Nagar Nigam Result: जयपुर-हेरिटेज में कांग्रेस ने मारी बाजी, ग्रेटर में बीजेपी का दबदबा, कोटा दक्षिण में टाई रहा मामला

Nagar Nigam Result: जयपुर-हेरिटेज में कांग्रेस ने मारी बाजी, ग्रेटर में बीजेपी का दबदबा, कोटा दक्षिण में टाई रहा मामला

Nagar Nigam Result: जयपुर-हेरिटेज में कांग्रेस ने मारी बाजी, ग्रेटर में बीजेपी का दबदबा, कोटा दक्षिण में टाई रहा मामला

जयपुर: राजधानी जयपुर समेत जोधपुर और कोटा के 6 नगर निगम के दो चरणों में हुये चुनावों की अब तस्वीर अब साफ हो गई है. सभी 6 निगमों के 560 वार्डों के लिए विजेता पार्षद मंगलवार को घोषित हो गए हैं. इनमें जयपुर हेरिटेज में 100 और जयपुर ग्रेटर नगर निगम में 150 वार्ड हैं. वहीं जोधपुर उत्तर और जोधपुर दक्षिण नगर निगम में 80-80 वार्ड हैं. जबकि कोटा उत्तर में 70 और कोटा दक्षिण नगर निगम में 80 वार्ड हैं. 

जयपुर हेरिटेज में कांग्रेस और जयपुर-ग्रेटर में बीजेपी का रहा दबदबाः
यहां जयपुर हेरिटेज निगम में कांग्रेस ने बाजी मारी है. यहां 100 सीटों में से 47 सीटे कांग्रेस को, बीजेपी को 42 और अन्य को 11 सीटे मिली है. वहीं जयपुर-ग्रेटर में बीजेपी ने अपना दबदबा बनाया है. यहां 150 सीटों में से बीजेपी को 88, कांग्रेस को 49 और अन्य को 13 सीटे मिली है. अब यहां निर्दलियों की भूमिका अहम होगी.

जोधपुर नगर निगम में उत्तर में कांग्रेस तो दक्षिण में बीजेपी को मिला बहुमतः
उधर जोधपुर नगर निगम एक करफ कांग्रेस तो दूसरी तरफ बीजेपी ने बारी मारी है. जोधपुर नगर निगम उत्तर में 80 सीटों में से 53 सीटे कांग्रेस को, बीजेपी को 19 और अन्य को 08 सीटे मिली है.  जोधपुर नगर निगम दक्षिण में 80 सीटों के लिए बीजेपी को 43,  कांग्रेस को 29 और अन्य को 08 सीटें मिली है. 

कोटा उत्तर में कांग्रेस ने बाजी मारीः
वहीं कोटा नगर निगम उत्तर के लिए भी मतगणना पूरी हो चुकी है. यहां पर कांग्रेस ने बाजी मारी है. 70 सीटों में से 47 सीटे कांग्रेस को, बीजेपी को 14 और अन्य को 09 सीटे मिली है. वहीं कोटा नगर निगम दक्षिण में बीजेपी और कांग्रेस के बीच बराबर का मुकाबला रहा. यहां 80 सीटों में से 36 सीटे कांग्रेस को, बीजेपी को 36 और अन्य को 08 सीटे मिली है. अब यहां निर्दलीय तय करेंगे की यहां किसका बोर्ड बनेगा.

10 नवंबर को महापौर और 11 नवंबर को उप महापौर का चुनाव:
आज परिणाम घोषित होने के एक सप्ताह बाद 10 नवंबर को महापौर और 11 नवंबर को उप महापौर का चुनाव होगा. जीत की संभावनाओं के आधार पर जिस तरह प्रत्याशियों की बाड़ाबंदी की गई है उससे संभावना जताई जा रही है कि वह महापौर और उप महापौर के चुनाव तक जारी रहेगी. 

मतगणना स्थलों पर सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम:  
सुबह 9 बजे से शुरू हुई तीनों शहरों के लिए मतगणना शाम को संपन्न हुई. मतगणना स्थलों पर सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किये गये हैं. पुलिस-प्रशासन ने अलसुबह से ही मोर्चा संभाल लिया है. 

और पढ़ें