जयपुर राजस्थान: दो जिलों के पंचायत चुनावों में कांग्रेस ने मारी बाजी, मुख्यमंत्री गहलोत ने जताई खुशी 

राजस्थान: दो जिलों के पंचायत चुनावों में कांग्रेस ने मारी बाजी, मुख्यमंत्री गहलोत ने जताई खुशी 

राजस्थान: दो जिलों के पंचायत चुनावों में कांग्रेस ने मारी बाजी, मुख्यमंत्री गहलोत ने जताई खुशी 

जयपुर: राजस्थान के धौलपुर और अलवर जिलों में जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने बाजी मारी है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चुनाव परिणामों पर खुशी जताई है. इन जिलों में हुए मतदान की गणना शुक्रवार को जिला मुख्यालयों पर हुई.राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार अलवर जिला परिषद में कुल 49 में 24 सीटों पर कांग्रेस जीती है. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 21 उम्मीदवार विजयी रही तो चार जगह निर्दलियों ने बाजी मारी.

इस वेबसाइट के मुताबिक धौलपुर धौलपुर जिला परिषद के 23 सदस्यों के लिए चुनाव हुआ. इसमें कांग्रेस 17 जबकि भाजपा छह सीटों पर जीती है. दोनों जिलों में पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव में कांग्रेस 208, भाजपा 158 एवं निर्दलीय 113 सीटों पर विजयी रहे. बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के 12 उम्मीदवार जीते.आयोग के अनुसार इन दो जिलों के 72 जिला परिषद सदस्य, 492 पंचायत समिति सदस्यों के लिए चुनाव होना था. इनमें से दो जिला परिषद सदस्य और 13 पंचायत समिति सदस्य निर्विरोध चुन लिए गए, जबकि पंचायत समिति उमरैण के एकक निर्वाचन क्षेत्र में कोई भी नामांकन पत्र सही नहीं पाए जाने के कारण पद रिक्त रह गया. इस तरह 70 जिला परिषद और 478 पंचायत समिति सदस्यों के परिणाम शुक्रवार को जारी किए गए.

इन जिलों में कुल तीनों चरणों में 62.07 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाले थे. मुख्यमंत्री ने चुनाव परिणाम पर खुशी जताते हुए ट्वीट किया, ‘‘अलवर और धौलपुर जिलों के पंचायती राज चुनावों में कांग्रेस को भारी बहुमत मिलने की हार्दिक प्रसन्नता है. इसके लिए सभी मतदाताओं का आभार एवं कार्यकर्ताओं को धन्यवाद. उन्होंने सभी विजयी उम्मीदवारों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं. कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने भी कांग्रेस की जीत के लिए मतदाताओं का आभार जताया. डोटासरा ने ट्वीट किया, ‘‘अलवर एवं धौलपुर के पंचायती राज चुनावों में कांग्रेस को जबरदस्त जीत दिलाने के लिए जनता का हृदय से आभार एवं सभी कार्यकर्ताओं व नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों को बधाई.

और पढ़ें