उदयपुर VIDEO: महाराणा प्रताप कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह, राज्यपाल कलराज मिश्र हुए शामिल

VIDEO: महाराणा प्रताप कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह, राज्यपाल कलराज मिश्र हुए शामिल

उदयपुर: राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र आज तीन दिवसीय प्रवास पर लेक सिटी उदयपुर पहुंचे. कलराज मिश्र उदयपुर के महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के 15 में दीक्षांत समारोह में शामिल हुए. राज्यपाल की अध्यक्षता में आयोजित दीक्षांत समारोह में विश्वविद्यालय के 938 छात्र छात्राओं को स्नातक, स्नातकोत्तर, विद्यावाचस्पति और गोल्ड मेडल प्रदान किए गए.

गोल्ड मेडल हासिल करने वालों में इस बार भी पिछले वर्षों की तरह छात्राओं ने बाजी मारी. इस मौके पर दीक्षांत समारोह में प्रदेश के कृषि मंत्री लालचंद कटारिया भी शामिल हुए. अपने उद्बोधन में जहां राज्यपाल कलराज मिश्र ने दीक्षांत समारोह में मौजूद कृषि छात्रों से महाराणा प्रताप के कालखंड में खेती की तकनीकों को लेकर चर्चा की, साथ ही देश में कृषि के क्षेत्र में हो रहे नवाचारों से देश की जनता को लाभान्वित करने का भी आह्वान किया.

 

इस मौके पर प्रदेश के कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने युवा कृषि विज्ञानियों से कहा कि वे परंपरागत और जैविक खेती की ओर अपने ज्ञान का सदुपयोग करें. देश में कृषि की परंपरागत तकनीकों से न केवल जमीन को उपजाऊ बनाए बल्कि केमिकल और विविध जहरीले रसायनों से जनता की स्वास्थ्य को बचाने की ओर भी ध्यान दें. इससे पहले राज्यपाल कलराज मिश्र का कार्यक्रम में पहुंचने पर सम्मान किया गया. कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर एनएस राठौड़ सहित कई गणमान्य विभूतियां भी मौजूद रहे.

और पढ़ें