खूब पिएं पानी, नहीं होगी कब्ज की समस्या

खूब पिएं पानी, नहीं होगी कब्ज की समस्या

जयपुर: बदलती जीवन शैली की वजह से कई लोगों को कब्ज की समस्या हो जाती है. जिससे पेट साफ नहीं हो पाता है. जिसकी वजह से आपके शरीर को कई तरह की समस्याएं घेर लेती है. क्योंकि सारी समस्याएं ही पेट से होती है. अगर पेट साफ होगा तो बीमारियां आपके शरीर को नहीं घेर पाएंगी. आपको बता दें कि खानपान की अनियमित आदतों के कारण से भी कई बार ऐसा होता है. ऐसे में अगर आप उन खाद्य पदार्थों का सेवन करें जिसमें बहुत कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है तो आपको काफी फायदा हो सकता है. अगर आप कम कैलोरी वाला खाना खाते हैं तो आपका शरीर सामान्य के मुकाबले अधिक कैलोरी बर्न करता है. इसके साथ ही इन खाद्य पदार्थों में फाइबर काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है. चलिए जानते है कब्ज की समस्या कैसे दूर की जाएं.....

छोटी सी काली मिर्च बड़े ही काम की चीज

फायदेमंद हैं दालें:
अगर आप भी कब्ज की समस्या से ग्रसित हो तो आप दालों का सेवन कीजिए. इससे आपके कब्ज की समस्या नहीं होगी. कब्ज की समस्या में दालों का सेवन करना बेहद लाभकारी साबित हो सकता है. अधिकांश बीन्स, दाल, छोले, और मटर में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है. फाइबर खाने को पचाने में सहायता करता है. यही कारण है कि कब्ज की समस्या में भी इससे आराम मिलता है.

सर्दी-जुकाम और दांत के दर्द की समस्याओं का रामबाण इलाज काला जीरा, जानें घरेलू नुस्खे

ज्यादा मात्रा में पिएं पानी: 
अगर आप पानी सही मात्रा में पानी पीएंगे तो इससे कब्ज की समस्या नहीं होगी. क्योंकि शरीर में पानी की कमी से भी कब्ज की समस्या हो सकती है. अगर आपको भी कब्ज की शिकायत रहती है तो तो ज्यादा से ज्यादा पानी पीने का प्रयास करें. इससे आपको कब्ज में कुछ राहत मिलेगी. दरअसल, जब बॉडी में पानी की कमी होती है तो आंतों के जरिए मल मार्ग में पर्याप्त पानी नहीं जा पाता है. जिसकी वजह से कब्ज की समस्या हो जाती है. 

और पढ़ें