नई दिल्ली Congress सरकार को घेरने के लिए तीन चरणों में ‘महंगाई मुक्त भारत’ चलाएगी अभियान

Congress सरकार को घेरने के लिए तीन चरणों में ‘महंगाई मुक्त भारत’ चलाएगी अभियान

Congress सरकार को घेरने के लिए तीन चरणों में ‘महंगाई मुक्त भारत’ चलाएगी अभियान

नई दिल्ली: कांग्रेस के महासचिवों एवं प्रदेश प्रभारियों की शनिवार को बैठक हुई, जिसमें फैसला किया गया कि पेट्रोल, डीजल, रसोई गैस और कई खाद्य वस्तुओं की कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर सरकार को घेरने के लिए पार्टी अगले सप्ताह से तीन चरणों में ‘महंगाई मुक्त भारत’ अभियान चलाएगी.
इस बैठक में पार्टी के सदस्यता अभियान, विभिन्न मुद्दों पर आंदोलनों की रूपरेखा और मौजूदा राजनीतिक हालात पर चर्चा की गई. पार्टी के संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल ने कांग्रेस मुख्यालय में हुई इस बैठक की अध्यक्षता की. इसमें कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा, मुकुल वासनिक, तारिक अनवर, रणदीप सुरजेवाला, पवन कुमार बंसल और कई अन्य नेता शामिल हुए.

पिछले पांच दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमत में 3.20 रुपये की बढ़ोतरी की गई:

बैठक के बाद कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने संवाददाताओं से कहा कि अच्छे दिन की लूट ने भारतीय नागरिकों का बजट बिगाड़ दिया है. पेट्रोल, डीजल, एलपीजी, सीएनजी और पीएनजी के दाम रोजाना बढ़ा रहे हैं. पिछले पांच दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमत में 3.20 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. उन्होंने कहा कि महासचिव एवं प्रभारियों की बैठक में यह निर्णय किया गया कि कांग्रेस ‘महंगाई मुक्त भारत’ अभियान तीन चरणों में चलाएगी. पहले चरण में 31 मार्च को सुबह 11 बजे पार्टी के कार्यकर्ता और समर्थक घर के बाहर या सार्वजनिक स्थानों पर गैस सिलेंडर पर माला चढ़ाकर घंटी या ढोल बजाएंगे ताकि बहरी सरकार के कान खोले जा सकें और उसे नींद से जगाया जा सके.

उन्होंने बताया कि दो से चार अप्रैल के बीच दूसरे चरण में कांग्रेस जिला स्तर पर ‘महंगाई मुक्त भारत धरना और मार्च’ का आयोजन करेगी, जिसमें सामाजिक संगठनों और आम लोगों को साथ लिया जाएगा. सुरजेवाला के अनुसार, इस अभियान के तीसरे चरण में सात अप्रैल को कांग्रेस और उसके विभिन्न संगठनों के नेता एवं कार्यकर्ता राज्य मुख्यालयों पर धरना देंगे और मार्च निकालेंगे.

सदस्यता अभियान चल रहा है, इसलिए अभी संख्या बता पाना मुश्किल:

उन्होंने कहा कि हम महंगाई के मुद्दे पर सरकार पर दबाव बनाना चाहते हैं. हमारी मांग है कि ईंधन की बढ़ी हुई कीमतों को तत्काल वापस लिया जाए. कांग्रेस महासचिव ने कहा कि इस महंगाई विरोधी अभियान में कांग्रेस के शीर्ष नेता भी शामिल होंगे. सदस्यता अभियान के संदर्भ में उन्होंने कहा कि इसको लेकर बहुत उत्साहजनक प्रतिक्रिया दिखी है. सदस्यता अभियान चल रहा है, इसलिए अभी संख्या बता पाना मुश्किल है. सोर्स-भाषा   

और पढ़ें