Live News »

उत्तर-पश्चिम रेलवे मुख्यालय में आज हुई समन्वय बैठक, नाराज नजर आए सांसद

उत्तर-पश्चिम रेलवे मुख्यालय में आज हुई समन्वय बैठक, नाराज नजर आए सांसद

जयपुर: उत्तर-पश्चिम रेलवे मुख्यालय में आज सांसदों के साथ समन्वय बैठक हुई. बैठक के दौरान 26 लोकसभा और राज्यसभा सांसदों ने शिरकत की. इस दौरान रेलवे अधिकारियों द्वारा सांसदों की पिछली मांगों पर कार्रवाई नहीं किए जाने से सांसद नाराज दिखे. कई सांसदों ने रेलवे अधिकारियों को खरी-खोटी सुनाई. एक रिपोर्ट:

रेलवे अधिकारियों को सुनाई खरी-खरी:
उत्तर-पश्चिम रेलवे मुख्यालय में आज सांसदों के साथ हुई बैठक में सवाईमाधोपुर-टोंक के सांसद सुखबीर सिंह जौनपुरिया ने इस बात पर नाराजगी जताई कि टोंक में रेल का सपना आजादी के इतने वर्षों बाद भी पूरा नहीं हो सका है. राज्य सरकार द्वारा सहयोग नहीं करने के चलते टोंक के लिए रेलवे लाइन डालने को न जमीन मिल पा रही है, न ही आर्थिक रूप से मदद मिल रही है. दौसा सांसद जसकोर मीणा इस बात पर नाराज थी कि दौसा से गंगापुर सिटी के बीच रेल लाइन डालने का कार्य 22 साल में भी पूरा नहीं हो सका है. उन्होंने डीडवाना में कमर्शियल गतिविधियों के लिए विशेष यार्ड विकसित करने की मांग उठाई. इसी तरह की मांगें प्रदेश के विभिन्न लोकसभा क्षेत्रों के सांसदों ने बैठक में उठाई. यह बैठक सांसदों द्वारा रेलवे से जुड़े मुद्दों पर चर्चा करने के लिए बुलाई गई थी. बैठक में केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, कैलाश चौधरी, राज्यसभा सांसद ओम माथुर सहित कुल 26 लोकसभा और राज्यसभा सांसद मौजूद रहे. अजमेर सांसद भागीरथ चौधरी और नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल देरी से पहुंचे, वहीं केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी बैठक से सबसे पहले निकल गए. बैठक में अधिकांश सांसदों ने ट्रेनों के ठहराव के मुद्दे उठाए, वहीं कई सांसदों ने रेलवे परियोजनाओं को समय पर पूरा नहीं करने पर नाराजगी जताई।

29 लोकसभा और 16 राज्यसभा सांसदों को पहुंचना था बैठक में:
—इनमें 22 लोकसभा और 4 राज्यसभा सांसद ही पहुंचे बैठक में
—केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, कैलाश चौधरी,
—उदयपुर सांसद अर्जुन लाल मीणा, भीलवाड़ा सांसद सुभाष बहेड़ीया, चूरू सांसद राहुल कसवा, जयपुर सांसद रामचरण बोहरा
—अजमेर सांसद भागीरथ चौधरी, दौसा सांसद जसकोर मीणा,
—राजसमंद सांसद दिया कुमारी, सिरसा सांसद सुनीता दुग्गल,
—चित्तौड़गढ़ सांसद सीपी जोशी, जालौर-सिरोही सांसद देवजी पटेल
—नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल, झुंझुनू सांसद नरेंद्र कुमार खीचड़,
—पाली सांसद पीपी चौधरी, टोंक सवाई माधोपुर सांसद सुखबीर सिंह जौनपुरिया
—सीकर सांसद सुमेधानंद सरस्वती, अलवर सांसद बाबा बालक नाथ
—बांसवाड़ा-डूंगरपुर सांसद कनकमल कटारा, भिवानी-महेंद्रगढ़ सांसद धर्मवीर
—साबरकांठा सांसद दीप सिंह शंकर सिंह राठौड़, बनासकांठा सांसद पर्वत भाई सवा भाई पटेल
—राज्यसभा सांसद ओम माथुर, किरोड़ी लाल मीणा
—नारायण लाल पंचारिया, रामकुमार वर्मा रहे बैठक में मौजूद

अफसरों की कार्यप्रणाली पर नाराजगी:
सांसदों के साथ बैठक के दौरान केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने रेलवे प्रशासन द्वारा कराए जा रहे विभिन्न कार्यों को लेकर प्रगति रिपोर्ट पूछी. सूत्रों के मुताबिक इस दौरान कुछ कार्यों में ढिलाई होने पर शेखावत ने अधिकारियों को लताड़ भी लगाई. नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल ने क्षेत्र में हो रहे विकास कार्यों में ढिलाई बरतने का आरोप लगाया. दौसा सांसद जसकोर मीणा भी कई मुद्दों को लेकर रेलवे प्रशासन से नाराज दिखी. बांसवाड़ा-डूंगरपुर सांसद कनकमल कटारा ने बांसवाड़ा-डूंगरपुर को रेल परियोजनाओं से नहीं जोड़ने पर नाराजगी जताई और बांसवाड़ा-डूंगरपुर-रतलाम की रेल लाइन को एक दशक से ज्यादा समय बाद भी नहीं डालने पर इसे जनता के साथ मजाक बताया. राजसमंद सांसद दीया कुमारी ने मावली से मारवाड़ जंक्शन के बीच आमान परिवर्तन के कार्य में हो रही ढिलाई पर रेलवे अधिकारियों का ध्यान आकर्षित किया. सभी सांसदों ने अपने-अपने क्षेत्र की प्रमुख समस्याओं से रेलवे अफसरों को अवगत कराया और पिछली बार उठाई गई बातों पर की गई कार्रवाई को लेकर जानकारी मांगी।

बैठक को केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने सौहार्दपूर्ण और सफल बताया और कहा कि रेलवे सरकार का हिस्सा है और आम जनता से जुड़े हुए कार्यों को रेलवे अफसर प्राथमिकता पर पूरा करेंगे. हालांकि बैठक के दौरान कई सांसदों ने रेलवे अफसरों की कार्यप्रणाली पर नाराजगी जताई, देखना होगा कि सांसदों की नाराजगी का असर रेलवे के कार्यों में कब तक दिखाई देता है. 

... संवाददाता काशीराम चौधरी की रिपोर्ट  

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें
और पढ़ें

Stories You May be Interested in