Nagar Nigam Result: कोटा उत्तर में कांग्रेस को मिला बहुमत जबकि दक्षिण में दोनों पार्टियों के बीच बराबर पर अटका खेल

Nagar Nigam Result: कोटा उत्तर में कांग्रेस को मिला बहुमत जबकि दक्षिण में दोनों पार्टियों के बीच बराबर पर अटका खेल

Nagar Nigam Result: कोटा उत्तर में कांग्रेस को मिला बहुमत जबकि दक्षिण में दोनों पार्टियों के बीच बराबर पर अटका खेल

जयपुर/कोटा: कोटा नगर निगम को लेकर हुए मतदान के बाद अपनी सांसे थामे हुए बैठी सभी पार्टियां और उम्मीदवारों ने मंगलवार को जीत के बाद राहत की सांस ली. मंगलवार को हुई मतगणना के बाद कोटा नगर निगम में एक तरफ कांग्रेस जीती है ताे वहीं दूसरी ओर बीजेपी और कांग्रेस के बीच मुकाबला टाई रहा है. जानकारी के अनुसार कोटा नगर निगम उत्तर में 70 सीटों के लिए मतदान हुआ था. कोटा उत्तर में  कांग्रेस ने बाजी मारी है. यहां पिछली बार की अपेक्षा इस बार कांग्रेस का प्रदर्शन बेहतर रहा है और 70 सीटों में से 47 सीटों पर कब्जा किया है. वहीं  बीजेपी को 14 जबकि 09 सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशियों ने जीत हासिल की है.

उधर कोटा नगर निगम दक्षिण में बीजेपी और कांग्रेस के बीच बराबर का मुकाबला रहा और 80 सीटों में से दोनों पार्टियों को 36-36 सीटे मिली. वहीं अन्य को 08 सीटों पर कब्जा किया है. अब यहां निर्दलीय उम्मीदवारों पर दोनों पार्टियों की निगाहे टिकी हुई हैं. उल्लेखनीय है कि राजधानी जयपुर समेत जोधपुर और कोटा के 6 नगर निगम के दो चरणों में हुए चुनावों के लिए मंगलवार को हुई मतगणना के बाद विजेता पार्षद घोषित किए गए. जयपुर-हेरिटेज, जयपुर ग्रेटर नगर निगम, कोटा उत्तर व कोटा दक्षिण नगर निगम व जोधपुर उत्तर और जोधपुर दक्षिण नगर निगम में कुल 560 वार्ड थे. 

बाड़ाबंदी में जुटी दोनों पार्टियांः
उधर कोटा उत्तर में कांग्रेस को मिली जीत के बाद कोटा दक्षिण में रहे बराबरी वाले मुकाबले को लेकर दोनों पार्टियां बाड़ाबंदी में जुट गई है. यहां 36-36 के बराबरी वाले कांटे पर अटके कोटा दक्षिण में दोनों पार्टियां के लिए शह-मात का खेल शुरू हो गया है. कांग्रेस की ओर से जिलाध्यक्ष रविन्द्र त्यागी और प्रवक्ता राजेन्द्र सांखला ने कमान संभाल ली है और  निर्दलीयों से संपर्क साधा जा रहा है.

यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल की मेहनत लाई रंगः
बात करें कोटा नगर निगम चुनाव की तो यहां यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल की मेहनत इन चुनावों में रंग लाई है. ये उनकी मेहनत का परिणाम ही है कि बीजेपी का परंपरागत गढ़ कहे जाने वाले कोटा उत्तर में कांग्रेस काे जीत मिली है. बताया जा रहा है कि मंत्री शांति धारीवाल बुधवार को गृहनगर कोटा जाएंगे. इस दौरान उनके साथ प्रभारी मंत्री लालचंद कटारिया भी साथ रहेंगे. बताया जा रहा है कि इस दौरान ने जिला कांग्रेस कार्यालय में पार्षदों-पदाधिकरियों के साथ बैठक करेंगे, जिसमें मेयर चुनाव को लेकर चर्चा की जाएगी.

10 नवंबर को महापौर और 11 नवंबर को उप महापौर का चुनाव:
आज परिणाम घोषित होने के एक सप्ताह बाद 10 नवंबर को महापौर और 11 नवंबर को उप महापौर का चुनाव होगा. जीत की संभावनाओं के आधार पर जिस तरह प्रत्याशियों की बाड़ाबंदी की गई है उससे संभावना जताई जा रही है कि वह महापौर और उप महापौर के चुनाव तक जारी रहेगी. 

और पढ़ें