VIDEO: प्रमोशन में आरक्षण मसले पर कांग्रेस का प्रदर्शन, सीएम गहलोत ने कहा- आरक्षण पर केंद्र सरकार की मंशा सही नहीं

VIDEO: प्रमोशन में आरक्षण मसले पर कांग्रेस का प्रदर्शन, सीएम गहलोत ने कहा- आरक्षण पर केंद्र सरकार की मंशा सही नहीं

जयपुर: सुप्रीम कोर्ट द्वारा सरकारी नौकरियों में एससी, एसटी और ओबीसी वर्ग को पदोन्नति में आरक्षण मसले पर दिये गये बयान पर देशभर में सियासी घमासान तेज हो गया है, इस कड़ी में आज राजधानी जयपुर में कांग्रेस ने केन्द्र सरकार के खिलाफ धरना-प्रदर्शन किया. कलेक्ट्रेट सर्किल पर दिये गये इस धरने में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पीसीसी चीफ सचिन पायलट, प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे, सचिव विवेक बंसल, मंत्री शांति धारीवाल, डॉ रघु शर्मा, मास्टर भंवरलाल मेघवाल, प्रताप सिंह खाचरियावास, रमेश मीणा सहित बड़ी तादाद में कांग्रेसजन शामिल हुए.

तीसरी बार केजरीवाल का हुआ राजतिलक, दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की ली शपथ 

भाजपा देश में RSS का एजेंडा लागू करना चाहती है: 
इस दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि आरक्षण पर केंद्र सरकार की मंशा सही नहीं है. भाजपा देश में RSS का एजेंडा लागू करना चाहती है. जैसे ही अदालत का फैसला आया देश में 61 प्रतिशत वोट भाजपा के खिलाफ पड़े. सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने देशभर में संदेश दिया कि बीजेपी और आरएसएस का एजेंडा ठीक नहीं है. सीएम गहलोत ने कहा कि यूपी के मुख्यमंत्री कहते हैं ऐसे नहीं मानेंगे तो गोली से मानेंगे. आज देश में माहौल ठीक नहीं है, माहौल को जानबूझकर बिगाड़ा जा रहा है. जयपुर में CAA के खिलाफ बड़े प्रदर्शन में लाखों की संख्या में लोग आए लेकिन डिवाइडर के पास से एक पेड़ भी नहीं टूटा, एक भी झंडा नीचे नहीं गिरा. जबकि यूपी में क्या हुआ यह आप सब जानते हैं. यूपी में प्रदर्शन में 15 लोगों की मौत हो गई. 

लोगों का केंद्र सरकार के खिलाफ विश्वास नहीं रहा:
उन्होंने कहा कि आज एससी-एसटी के लोगों के मन में संदेह है, शंका क्यों है, क्योंकि केंद्र सरकार एंजेडा अनुसार कुछ भी कर सकती है. जामिया, जेएनयू में क्या-क्या हुआ इसलिए संदेह लाजमी है. सीएम ने कहा कि मुद्दा एससी-एसटी का नहीं संविधान का है. RSS प्रमुख भागवत ने बिहार चुनावों के वक्त कहा था आरक्षण की जरुरत नहीं है. केंद्र सरकार द्वारा एकतरफा फैसले के लिए जा रहे हैं. लोगों का केंद्र सरकार के खिलाफ विश्वास नहीं रहा. साथ ही सीएम गहलोत ने कहा कि केंद्र सरकार के फैसले से लगता है कि आरक्षण को खतरा है. वहीं इस दौरान सीएम गहलोत ने नोटबंदी और जीएसटी को लेकर भी केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला. साथ ही इस दौरान सीएम गहलोत ने SC-ST से एकजुटता दिखाने का भी आह्वान किया. 

शपथ के बाद केजरीवाल बोले, दिल्ली के विकास के लिए प्रधानमंत्री का आशीर्वाद चाहता हूं

भाजपा ध्रुवीकरण की राजनीति कर रही: 
वहीं प्रदेश कांग्रेस प्रभारी अविनाश पांडे ने राहुल गांधी की जयपुर में रैली को सफल बनाने के लिए धन्यवाद दिया. इसके साथ ही आरएसएस पर निशाना साधते हुए कहा कि उनका ऐजेंडा अब सामने आ चुका है. देश में भाजपा ध्रुवीकरण की राजनीति कर रही है. ये धरना प्रदर्शन जयपुर में ही नहीं पूरे देश में हो रहे हैं. कांग्रेस ने देश के संविधान को मजबूती दी. देश के हर वर्ग, जाति को समानता देने का काम संविधान के अंदर निहित है. पांडे ने कहा कि देश के महापुरूषों ने देश में व्याप्त असमानता को दूर करने का काम किया है. अविनाश पांडे ने कहा कि पूरे देश में ऐसा वातावरण बनाए जाने की कोशिश हो रही है जिससे एससी-एसटी आरक्षण को समाप्त किया जा सके. पूरे देश में कांग्रेस पार्टी ने दलितों के हितों और मौलिक अधिकारों के लिए संघर्ष छेड़ा है. कांग्रेस सदैव बाबा साहब अंबेडकर की नीतियों पर चली है. 

ध्यान भटकाने के लिए मुद्दों को लाया जा रहा: 
पीसीसी चीफ और डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने भी केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि आज का कार्यक्रम सचेत करने के लिये है. हमे यह समझना पड़ेगा कि आरक्षण कोई गरीबी हटाओ योजना का नहीं है, बल्कि आरक्षण व्यवस्था समानता के लिये है. उन्होंने कहा कि ध्यान भटकाने के लिए मुद्दों को लाया जा रहा है. घरेलू गैस के दाम बढ़ाए गए, ध्यान भटका कर राजनीतिक दशा बदली जा रही है. पायलट ने कहा कि हम एससी-एसटी हितों के लिये कोई कसर नहीं छोड़ेंगे. कांग्रेस चाहे सत्ता में हो या विपक्ष में लेकिन हमेशा एससी-एसटी के लिए संघर्ष करती रहेगी. 

कांग्रेस कॉर्डिनेशन कमेटी की बैठक समाप्त, करीब दो घंटे चली बैठक

विवेक बंसल ने भी संघ पर हमला बोला: 
प्रमोशन में आरक्षण को लेकर विवेक बंसल ने भी संघ पर हमला बोलते हुए कहा कि SC-ST आरक्षण को लेकर संघ खिलाफ है. यह बात मोहन भागवत के बयानों से जाहिर हो चुकी है. वहीं मंत्री रमेश मीणा ने भी केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि राम मंदिर के लिए केंद्र ने इतने वकील लगाए लेकिन SC-ST आरक्षण के मुद्दों पर कोर्ट में कमजोर में पैरवी की. इसके साथ ही 2 अप्रैल की घटना में SC-ST मुकदमों पर तुंरत प्रभाव से निस्तारण पर सीएम से आश्वासन मिलने की भी बात कही. 

और पढ़ें