कनॉट प्लेस स्मॉग टावर का 300 मीटर की दूरी तक वायु प्रदूषण पर खासा प्रभाव है- गोपाल राय

नई दिल्ली: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को कहा कि कनॉट प्लेस स्थित स्मॉग टावर का 300 मीटर की दूरी तक वायु प्रदूषण पर खासा प्रभाव है. दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी .

राय ने बताया कि 50 मीटर के दायरे में, विशाल टावर वायु प्रदूषण के स्तर को 70 से 80 प्रतिशत तक कम करने में सक्षम है. उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि 300 मीटर से अधिक दूरी पर यह प्रदूषण के स्तर को 15 से 20 प्रतिशत तक कम कर देता है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पिछले साल 23 अगस्त को कनॉट प्लेस में 24 मीटर से अधिक ऊंचे स्मॉग टावर का उद्घाटन किया था. दिल्ली सरकार ने दो वर्षों में इसके प्रभाव का अध्ययन करने के लिए दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति, आईआईटी-मुंबई, एनबीसीसी और टाटा प्रोजेक्ट्स के विशेषज्ञों की एक टीम बनाई थी.

अधिकारियों ने इससे पहले कहा था कि 20 करोड़ रुपये का स्मॉग टावर एक किलोमीटर के दायरे में लगभग 1,000 क्यूबिक मीटर प्रति सेकेंड की दर से हवा को शुद्ध कर सकता है. राय ने कहा कि पिछले एक साल में एकत्र किए गए आंकड़ों से पता चलता है कि स्मॉग टावर का 300 मीटर के दायरे में वायु प्रदूषण पर खासा प्रभाव है. राय ने कहा कि राजधानी में और अधिक स्मॉग टावर का निर्माण पायलट परियोजना की सफलता पर निर्भर करेगा. सोर्स- भाषा