जयपुर मेयर पद को लेकर घमासान शुरू, जयपुर हेरिटेज में कांग्रेस को तो ग्रेटर में भाजपा को बढ़त

मेयर पद को लेकर घमासान शुरू, जयपुर हेरिटेज में कांग्रेस को तो ग्रेटर में भाजपा को बढ़त

जयपुरः मंगलवार को होने वाले जयपुर नगर निगम मेयर के चुनाव से ठीक 1 दिन पहले एक हॉर्स ट्रेडिंग का सनसनीखेज मामला सामने आया है. यहां पार्षदों की खरीद-फरोख्त वाला एक ऑडियो सामने आया है. इस ऑडियो रिकॉर्डिंग के सामने आने के बाद राजनीतिक गलियारों में सनसनी फैल गई.  मामले को लेकर कांग्रेस पार्षद दशरथ सिंह ने हैरिटेज में भाजपा महापौर प्रत्याशी कुसुम यादव के पति अजय यादव पर गैर भाजपाई पार्षदों की खरीद-फरोख्त की कोशिश के आरोप लगाए हैं. इस मामले में उनकी ओर से एसीबी में शिकायत की गई है. अब एसीबी की जांच से पता चलेगा कि इस ऑडियो रिकॉर्डिंग में  कितनी सच्चाई है.

गहलोत सरकार गिराने की साज़िश में भी सामने आया था ऑडियोः
जानकारी के अनुसार गहलोत सरकार पर जब षड्यंत्र के काले बादल मंडराए थे  उस वक्त भी एक ऑडियो रिकॉर्डिंग ने सनसनी पैदा कर दी थी, अब नगर निगम चुनाव में भी बंद बोतल से ऑडियो रिकॉर्डिंग का जिन्न बाहर आया है. सरकार गिराने की साज़िश से जुड़े घटना क्रम में भी केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और विधायक भंवरलाल शर्मा का कथित ऑडियो सामने आया था इसे लेकर कांग्रेस की और से एसीबी में शिकायत की गई थी. अब अब मेयर पद के चुनाव को लेकर भी कांग्रेस ने हॉर्स ट्रेडिंग का आरोप लगाते हुए बीजेपी पर सनसनीखेज आरोप लगाए हैं. पार्षद दशरथ सिंह ने सोमवार को इस संबंध में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) के जयपुर स्थित मुख्यालय पहुंचकर शिकायत भी दर्ज कराई है. इसके साथ ही खरीद-फरोख्त से जुड़े दो कथित ऑडियो रिकार्डिंग भी एसीबी को सौंपे हैं. हैरिटेज से पार्षद दशरथ सिंह फिलहाल कूकस स्थित होटल जय बाग पैलेस में कांग्रेस की बाड़ेबंदी में हैं.

वायरल ऑडियो में 25-25 की बातः
जानकारी के अनुसार दशरथ सिंह ने अपना वीडियो जारी कर कहा कि नगर निगम चुनाव में भाजपा को बहुमत नहीं मिलने पर बीजेपी गैर भाजपाई पार्षदों से संपर्क करने की कोशिश कर रही है. धनबल, बाहुबल से किसी भी तरह गैर भाजपाई पार्षदों को खरीदने की कोशिश की जा रही है, ताकि कांग्रेस की महापौर प्रत्याशी के खिलाफ क्रॉस वोटिंग की जाए. इससे बचने के लिए कांग्रेस ने 55 पार्षदों को एक जगह रखा हुआ है.दशरथ सिंह ने आगे कहा कि उनके एक कार्यकर्ता ने उन्हें ऑडियो क्लिप उपलब्ध करवाई है. इसमें पार्षदों से संपर्क कर उन्हें ऑफर किया गया है. इसमें 25-25 देने, बोर्ड में चेयरमैन बनाने, गाड़ी दिलवाने और वार्ड में ज्यादा काम करवाने सहित कई ऑफर दिए जा रहे हैं. ऑडियो में सिर्फ 25-25 की बात कही जा रही है. ऐसे में माना जा रहा है कि पार्षदों को 25-25 लाख का ऑफर दिया गया. 

बीजेपी की मेयर प्रत्याशी के पति ने कहा-जरूरत पड़ी तो वॉइस सैंपल भी देने को तैयारः
पार्षदों की खरीद-फरोख्त से जुड़े इस कथित ऑडियो के वायरल होने के बाद जयपुर हेरिटेज से बीजेपी की मेयर प्रत्याशी कुसुम यादव के पति अजय यादव ने कहा कि ऑडियो में उनकी आवाज नहीं है. यह कांग्रेस की राजनीतिक साजिश है. वे किसी भी तरह की जांच के लिए तैयार हैं. जरूरत पड़ी तो वॉइस सैंपल भी देंगे.

कांग्रेस का दावा होटल में मौजूद 55 पार्षदों का समर्थनः
मेयर पद को लेकर फैसले की घड़ी समीप है लिहाजा राजनीति भी उतनी ही तेज चल रही है. काउंटडाउन शुरू हो चुका है आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है. जयपुर हैरिटेज नगर निगम में महापौर और बोर्ड बनाने के लिए बहुमत के लिए 51 पार्षदों का समर्थन चाहिए. यहां कुल 100 वार्ड हैं. इनमें कांग्रेस के 47 पार्षद हैं. भाजपा के 42 पार्षद है. इसके अलावा 11 निर्दलीय पार्षद हैं. कांग्रेस का दावा है कि उनके पास होटल में मौजूद कुल 55 पार्षदों का समर्थन है. इनमें निर्दलीय भी हैं. रविवार को इनकी परेड भी करवाई गई थी. 

कांग्रेस ने जयपुर हैरिटेज से मुनेश गुर्जर को बनाया मेयर प्रत्याशीः
कांग्रेस ने जयपुर हैरिटेज नगर निगम से वार्ड नंबर 43 से विजयी हुई मुनेश गुर्जर को महापौर की प्रत्याशी बनाया है. वहीं, भाजपा ने वार्ड नंबर-74 से चुनाव जीतीं कुसुम यादव को महापौर पद की प्रत्याशी बनाकर मैदान में उतारा था.जयपुर हेरीटेज में बीजेपी को उम्मीद है कि कांग्रेस की मुस्लिम सियासत से उन्हें फायदा मिल सकता है दूसरी ओर कांग्रेस के नेताओं का दावा है हेरीटेज में मेयर और डिप्टी मेयर कांग्रेस का ही बनेगा. कांग्रेस नेतृत्व ने साफ कह दिया है कि जयपुर हेरिटेज में मुस्लिम ही डिप्टी मेयर होगा.

जयपुर ग्रेटर से भाजपा ने डॉ. सौम्या गुर्जर को महापौर की प्रत्याशी बनायाः
वहीं जयपुर ग्रेटर नगर निगम में कुल 150 वार्ड हैं. यहां बहुमत के लिए 76 का आंकड़ा चाहिए. मौजूदा स्थिति में भाजपा के पास पार्टी का महापौर और बोर्ड बनाने के लिए बहुमत हैं. उनके पास 88 पार्षद हैं. इसके अलावा कांग्रेस के पास 49 पार्षद हैं. इसके अलावा 13 निर्दलीय पार्षद हैं. भाजपा ने नगर निगम ग्रेटर से वार्ड नंबर 87 से पार्षद बनीं डॉ. सौम्या गुर्जर को महापौर की प्रत्याशी बनाया है. वहीं, कांग्रेस ने वार्ड नंबर 93 से दिव्या सिंह को महापौर की प्रत्याशी बनाया है. जयपुर ग्रेटर में भी रोचक मुकाबला नजर आ रहा है. बीजेपी के विधायकों का विरोध अंदर खाने जारी रहा तो कांग्रेस को मदद मिल सकती है. बरहाल प्रदेश के 6 नगर निगमों के मेयर का फैसला भी सामने आ जाएगा अभी तक उम्मीद यही की जा रही है कि 6 मिनट में से चार कांग्रेस के हो सकते हैं बड़ा उलटफेर हुआ तो संख्या 5 तक जा सकती.
फर्स्ट इंडिया से भरत दीक्षित के साथ योगेश शर्मा की रिपोर्ट

और पढ़ें