Live News »

Rajasthan Lockdown: सीकर में मजदूरों को छोड़कर भागा ठेकेदार, सामाजिक सगठनों ने निभाया सरोकार

Rajasthan Lockdown: सीकर में मजदूरों को छोड़कर भागा ठेकेदार, सामाजिक सगठनों ने निभाया सरोकार

जयपुर: एक तरफ तो देश में कोरोना वायरस का खौफ है, वहीं दूसरी ओर लॉकडाउन की वजह से कई इंसानों के लिए समस्या उत्पन्न हो गई. गरीब और मजदूर लोगों के लिए खाने-पीने और रहने की समस्या पैदा हो गई है. प्रदेश के कई जिलों में गरीबों के पास ना तो खाने के लिए कुछ है ना ही उनके पास पैसा है. वो करें तो क्या करें. 

सामाजिक सगठनों ने सरोकार निभाया:
सीकर में सांवली में बनने वाली मेडिकल कॉलेज के मजदूरों को ठेकेदार छोड़कर भाग गया, 175 परिवार ऐसे हैं जिनके पास खाने के लिए कुछ भी नहीं है. इस पर सामाजिक सगठनों ने सरोकार निभाया और उन्हें खाने-पीने की व्यवस्था की गई. शहर से 5 किलोमीटर दूर सांवली में मजदूर काम कर रहे थे, लेकिन अचानक ही ठेकेदारों ने छोड़कर फरार हो गया. 175 परिवारों के आगे खाने-पीने के लिए मोहताज होना पड़ा, इस पर सामाजिक संगठनो ने पहल करते हुए अपनी अहम भूमिका निभाई और इन परिवारों को खाने-पीने के पैकेट वितरित करा दिए.

दर्द छलक उठा:
कोरोना वायरस के खौफ ने जिंदगी की रफ्तार पर भले ही पूरी तरह से ब्रेक लगा दिया हो लेकिन बात करें उन दिहाड़ी मजदूरों की जो अपना घर छोड़कर दूर दराज के इलाकों में रोजी रोटी के लिए जंग लड़ रहे थे तो अब वह मजदूर अपने घर पहुंचने के लिए एक और जंग लड़ते हुए दिखाई दे रहे हैं. कोई मजदूर जोधपुर से मध्यप्रदेश के भिंड के लिए पैदल ही चल पड़ा है तो कई मजदूर अलवर से पैदल ही उत्तर प्रदेश के बहराइच की दूरी कदमों से नाप रहे हैं. फर्स्ट इंडिया की टीम को ऐसा ही नजारा दिखाई दिया भरतपुर के जिला कलेक्ट्रेट रोड पर जहां पीठ पर बैग टांग कुछ  मजदूर पैदल पैदल राष्ट्रीय राजमार्ग की ओर बढ़ रहे थे. जब इन मजदूरों से बात की तो उनका दर्द छलक उठा.उनका कहना था की लॉक डाउन पता नहीं कब तक चले इसलिए वे अपने घरों की ओर रवाना तो हो गए लेकिन कोई साधन नहीं मिला तो अब मंजिल पैदल ही तय करनी पड़ रही है.

गणगौर पूजन में भी दिख रहा है कोरोना वायरस का असर, मास्क लगाकर गणगौर पूजन कर रहीं महिलाएं

राशन का संकट:
बूंदी जिले के लाखेरी गांव में कोरोना संक्रमण को लेकर देशभर में लॉक डाउन जारी है. ऐसे में गरीब तबके के कई लोग ऐसे है, जिनके सामने खाने पीने का संकट खड़ा हो गया है. पुलिस प्रशासन भी केवल 2 झोपड़ियों में ही खाना दे पाए, जबकि अन्य दिहाडी मजदूर भुखे ही रहे, ना ही तो उनके घर में पैसा है ना ही राशन का सामान. आखिर वह करे तो क्या करे. प्रशासन को अवगत कराने पर भी अभी तक उनको सहायता नही मिल पा रही हैं.

जरूरतमंदों को राशन सामग्री के किट किए वितरण:
प्रदेश के जालौर जिले में लॉकडाउन का पूरी तरह पालन कर रहे है. गांवों में सरपंच और  भामाशाह आगे आकर जरूरतमंदों को राशन सामग्री के किट वितरण कर रहे है. लोगों को कोरोना के बचाव की अपील कर रहे है. वहीं जालमपुरा में भामाशाह और सरपंच प्रतिनिधि तुलसाराम ने जरूरतमंदों को राशन सामग्री के किट वितरण किए.

Corona Update: पूरी दुनिया में 22,340 लोगों की मौत, देश में अब तक 17 लोगों ने तोड़ा दम, तो मरीजों की संख्या पहुंची 724 

और पढ़ें

Most Related Stories

शर्मनाक: विवाहिता ने तेल डालकर लगाई आग, ससुराल वाले बचाने के बजाए बनाते रहे वीडियो

शर्मनाक: विवाहिता ने तेल डालकर लगाई आग, ससुराल वाले बचाने के बजाए बनाते रहे वीडियो

सीकर: प्रदेश में सीकर शहर की पिंक हाउस की गली में रहने वाली एक विवाहिता का दिल दहलाने वाला वीडियो सामने आया है. वीडियो में दिखाई दे रहा है कि विवाहिता ने अपने शरीर पर तेल डाल लिया और आग लगा ली. यहीं नहीं ससुराल वाले आग बुझाने की बजाए वीडियो बनाते रहे. इसके बाद विवाहिता को अस्पताल में भर्ती करवाया, जहां 2 दिन के बाद उसकी मौत हो गई. मृतका के भाई ने झुंझुनू जिले के गुड़ा गौड़जी थाने में मुकदमा दर्ज कराकर ससुराल वालों पर कार्रवाई करने की मांग की है. 

साल 2012 में हुई थी शादी:
जानकारी के मुताबिक फतेहपुर रोड पिंक हाउस की गली निवासी पवन टेलर की बहन मनीषा की शादी 2012 में अनिल कुमार निवासी भोड़की की उदयपुरवाटी के साथ हुई थी शादी के बाद से ही मनीषा को ससुराल में प्रताड़ित किया जाने लगा.  तंग आकर मनीषा ने 2019 में कोतवाली में इसकी रिपोर्ट भी दी थी. वहीं इस प्रताड़ना से तंग आकर 20 नवंबर को मनीषा ने खुद पर तेल डालकर आग लगा दी, जिसके बाद गंभीर रूप से घायल विवाहिता मनीषा को सीकर के कल्याण अस्पताल में लाया गया. जहां पर उसकी हालत गंभीर होने पर उसे जयपुर रैफर कर दिया गया था. 22 नवंबर को उसकी मौत हो गई. 

{related}

ससुराल वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग:
मृतका मनीषा के 4 व 7 साल के दो लड़के हैं. वीडियो सामने आने के बाद मृतका के परिजनों ने मृतक मनीषा के ससुराल वालों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई किए जाने की मांग की है, हालांकि इस मामले में गुढ़ागोड़जीजी थाने में मुकदमा दर्ज करवाया जा चुका है और पुलिस जांच में जुटी है.

शिक्षा मंत्री डोटासरा बोले, कोरोना के चलते राज्य सरकार ने लिए कड़े फैसले, एडवाइजरी की आमजन करें पालना

शिक्षा मंत्री डोटासरा बोले, कोरोना के चलते राज्य सरकार ने लिए कड़े फैसले, एडवाइजरी की आमजन करें पालना

सीकर: राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष (PCC) एवं शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने रविवार को कोरोना पर बयान देते हुए कहा कि कोरोना की अभी वैक्सीन नहीं बनी है, मास्क ही वैक्सीन है . उन्होंने कहा कि शनिवार रात्रि राज्य सरकार की ओर से कुछ कड़े कदम उठाए गए हैं, जो राज्य सरकार की भावना के अनुरूप है.

सरकार की एडवाइजरी की पालना करने की अपील:
सरकार चाहती है कि आमजन के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ नहीं हो. आमजन के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए ही सरकार की ओर से कुछ  कड़े कदम उठाए गए. उन्होंने आमजन से राज्य सरकार की एडवाइजरी की पालना करने की अपील की है.

{related}

मंत्रिपरिषद की बैठक में ये फैसले किए:
गौरतलब है कि प्रदेश सरकार ने कोरोना संक्रमण के मरीजों की बढ़ती संख्या के बीच संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित 8 जिला मुख्यालयों में रात्रिकालीन कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है. इसके साथ ही सार्वजनिक स्थलों पर मास्क नहीं पहनने पर जुर्माना बढ़ाकर 500 रुपये कर दिया गया है. वहीं राजधानी जयपुर में धारा 144 लगाई गई है.मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में शनिवार रात को राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में ये फैसले किए गए. बैठक में सर्दी और त्योहारी सीजन के कारण संक्रमण के बढ़ते मामलों को नियंत्रित करने के उपायों पर विचार हुआ.

अगर नहीं लगाया मास्क तो होगा 500 रुपए का जुर्माना:
बैठक में यह निर्णय किया गया कि संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित आठ जिला मुख्यालयों (जयपुर, जोधपुर, कोटा, बीकानेर, उदयपुर, अजमेर, अलवर व भीलवाड़ा) के नगरीय क्षेत्र में बाजार, रेस्टोरेंट, शॉपिंग मॉल व अन्य वाणिज्यिक संस्थान शाम सात बजे तक ही खुले रहेंगे. इन आठ जिला मुख्यालयों के नगरीय क्षेत्र में रात आठ बजे से सुबह छह बजे तक रात्रिकालीन कर्फ्यू रहेगा. वहीं मास्क नहीं पहनने पर लगाया जाने वाला जुर्माना 200 रुपये से बढ़ाकर अब 500 रुपए कर दिया गया है.

सीकर में ऑटो चालक ने दिया ईमानदारी का परिचय, महिला यात्री के आठ लाख रुपये के गहने लौटाये

सीकर में ऑटो चालक ने दिया ईमानदारी का परिचय, महिला यात्री के आठ लाख रुपये के गहने लौटाये

सीकर: दीपावली पर जायल से सीकर अपने गांव आई एक पटवारी अपना बैग ऑटोरिक्शा में भूल गई. बैग में करीब आठ लाख रुपए के गहने व कपड़े रखे थे. ऑटो चालक ने इमानदारी दिखाते हुए गहने का बैग पुलिस को सौंपा. उसके बाद पुलिस ने महिला को बैग सौंप दिया. 

ऑटो से उतरी तब अपना बैग साथ लेना भूल गई: 
एएसआई हिदायत अली ने बताया कि इंद्रा देवी पत्नी संदीप जाट निवासी पिपराली जायल से दीपावली पर अपने गांव पिपराली आ रही थी. वह जायल में पटवारी के पद पर कार्यरत है. बजरंग कांटा से वह ऑटो में बैठी. ऑटो से वह डाक बंगले पर उतरी लेकिन अपना बैग साथ लेना भूल गई. 

{related}

ऑटो चालक ने बैग में देखा तो उसमें सोने के महंगे गहने रखे हुए थे:
ऑटो चालक अब्दुल खालिद निवासी रेलवे लाइन ने बैग देखा तो उसमें सोने के महंगे गहने रखे हुए थे. अब्दुल खलील ने तुरंत गहने से भरा बैग वहां पर ड्यूटी दे रहे ट्रेफिक पुलिस के हेड कांस्टेबल गिरधारी व कांस्टेबल कमला को सौंपा. खलील कल्याण सर्किल पुलिस चौकी पहुंचे. वहां पहुंच कर बैग व गहने पुलिस को सुपुर्द किए. पुलिस ने जांच के बाद गहनों का बैग महिला को लौटा दिया. 

श्याम भक्त नवा रहे है बाबा श्याम के दर पर शीश, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद हो रहे है दर्शन

श्याम भक्त नवा रहे है बाबा श्याम के दर पर शीश, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद हो रहे है दर्शन

खाटूश्यामजी(सीकर): सीकर जिले के खाटूश्यामजी में कोविड-19 के चलते करीब आठ महीने बंद रहे श्याम मंदिर के बुधवार से खोले जाने के बाद भक्तों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है. मंदिर कमेटी द्वारा चार चरण में दर्शन की व्यवस्था की गई है, जिसमें श्याम भक्त ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के बाद दर्शन कर रहे है.

771 भक्तों ने दरबार में शीश नवाया:
मंदिर खुलने के दूसरे दिन प्रात: के दो चरणों में 771 भक्तों ने दरबार में शीश नवाया.वहीं बिना पंजीकरण के खाटूश्यामजी पहुंचने वाले भक्तों को वापस लौटाया जा रहा हैं जिससे उनको निराशा ही मिली और बिना दर्शन ही लौटना पडा. श्री श्याम मंदिर कमेटी द्वारा कोविड गाइडलाइंस के चलते तीन जगह जांच करने के बाद भक्तों को दर्शन करवाये जा रहे है. इसके साथ ही दिन में प्रातः नौ बजे से दस बजे के बीच स्थानीय निवासियों को दर्शन कराने की व्यवस्था की गई है.

{related}

भक्तों की चहल पहल से लौटी रौनक:
मंदिर खुलने के साथ ही भक्तों की चहल पहल शुरू होने से कस्बे मे रौनक लौट आई है. करीब आठ महीने से मंदिर बंद होने से व्यापारी वर्ग में भी मायूसी  छाई हुई थी, लेकिन अब दो दिन से व्यापारियों में उत्साह देखने को मिल रहा है. साथ ही व्यापारियों को अब व्यापार चलने की उम्मीद भी बढ़ी है.

सीकर में कार-टैंकर की भीषण भिड़ंत, एक ही परिवार के चार लोगों की मौत

सीकर में कार-टैंकर की भीषण भिड़ंत, एक ही परिवार के चार लोगों की मौत

सीकर: जिले में आज टैंकर और कार की भिड़ंत होने से चार लोगों की मौत हो गई. हादसा तासर बड़ी के पास हुआ. नवलगढ़ कस्बे के पास मणास गांव का रहने वाला एक परिवार मौत में शामिल होने के लिए जा रहा था उसी दौरान टैंकर और कार की आमने-सामने हुई भिड़ंत में तीन महिलाएं एवं पुरूष की मौत हो गई.

{related}

प्राथमिक तौर पर टैंकर चालक की लापरवाही सामने आ रही: 
सभी शवों को राजकीय कल्याण चिकित्सालय लाया जा रहा है तो वहीं इस दुर्घटना में 1 जने गंभीर रूप से घायल हो गया जिन्हें रेफर किया गया है. पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है. दुर्घटना के कारण क्या रहे उसका अभी तक पता नहीं चल पाया है लेकिन प्राथमिक तौर पर सामने आया है कि टैंकर चालक की इस में लापरवाही रही है.

सीकर में बच्चे को धक्का देकर गाड़ी लूट ले गया बदमाश, गाड़ी में रखे थे 9 लाख रुपए, पुलिस खंगाल रही है CCTV फुटेज 

सीकर में बच्चे को धक्का देकर गाड़ी लूट ले गया बदमाश, गाड़ी में रखे थे 9 लाख रुपए, पुलिस खंगाल रही है  CCTV फुटेज 

सीकर: प्रदेश के सीकर जिले के पिपराली चौराहे से बच्चे को धक्का देकर बदमाश स्कॉर्पियो गाड़ी लूटकर फरार हो गया गाड़ी में 9 लाख भी रखे हुए थे, उद्योग नगर थाना पुलिस आसपास के दुकान और मकानों से सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही है तो वहीं घटना के बाद देर रात तक जिले भर में नाकेबंदी चलती रही. लेकिन बदमाशों का कोई सुराग नहीं लगा.

घटना जयपुर झुंझुनू बायपास चौराहे पर हनुमान वाटिका के पास की है स्टील का व्यापारी देर रात अपने घर जा रहा था. उसी दौरान वह कुछ सामान लेने के लिए हनुमान वाटिका के पास रुक गया उसका 13 साल का दोहिता गाड़ी में बैठा हुआ था. गाड़ी में चाबी लगी हुई थी बदमाश ने मौका देख कर बच्चे को धक्का देकर गाड़ी लेकर फरार हो गया.

{related}

घटना की जानकारी देर रात उद्योग नगर थाने में मिली तो पुलिस ने नाकाबंदी करवाई, लेकिन बदमाश का कोई सुराग नहीं लगा. पुलिस ने बदमाश की गिरफ्तारी के लिए आसपास के इलाकों व टोल बूथ से सीसीटीवी फुटेज खंगाले जा रहे हैं.

4 स्कूलों की आईडी पासवर्ड हैक कर 130 बच्चों की काटी ऑनलाइन टीसी, आरोपी ने पुलिस को चिट्ठी लिखकर बताई वजह

सीकर: जिले में 4 स्कूलों के सिस्टम हैक कर ऑनलाइन 130 बच्चों की टीसी काटने का सनसनीखेज मामला सामने आया है. आरोपी ने गुप्त कैमरे की मदद से इन स्कूलों के आईडी और पासवर्ड चुराए और इसके बाद 130 बच्चों की टीसी काट दी. यही नहीं आरोपी ने इसके बाद पुलिस प्रशासन और जिला शिक्षा अधिकारी को गुमनाम चिट्ठी भेजकर इस बात की जानकारी भी दी कि उसने ही इन स्कूलों के आईडी पासवर्ड हैक करके 130 बच्चों की टीसी काटी है. 

आरोपी सरकारी पद से सेवानिवृत्त हुआ था:  
आरोपी ने फिल्मी स्टाइल में लिखा कि निशुल्क शिक्षा के नाम पर यह स्कूल गरीब बच्चों को पहले एडमिशन देते हैं और बाद में उनसे जबरन फीस वसूल कर रहे हैं. वहीं इस मामले के सामने आने के बाद पुलिस ने भी मामले की जांच शुरू कर दी है. आरोपी ने कलेक्टर एसपी सहित अन्य अधिकारियों को लिखे पत्र में लिखा है कि मैं सरकारी पद से सेवानिवृत्त हुआ था और स्कूलों द्वारा गरीब बच्चों को निशुल्क एडमिशन दिए जाने के बाद फीस वसूले जाने से खफा था इसीलिए उसने गुप्त कैमरा लेकर पहले अभिभावक बनकर इन स्कूलों में जाकर सच्चाई का पता लगाया और बाद में इनके आईडी पासवर्ड हैक करके 130 बच्चों की टीसी काट दी. 

{related} 

आरोपी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग:
यही नहीं आरोपी ने सरकार को आरटीआई का भुगतान सीधे बच्चों के खाते में भेजने की बात कही है. जिससे बच्चों के माता-पिता को परेशानी नहीं हो .वहीं इस मामले के सामने आने के बाद स्कूल संचालकों ने भी आरोपी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है.

VIDEO: सेंट्रल बैंक ऑफ केनरा में लूट का असफल प्रयास, पिस्तौल लेकर घुसे थे बदमाश

सीकर: जिले के जयपुर रोड स्थित सेंट्रल बैंक ऑफ केनरा में लूट का असफल प्रयास किया गया है. बैंक कर्मचारियों और पुलिस की सतर्कता से लुटेरों का प्रयास विफल हो गया. ऐसे में बैंक में रखी करीब 1 करोड़ रुपए की राशि बच गई. 

{related}

पिस्तौल लेकर बैंक में घुसे थे बदमाश: 
जानकारी के अनुसार बदमाश बैंक में पिस्तौल लेकर घुसे थे. इस दौरान उन्होंने पिस्तौल के दम पर बैंक कर्मचारियों को बंधक भी बना लिया था. इस मामले में पुलिस ने एक लुटेरे को गिरफ्तार किया है. हालांकि दो लुटेरे भागने में सफल हो गए. अब पुलिस लुटेरों की तलाश में जुट गई है.