'तीसरी आंख' से जोधपुर में क्राइम पर कंट्रोल

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/03/23 12:03

जोधपुर। राजस्थान के दूसरे बड़े जिले जोधपुर में बढ़ते क्राइम और कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए जोधपुर पुलिस कमिश्नरेट द्वारा पहल करते हुए शहर भर में लगाए गए 300 से अधिक सीसीटीवी कैमरे जोधपुर पुलिस के लिए काफी मददगार साबित हो रहे है। इन कैमरों के जरिए क्राइम को कंट्रोल करने के साथ ही अपराधियों तक पहुंचने के अलावा ट्राफिक नियमों की पालना कराने को लेकर भी इसका उपयोग लिया जा रहा है तो वही अब कई तरह के नवाचार भी इसको लेकर किए जा रहे है।

प्रदेश का दूसरा बड़ा जिला जोधपुर यू तो क्राइम की दृष्टि से शांत एरिया माना जाता है लेकिन पिछले कुछ समय से यहां संगीन अपराधों का ग्राफ लगातार बड़ा है। अपराधियों के हौसले बुलंद होते देख पुलिस ने अपराध पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए शहर में सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम शुरू किया। जोधपुर शहर के सभी प्रमुख चौराहों पर अब तक 300 से अधक सीसीटीवी कैमरे लग चुके हैं। सीसीटीवी कैमरो की मोनिटरिंग के लिए बनाए गए अभय कमांड कंट्रोल सेंटर में 38 कांस्टेबल इन सीसीटीवी कैमरो पर 24 घंटे निगरानी रखते है। वही इन सीसीटीवी कैमरों की मदद से जहां यातायात नियमों की पालना नही करने वालों के खिलाफ भी ई-चालान की कार्यवाही की जा रही है तो वही खुद पुलिस आयुक्त बीजू जॉर्ज जोसर्फ व ट्राफिक डीसीपी इसकी मॉनिटरिंग करने के साथ ही अधिकारियों से फीडबैक भी लेते है। 

पुलिस आयुक्त बीजू जॉर्ज जोसर्फ ने कहा कि हमारा अभय कमांड कन्ट्रोल रूम साल के 365 दिन काम कर रहा रहा है अचार संहिता पर ओर अधिक सक्रियता से हमारी टीम जुटी हुई है। ट्राफिक डीसीपी डॉ रवि ने कहा कि शहर में संदिग्ध आपराधिक गतिविधियों में लिप्त व्यक्तियों-वाहनों सहित ट्रैफिक व्यवस्था पर नजर रखने के लिए भी यह सीसीटीवी कैमरे काफी उपयोगी साबित हो रहे है। अभय कमांड कंट्रोल रूम में इसकी पूरी मॉनिटरिंग की जा रही है। वही अभय कमांड कंट्रोल सेंटर के प्रभारी धन्ना पुरी और कंट्रोल रूम के शिफ्ट इंचार्ज देवेन्द्र सिंह ने बताया कि रेड लाइट उलंघन करने वालों के खिलाफ भी कार्यवाही के लिए अलग से कैमरे लगा रहे है। इसके साथ ही जो वाहन चालक तेज गति में आते है उनपर भी नियंत्रण करने के लिए अलग से ऐसे कैमरे लगाए जा रहे है जिनकी ऑटोमेटिक ही जानकारी लग जाएगी और उनका चालान भी इसके माध्यम से ई-चालान भेजा जाएगा।

गौरतलब है कि इसमें वीडियो कैमरे के अलावा साइबर फोरेंसिक लैब है जो सोशल मीडिया पर भी मॉनिटरिंग करती है। कानून व्यवस्था हो या फिर सांप्रदायिक व्यवस्था पर भी हमारी नजर रहती है। साथ ही जो ट्राफिक नियमों का उलंघन करते है उनके लिए भी हमने ई-चालान की व्यवस्था कर रखी है। अब तक हम ई-चालान संबंधित थानो में भेजते थे मगर अब हमारी कोशिश रहती है कि अब जो ई-चालान बनेंगे वह जो ट्राफिक नियमों का उलंघन कर रहे है सीधे उनके पास भेजे जाएंगे।

...राजीव गौड़ फर्स्ट इंडिया न्यूज जोधपुर

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in