सोनिया गांधी की अध्यक्षता में CWC की बहुप्रतिक्षित बैठक शुरु, बैठक में राहुल गांधी, प्रियंंका गांधी, CM गहलोत समेत कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता मौजूद

सोनिया गांधी की अध्यक्षता में CWC की बहुप्रतिक्षित बैठक शुरु, बैठक में राहुल गांधी, प्रियंंका गांधी, CM गहलोत समेत कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता मौजूद

सोनिया गांधी की अध्यक्षता में CWC की बहुप्रतिक्षित बैठक शुरु,  बैठक में राहुल गांधी, प्रियंंका गांधी, CM गहलोत समेत  कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता मौजूद

नई दिल्ली: कांग्रेस में आपसी विवादों के बीच कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की बैठक की सोनिया गांधी की अध्यक्षता में बैठक की शुरुआत हो चुकी है. इन्हीं सब विषयों को लेकर ये बैठक राजनैतिक मायनों में खास मानी जा रही है, बैठक में राहुल गांधी, प्रियंंका गांधी, केसी वेणुगोपाल समेत कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता मौजूद है.  

आपको बता दे कि सीएम अशोक गहलोत भी शुक्रवार को ही जयपुर से दिल्ली पहुंच गए थे. जिसके बाद से राज्य में बहुप्रतीक्षित मंत्रिमंडल विस्तार व राजनीतिक नियुक्तियों को लेकर एक बार फिर चर्चा शुरू हो गई है.सुत्रों के अनुसार बैठक में पार्टी के अध्यक्ष और संगठन चुनाव के मुद्दों पर भी विचार किया जा सकता है. साथ ही किसान आंदोलन और रोजाना बढ़ती मंहगाई जैसे तमाम मुद्दों को लेकर भी विपक्ष को घेरने की रणनीती भी बैठक में तय की जा सकती है. एजेंडे के मुताबिक पार्टी अध्यक्ष को लेकर भी  चर्चा हो सकती है. बैठक में संगठन चुनाव, विधानसभा चुनाव पर भी चर्चा होने के आसार है. 

गौरतलब है कि सीएम अशोक गहलोत की भी प्रदेश के सियासी मुद्दों पर सोनिया गांधी के साथ चर्चा हो सकती हैं. मंत्रिमंडल फेरबदल और राजनीतिक नियुक्तियों पर भी बात हो सकती है. राजस्थान से चार नेता CWC बैठक में शामिल है. कांग्रेस संगठन को लेकर भी बैठक में महत्वपूर्ण फैसले हो सकते हैं.   

जानिए बैठक में कौन-कौन मौजूद:
कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बहुप्रतिक्षित बैठक सोनिया गांधी की अध्यक्षता में जारी है. जिसमें राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, केसी वेणुगोपाल, अजय माकन ,गुजरात प्रभारी रघु शर्मा,  भूपेश बघेल,मल्लीकार्जुन खड़गे,पी चिंदबरम, सलमान खुर्शीद, गुलामनबी आजाद, एके एंटनी, अधीर रंजन चौधरी,आनंद शर्मा, रणदीप सुरजेवाला, भंवर जिंतेंद्र सिंह, रघुवीर मीना मौजूद समेत कांग्रेस के कई नेता मौजूद है. 

बता दे कि कांग्रेस के ‘जी 23’ समूह के नेताओं की ओर से पार्टी के भीतर संवाद की मांग किए जाने और हाल के महीनों में कई नेताओं के पार्टी छोड़ने की पृष्ठभूमि में यह बैठक हो रही है.  पिछले दिनों कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं गुलाम नबी आजाद और कपिल सिब्बल ने सीडब्ल्यूसी की बैठक बुलाने की मांग की थी. आजाद ने सोनिया गांधी को पत्र लिखकर आग्रह किया था कि पार्टी से जुड़े मामलों पर चर्चा के लिए कांग्रेस कार्य समिति की तत्काल बैठक बुलाई जाए. सिब्बल ने भी पार्टी की पंजाब इकाई में मचे घमासान के बीच पिछले दिनों पार्टी नेतृत्व पर सवाल खड़े किए थे और कहा था कि कांग्रेस कार्य समिति की बैठक बुलाकर इस स्थिति पर चर्चा होनी चाहिए तथा संगठनात्मक चुनाव कराए जाने चाहिए. 

सीडब्ल्यूसी की बैठक ऐसे समय में हो रही है जब सुष्मिता देव, जितिन प्रसाद, लुईजिन्हो फालेरियो और कई अन्य वरिष्ठ नेता पिछले कुछ महीनों में कांग्रेस छोड़कर दूसरे दलों में शामिल हो गए हैं. कांग्रेस कार्य समिति की बैठक इस मायने में भी अहम है कि पार्टी अध्यक्ष का चुनाव लंबे समय से लंबित है. कुछ महीने पहले कोरोना वायरस महामारी के कारण अध्यक्ष के चुनाव को स्थगित कर दिया गया था, जो पहले जून महीने में प्रस्तावित था. 

सूत्रों का कहना है कि सीडब्ल्यूसी की इस बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव को लेकर किसी तारीख या रूपरेखा को अंतिम रूप दिया जा सकता है. कांग्रेस सूत्रों ने यह भी बताया कि इस बैठक में उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में अगले साल की शुरुआत में होने वाले विधानसभा चुनावों की तैयारियों को लेकर भी चर्चा होगी. 

और पढ़ें