Congress Foundation Day: खरगे बोले- भारत की मूल भावना पर प्रहार हो रहा

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बुधवार को आरोप लगाया कि मौजूदा सरकार में भारत की मूल भावना पर लगातार प्रहार हो रहा है और नफरत की खाई खोदी जा रही है. उन्होंने पार्टी के 138वें स्थापना दिवस पर ध्वजारोहण के बाद यह भी कहा कि महँगाई, बेरोज़गारी और नफ़रत के ख़िलाफ़ लड़ने के लिए सबको साथ लेकर चलना होगा.

खरगे ने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के मुख्यालय में ध्वजारोहण किया. इस अवसर पर कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी, पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और कई अन्य वरिष्ठ नेता उपस्थित थे. खरगे ने कहा कि भारत की आज़ादी के आसपास कई दूसरे देश भी आज़ाद हुए थे. लेकिन बहुत से देशों में सत्ता की बागडोर तानाशाही ने ले ली. भारत न सिर्फ़ सफल और मज़बूत लोकतंत्र बना, बल्कि कुछ ही दशकों में हम आर्थिक, परमाणु, मिसाइल, सामरिक क्षेत्र में महाशक्ति बन गये. कृषि, शिक्षा, मेडिकल, सूचना प्रौद्योगिकी और सेवा क्षेत्र में भारत, दुनिया के शीर्ष देशों में शामिल हो गया.

उनका कहना था कि यह सब अपने आप नहीं हुआ. यह कांग्रेस की लोकतंत्र में आस्था के कारण हुआ, सभी को साथ ले कर चलने की हमारी विचारधारा के कारण यह सब कुछ हुआ, यह ज्ञान-विज्ञान में हमारे विश्वास के चलते हुआ. उन्होंने कहा कि उस संविधान में पूरी आस्था की वजह से यह हुआ, जो सबको बराबरी के अधिकार और बराबरी के मौक़े देने की गारंटी देता है.

खरगे ने कहा कि सोनिया गांधी के पार्टी अध्यक्ष काल में, जब संप्रग की सरकार बनी थी, तब सूचना का अधिकार कानून, शिक्षा का अधिकार कानून, खाद्य सुरक्षा कानून, मनरेगा, वन अधिकार या भूमि अधिग्रहण क़ानून हो, अस्तित्व में आए. यह कांग्रेस की विचारधारा की छाप है जो उसने जनता और देश पर छोड़ी है. उन्होंने आरोप लगाया कि भारत की मूल भावना पर लगातार प्रहार हो रहा है. नफ़रत की खाई देश भर में खोदी जा रही है. लोग महंगाई, बेरोज़गारी से त्रस्त हैं, लेकिन सरकार को इसके बारे में कोई चिंता नहीं है. 

खरगे ने कहा कि हमें कांग्रेस पार्टी को समावेशी बनाने के लिए युवाओं और महिलाओं को, वंचित तबकों को, बुद्धिजीवियों को जोड़ना होगा एवं महंगाई, बेरोज़गारी और नफ़रत के ख़िलाफ़ लड़ने के लिए सबको अपने साथ लेकर चलना होगा.

देशभर में फैले हमारे करोड़ों कार्यकर्ताओं को एक बार फिर से संजीवनी मिली:
उन्होंने "भारत जोड़ो यात्रा " का उल्लेख करते हुए कहा कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में इसकी शुरुआत हो चुकी है. देश भर में फैले हमारे करोड़ों कार्यकर्ताओं को एक बार फिर से संजीवनी मिली है. यात्रा ने दिखा दिया है कि कांग्रेस की विचारधारा को देश में जबरदस्त समर्थन मिल रहा है और इससे आज हमारे विरोधियों में घबराहट है.

लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिये हम तैयार:
उन्होंने कहा कि हम भारत के बेहतर भविष्य के लिये देशवासियों से इस संघर्ष में शामिल होने की विनती करते हैं, हम अपील करते हैं कि वह सब इस यात्रा में जुड़ें. कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिये हम तैयार हैं, यह भरोसा हम देश को देना चाहते हैं.  सोर्स- भाषा