने जिले में एक जनसभा का आयोजन करना है। प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा लोकसभा चुनावों को लेकर 75 बड़ी जनसभाएं और ब्लॉक स्तर पर 400 जनसभाएं आयोजित की जायेंगी। कांग्रेस के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रदेश नेत़ृत्व को 20 सीट जीतने का लक्ष्य दिया है। इसी के मद्देनजर राहुल गांधी की भी राजस्थान में आधा दर्जन सभाएं होंगी। प्रियंका गांधी की भी सभा आयोजित होगी।

वहीं प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने चुनाव संचालन के लिए तैयारी पूरी कर ली है। इसके लिए 17 कमेटियां बनाई गई है।  प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने इस पर मुहर लगा दी है। संगठन महाससचिव महेश शर्मा, सचिव सुनील पारवानी व उपाध्यक्ष मुमताज मसीह के अलावा केके हरितवाल को अहम जिम्मेदारियां सौंपी गई है।  स्टार प्रचारकों के संबंधित काम सुनील पारवानी देखेंगे, जबकि एआईसीसी पदाधिकारियों के कार्यक्रमों की जिम्मेदारी मुमताज मसीह को सौंपी गई है। चुनाव आयोग से जुड़े काम सुशील शर्मा देखेंगे, जबकि प्रत्याशियों के वित्त की घोषणा से जुड़े काम विजय गर्ग को सौंपे गए हैं। संगठन महासचिव महेश शर्मा को बागी प्रत्याशियों की सूची तैयार करने के साथ ही राहुल गांधी के कार्यक्रमों की जिम्मेदारी दी गई है।  हेलीकॉप्टर की व्यवस्था के लिए चार पदाधिकारी तैनात किए गए हैं। यह जिम्मा  महेश शर्मा, केके हरितवाल व सूरज खत्री को मिला है। विधानसभा की तरह ही मीडिया प्रबंधन एक बार फिर पवन खेड़ा व रोहन गुप्ता के जिम्मे हैं। अर्चना शर्मा व सत्येंद्र राघव को भी जिम्मेदारी सौंपी गई है।  प्रचार प्रसार के लिए केके हरितवाल व गिरिराज गर्ग को जिम्मा दिया गया है।

पीसीसी में 17 कमेटियां गठित
महेश शर्मा व सुनील पारवानी को प्रमुख जिम्मेदारियां
स्टार प्रचारक से संबंधित काम देखेंगे सुनील पारवानी
एआईसीसी पदाधिकारियों के कार्यक्रमों की जिम्मेदारी मुमताज मसीह को
चुनाव आयोग से जुड़े काम सुशील शर्मा देखेंगे
प्रत्याशियों के वित्त की घोषणा से जुड़े काम विजय गर्ग को सौंपी
बागी प्रत्याशियों की सूची तैयार करेंगे महेश शर्मा 
राहुल गांधी के कार्यक्रमों की जिम्मेदारी महेश व मुमताज को 
गिरिराज गर्ग और रूपेश कांत  को भी मिली जिम्मेदारियां
हेलीकॉप्टर की व्यवस्था के लिए चार पदाधिकारी तैनात
 महेश शर्मा, केके हरितवाल व सूरज खत्री को जिम्मेदारी 
मीडिया प्रबंधन पवन खेड़ा व रोहन गुप्ता के जिम्मे 
अर्चना शर्मा व सत्येंद्र राघव को भी जिम्मेदारी
 प्रचार प्रसार के लिए केके हरितवाल व गिरिराज गर्ग को जिम्मा

इस बीच 17 मार्च को दिल्ली में कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक होगी, जिसमें राजस्थान के पैनल फाइनल हो जाएंगे। ये पैनल फिर केंद्रीय चुनाव समिति को भेजे जाएंगे। उम्मीद की जा रही है कि होली के बाद कांग्रेस की पहली सूची जारी हो जाएगी। सबसे पहले उन उम्मीदवारों की सूची होगी, जिन पर ज्यादा विवाद नहीं है।


 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in

बिहार में महागठबंधन में हुआ सीटों का ऐलान

‘येदियुरप्पा डायरी’ को लेकर कांग्रेस का भाजपा पर हमला, BJP का पलटवार
कश्मीर में मोदी सरकार का बड़ा एक्शन
पाक के नेशनल-डे पर PM Modi ने दी बधाई : Imran Khan
गोवा में भाजपा सरकार को बहुमत, सरकार के पक्ष में 20 विधायक
जानिए कुछ ऐसे उपाय जिन्हे करने के बाद आपका जीवन बिना परेशानी से चलेगा| Good Luck Tips
कांग्रेस-बीजेपी के भरोसे\'मंद\' - 25 !
सैम पित्रोदा के बयान पर कांग्रेस की किरकिरी