नोटबंदी के खिलाफ लामबद्ध हुई कांग्रेस, बताया सबसे बड़ा भ्रष्टाचार

Tanveer Ahmed Published Date 2018/11/09 05:21

जयपुर। नोटबंदी के 2 साल पूरे होने पर उसके खिलाफ देशभर में हुए धरनों की कड़ी में आज जयपुर के सिविल लाइन्स फाटक पर कांग्रेसियों ने धरना दिया। धरने में  नोटबंदी को सबसे बड़ा भ्रषटाचार करार दिया गया, साथ ही यह भी निश्चित किया गया कि आगामी विधानसभा और लोकसभा चुनावों में कांग्रेस इसी मुददे पर सरकार को घेरने की कोशिश करेगी। धरने के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जवाब मांगा गया कि 'क्यों की गई नोटबंंदी और उसके जो फायदे गिनाएं गए, वे कहां हैं, देश की जनता इस फैसले से पीड़ित हुए, उसकी जिम्मेदारी किसकी है?‌'

कांग्रेस के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सी पी जोशी ने इस अवसर पर केंद्र की भाजपा सरकार को नोटबंदी के मुद्दे पर घेरा। उन्होंने कहा कि नोटबंदी का मकसद था गरीब जनता का पैसा बैंकों में जमा कराना और यह पैसा उनके नजदीकी बिजनेसमैन को दे देना। उन्होंने कहा कि नोटबंदी देश की जनता के पास जमा पैसा निकालने के लिए की गई। कहा गया था कि कहा था कालाधन खत्म करेंगे, आतंकवाद खत्म करेंगे और नकली नोट खत्म करेंगे लेकिन कुछ भी नहीं हुआ। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को लेकर उन्होंने कहा कि उन्होंने  पहले ही कहा था कि नोट बंदी लागू की गई तो अर्थव्यवस्था नीचे आ जाएगी, उनका आकलन सही निकला।  जोशी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने चुनाव से पहले घोषणा की थी कि हर व्यक्ति के खाते में 15 लाख आएंगे लेकिन नोटबंदी करेंगे इसकी घोषणा पहले नहीं की थी। सीबीआई मामले पर उन्होंने कहा कि सीबीआई के डायरेक्टर को नियमों के खिलाफ जाकर हटाया गया, यह आजादी के बाद पहली बार हुआ है जब सीबीआई पर छापा पड़ा। उन्होंने कहा कि सरकार संसदीय लोकतंत्र को कमजोर करना चाहती है, सत्ता में आते ही भाजपा सरकार ने प्लानिंग कमीशन खत्म किया, ताकि अब राज्यों को पैसा प्रधानमंत्री की मंशा के मुताबिक मिले, राफेल मामले पर बोले कि राहुल गांधी अकेले ऐसे नेता है, जो राफेल का मुद्दा उठा रहे हैं। 

राम मंदिर मामले पर सीपी जोशी ने कहा कि जिस जमीन का टाइटल ही क्लीयर नहीं, उसे लेकर अध्यादेश कैसे लाया जा सकता है। वहां राम मंदिर कैसे बन सकता है। जबकि टाइटल कोर्ट में विचाराधीन है। हालांकि उन्होंने कहा कि भगवान राम में हम भी आस्था रखते हैं, लेकिन यह कोर्ट का मामला है जो कोर्ट में चल रहा है। 

धरने को संबोधित करते हुए खाचरियावास भाजपा सरकार पर जमकर बरसे, उन्होंने कहा कि सीएम राजे खुद टेंशन में हैं कि जीतूंगी या नहीं। उन्होंने कहा कि यूनुस खान कमाऊ मंत्री है। उन्होंने कहा कि सरकार के अधिकारी जेल में गए लेकिन सरकार ने अपने विधायकों-मंत्रियों को बचा लिया। उन्होंने नोटबंदी को सबसे बड़ा घोटाला करार दिया और कहा कि सरकार के खास लोगों को इसका पहले ही पता चल गया था, उन्होंने अपने धन को पहले ही ठिकाने लगा दिया था। परेशान वह आम जनता हुई, जो रोज कमाती है और रोज पेट भरती है। 

उन्होंने कहा कि नोटबंदी ऐसे समय में हुई, जब लोग बेटियों की शादी की तैयारी कर रहे थे, नोटबंदी के बाद सब कुछ बर्बाद हो गया, उन्होंने कहा कि मोदी जी बहन बेटियों की बद्दुआ आप को बर्बाद कर देगी।  न 15 लाख किसी को मिले ना और कोई फायदा हुआ। उन्होंने कहा कि नेहरू से मोदी तक कई प्रधानमंत्री आए, लेकिन आजादी के बाद पहली बार ऐसा हुआ कि बैंक ट्रांजेक्शन पर पैसे लग रहे हैं। उन्होंने कहा कि हर कांग्रेसी कार्यकर्ता घर-घर जाएगा और बताएगा कि दाल चावल पानी बिजली महंगा हो गया, यह भी बताएगा कि सरकार व मंत्री पैसा खा गए। उन्होंने कहा कि जयपुर में मंदिर टूटे तो कांग्रेस उनको बचाने को उतरी, गायों की हत्या हुई तो कांग्रेस उनकी सुरक्षा के लिए उतरी। विकास को लेकर उन्होंने कि दिखाया जा रहा है हजारों करोड़ विकास के नाम पर खर्च किए, जबकि लेकिन राज्य में 5 करोड़ का काम नहीं दिख रहा। उन्होंने कहा कि मोदी जी ने कहा था कि 50 दिन में अर्थ व्यवस्था नहीं सुधरी तो तो चौराहे पर फांसी पर चढ़ा देना। मैं कहता हूं कि फांसी मत चढ़ो, जिन मां बेटियों की बचत पर डाका डाला है, उनके आंसू उन्हें लौटा दो। 

पूर्व सांसद महेश जोशी ने कहा कि जनता ठान चुकी है कि अब मोदी को प्रधानमंत्री नहीं चुनना। प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता अर्चना शर्मा ने कहा कि नोटबंदी से देश की महिलाओं की बचत की आदत पर आघात हुआ है। रुपया लगातार फिसल रहा है, बेरोजगारी लगातार बढ़ रही है। कांग्रेस नेता संजय बाफना ने कहा रिपोर्ट  तो कह रही हैं सारा पैसा जमा हो गया, फिर कई घरों में कबाड़ में, कपड़ों में या किताबों में पुराने रुपए मिल रहे हैं। फिर जो रुपया जमा हुआ, वह कहां से आया। पूर्व महापौर ज्योति खंडेलवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों की तुलना हिटलत की नीतियों से कर डाली। पूर्व मंत्री बृज किशाेर शर्मा ने कहा कि दो साल से व्यापारी वर्ग त्रस्त है। राजीव अरोड़ा व सुरेश मिश्रा ने भी धरने को संबोधित किया। 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in

नीरव मोदी लंदन में गिरफ़्तार, अदालत में पेश होंगे

GOOD LUCK TIPS
जानिए लोकसभा चुनाव को लेकर क्या है कोटा की जनता का मूड | Janta Ka Mood
Big Fight Live | मिलेगा टिकट या गिरेगा विकेट? | 15 March, 2019
GST कौंसिल की बैठक
चाणक्य के साथ BJP कोर कमेटी ने किया मंथन
Goa Gets a New CM in the Wee Hours; BJP’s Pramod Sawant Takes Oath
Big Fight Live : मिलेगा टिकट या गिरेगा विकेट?